यातायात नियमों का पालन कराने में अब चालान तक कम रही ट्रैफिक पुलिस

एक से 30 नवंबर तक चल रहा यातायात माह, पहले के मुकाबले कम हो रहे चालान

Meerut ं ट्रैफिक पुलिस के लाख दावे के बावजूद भी यातायात व्यवस्था समुचित नहीं है। हालत यह है कि शहर के कई चौराहों पर राहगीरों को जाम से जूझना पड़ता है। हालत यह है कि यातायात माह तक में वाहन चालक ट्रैफिक रुल्स का पालन नहीं करते हैं। अब भी लोग बिना हेलमेट और सीट बेल्ट लगाए वाहनों को चलाते हुए देखे जा सकते है। हालांकि, ट्रैफिक पुलिस के अधिकारी कार्रवाई का दावा करते हैं। यातायात माह में पुलिस पुलिस 500 से लेकर 800 वाहनों तक के चालान करके खानापूर्ति करती है। वहीं, बीते माह यातायात पुलिस रोजाना एक हजार से ज्यादा चालान करती थी। हालांकि, पुलिसकर्मियों की मानें तो कई दिक्कतों का सामना करना पड़ता है।

नेटवर्क की दिक्कत

दरअसल, पुलिस ने ऑफलाइन चालान बंद कर दिए हैं। अब सिर्फ ऑनलाइन चालान ही किए जाते हैं। हालांकि, शहर में पुलिस को ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन कर रहे वाहनों का चालान करने में कोई दिक्कत नहीं आती है। पर सबसे ज्यादा दिक्कत कैंट में होती है। कैंट में इंटरनेट सुविधा दुरुस्त न होने से चालान की कार्रवाई नहीं हो पाती है। यहां अक्सर पुलिस को लोगों को चेतावनी देकर छोड़ना पड़ता है। यदि वाहन चालक पर कोई भी कागजात नहीं है तो उसके वाहनों को सीज कर दिया जाता है।

एक भी चालान नहीं

आमतौर पर लोग चप्पल पहन कर दोपहिया वाहन चलाते हैं। यही नहीं, व्हीकल ड्राइव करने के वक्त हेडफोन भी लगाते हैं। दरअसल, ऐसा करने पर सख्त कार्रवाई के आदेश हैं। बावजूद इसके, ट्रैफिक पुलिस ने इन मामलों में एक भी कार्रवाई नहीं की है, जबकि आपको ऐसे कई लोग मिल जाएंगे, जो चप्पल पहनकर दोपहिया वाहन चलाते हैं। हालांकि, जो चालान पुलिस द्वारा किए जा रहे है वह प्रदूषण, हेलमेट, सीट बेल्ट, ट्रिपलिंग के मामलों पर ही है।

यातायात माह में हुए चालान

01 नवंबर- 576 चालान

जुर्माना- 68300 रुपये

----------

2 नवंबर- 818

जुर्माना- 145750 रुपये

--------------

3 नवंबर- 835

जुर्माना- 188500 रुपये

-------------

4 नवंबर- 813

जुर्माना- 201500 रुपये

--------------

5 नवंबर- 572

जुर्माना- 225500

-------------

पहले ज्यादा होते थे चालान

यातायात माह से पहले पुलिस की चालान की कार्रवाई पर नजर डाली जाए तो पहले अधिक चालान हो जाते थे। पहले एक दिन में पुलिस 900 से एक हजार तक चालान की कार्रवाई करती थी जो अब यातायात माह में कम हो गई है। ऐसे में सवाल है कि ट्रैफिक नियमों का पालन पूरी तरह से कैसे हो सकेगा। यातायात माह में पुलिस पूरी लापरवाह बनकर काम कर रही है। ऐसे में ट्रैफिक रूल्स का पालन कैसे हो सकेगा। ट्रैफिक पुलिस को चालान की संख्या में वृद्धि करनी पड़ेगी तब जाकर हालात सुधर सकते है।

यातयात माह में यातायात के नियमों का पूरी तरह से पालन कराया जा रहा है। जो भी नियमों का पालन नहीं कर रहा है, उसका चालान कर सख्त कार्रवाई की जा रही है। यातायात के नियमों का पालन नहीं करने वालों पर लगातार कार्रवाई जारी रहेगी।

जितेंद्र श्रीवास्तव

एसपी ट्रैफिक

मेरठ।