कोई टीचर बता रहें पुरानी बुक्स ही चलेंगी, कोई नोट्स का दे रहे हवाला

स्टूडेंट्स में असमंजस, बाजार में कब आएंगी नई किताबें

Meerut। नई शिक्षा नीति के तहत 30 प्रतिशत सिलेबस को सीसीएस यूनिवर्सिटी ने संशोधित किया है। इसके तहत माना जा रहा है कि नए सिलेबस से छात्रों को आधुनिक परिवेश की नॉलेज मिलेगी। हालांकि, यूनिवर्सिटी ने कोर्स तो तैयार कर दिया है। बावजूद इसके, टेक्स्ट बुक को लेकर कन्फ्यूजन की स्थिति है। नए कोर्स को पढ़ने के लिए बुक्स की नई टैक्स्ट बुक छपेंगी या कैसे पढ़ेंगे। इसके बारे में ठीक से अभी टीचर भी कुछ नहीं कह पा रहे हैं।

अभी क्लीयर नहीं

कुछ टीचर्स के अनुसार नोट्स तैयार कराए जाएंगे, तो कुछ के अनुसार हर टॉपिक को रेफरेंस बुक से पढ़ाया जाएगा। ऐसे में टीचर्स इसके बारे में कुछ क्लीयर नहीं बता रहे है, लेकिन ये जरुर बताया जा रहा है कि ये बदला हुआ कोर्स यकीनन स्टूडेंटस के करियर व जीवन में बड़े बदलाव लाएगा।

नोटस होंगे तैयार, बढ़ेगी नॉलेज

टीचर्स के अनुसार मेन बुक्स तो वहीं रहती है, जो चेंज होंगे वो नोट्स तैयार कराए जाएंगे। इससे आधा कोर्स तो नोट्स तैयार करते करते ही समझ आ जाएगा और आधी तैयारी हो जाएगी। वही टीचर्स का कहना है कि मुश्किल तो सिर्फ उनके लिए है, जो सिर्फ गाइड और मॉडल पेपर पर डिपेंड करते हैं। बुक्स से पढने वालो को तो फायदा ही होगा वो तो नोट्स तैयार करेंगे। वही से उनकी तैयारी आसानी से हो जाएगी। वहीं कुछ टीचर्स के अनुसार तो सिलेबस में ही हर टॉपिक का रेफरेंस दिया होगा। इस बुक्स रेफरेंस के हिसाब से हर टॉपिक को अलग अलग बुक्स से पढ़ना होगा। वहीं कुछ टीचर्स के अनुसार बुक्स तो वहीं रहेंगी अधिकतर कोर्स तो बुक्स में होता ही है जो टॉपिक अलग होगा उसको अलग रेफरेंस से पढ़ाया जाएगा, जो जहां होगा वहीं से वो मैटीरियल पढ़ाया जाएगा।

बनवाएंगे नोट्स

जेनेटिक एंड प्लांट डिपार्टमेंट के एचओडी प्रो। एसएस गौरव ने बताया कि हमारे यहां पहले ही एग्रीकल्चर का कोर्स इतनी हाई क्वालिटी में है कि 70 प्रतिशत हम पहले से ही पढ़ा रहे हैं। बाकी जो अलग लगा उसके नोट्स बनावाएंगे, इससे स्टूडेंट की नॉलेज भी बढ़ेंगी।

जल्द ही मार्केट में होगी बुक्स

इकोनोमिक्स के एचओडी डॉ। दिनेश कुमार ने बताया कि मेन बुक्स तो वहीं होती है, जो नया है उसके लिए आर्थस बुक्स तैयार कर रहे हैं, जो जल्द ही मार्केट में भी होंगी, ये बुक्स बाहर ही तैयार हो रही होंगी, जो पब्लिश भी होने वाली है। उन टॉपिक्स को वहां से पढ़ाया जाएगा।

टॉपिक वाइस रेफरेंस होगा

लॉ विभाग के एचओडी डॉ। विवेक त्यागी ने बताया कि वैसे हायर एजुकेशन में कोई एक बुक नहीं होती है। हर टॉपिक्स को अलग अलग रेफरेंस की बुक्स से पढाया जाता है, कोर्स में ही टॉपिक वाइस बुक्स रेफरेंस होगा जिससे स्टूडेंट को पढ़ाया जाएगा।

अलग से पढ़ाया जाएगा

टास्क फोर्स कमेटी के मेंबर प्रो। हरे कृष्णा ने बताया कि बुक्स तो सब वहीं होती है, बुक्स नहीं बदलती है, टॉपिक जो हटा दिए गए है उनको नहीं पढ़ाया जाएगा, बाकी बेसिक नॉलेज तो उन्ही बुक्स से दी जाती है, इसलिए नई बुक्स नहीं होंगी, जो कुछ अलग होगा उसे अलग समझाया जाएगा पढ़ाया जाएगा।