Meerut शासन के निर्देशानुसार प्रदेश की सभी यूनिवर्सिटीज में जुलाई से नई शिक्षा नीति लागू हो जाएगी। इसके लिए तैयारियां तेज कर दी गई हैं। अंदेशा लगाया जा रहा था कि चौधरी चरण सिंह यूनिवर्सिटी में कोरोना संक्रमण के असर से तैयारियों पर असर पड़ सकता है, लेकिन इन अटकलों पर विराम देते हुए यूनिवर्सिटी ने नई नीति लागू करने के लिए टास्क फोर्स का गठन कर दिया है।

कॉलेजों से मांगी राय

वीसी प्रो.एनके तनेजा ने बताया कि सीसीएस यूनिवर्सिटी ने नई शिक्षा नीति लागू करने के लिए एक टास्क फोर्स गठित कर दी है। टास्क फोर्स ने तीन गूगल फार्म का लिंक तैयार कर कॉलेजों को भेजा है, जिसमें प्रवेश कोर्स को संचालित करने के लिए कॉलेजों से नई नीति की तैयारियों के संबंध में विभिन्न मुद्दों पर फीडबैक मांगे गए हैं। सभी कॉलेजों को एक सप्ताह के अंदर इस पर अपनी रिपोर्ट देनी होगी। यह जानकारी ईमेल के जरिए रजिस्ट्रार को भेजनी है। कॉलेज अपने यहां कैसे कोर्स शुरू कर सकते हैं, उनके सब्जेक्ट्स के बारे में बताया जाएगा।

30 प्रतिशत बदलाव

सीसीएसयू और इससे जुड़े कॉलेजों में यूजी स्तर पर पहले चरण में नई शिक्षा नीति लागू की जाएगी। प्रदेश स्तर पर इसके सिलेबस तैयार हो चुके हैं। नई शिक्षा नीति में मेन सब्जेक्ट के स्टूडेंट्स के लिए कौशल विकास के भी कई कोर्स शामिल किए गए हैं। प्रदेश स्तर पर जो सिलेबस तैयार किया गया है। उसमें यूनिवर्सिटीज को अपने अनुसार 30 फीसद बदलाव करने की अनुमति दी गई है। हालांकि होमवर्क के तौर पर वो तैयारी हो चुकी है पर इसके लिए यूनिवर्सिटी की बोर्ड ऑफ स्टडीज की बैठक प्रस्तावित है, जो 17 मई के बाद होगी।

20 तक रहेंगी क्लासेज स्थगित

मेरठ। कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए शासन ने प्रदेश में उच्च शिक्षा विभाग के अधीन सभी शिक्षण संस्थानों को 20 मई तक बंद कर दिया है। इसमें यूपी की सभी यूनिवर्सिटीज (सरकारी, निजी), कॉलेज आदि शामिल रहेंगे। इस दौरान कैंपस में कोई भी टीचर, कर्मचारी या स्टूडेंट नहीं रहेगा और ऑनलाइन एग्जाम भी स्थगित कर दिए गए हैं। इसी कड़ी में सीसीएसयू में भी सभी क्लासेज को 20 मई तक स्थगित कर दिया गया है। कॉलेजों व यूनिवर्सिटी को बंद किया गया है। इससे पहले, 15 मई तक ही सभी यूनिवर्सिटीज व कॉलेजों की ऑनलाइन क्लासेज को स्थगित किया गया था।