उच्च शिक्षा अधिकारी कार्यालय में चल रहा पेंशन के फॉर्म भरने का काम

100 से ज्यादा रिटायर शिक्षक नहीं भर पा रहे उपलब्धियां

अधूरी सेवा पुस्तिका के साथ नहीं भरे जा रहे पेंशन फार्म

Meerut। उच्च शिक्षा अधिकारी कार्यालय पर इन दिनों डिग्री कॉलेजों के रिटायर टीचर्स के पेंशन फार्म भरने का काम चल रहा है। मगर विभाग की शर्त अनुसार पेंशन फार्म शिक्षक की सेवा पुस्तिका के आधार पर ही भरा जाता है। मगर डिग्री कॉलेजों में 50 साल तक पढ़ाने के बाद भी कुछ टीचर्स अपनी सेवा के दौरान की उपलब्धियां सेवा पुस्तिका में भर नहीं पा रहे हैं। जिसके चलते उनके पेंशन फार्म नहीं भर जा रहे हैं।

100 से अधिक शिक्षक

इन दिनों में उच्च शिक्षा अधिकारी कार्यालय पर पेंशन स्वीकृति के फार्म भरवाए जा रहे हैं। पेंशन के लिए शिक्षक व शिक्षणेत्तर कर्मचारी क्षेत्रीय उच्च शिक्षा अधिकारी कार्यालय पर आवेदन करते हैं। यहां उनकी सेवा पुस्तिका रखकर पेंशन की स्वीकृति की जाती हैं। पेंशन के लिए आवेदन करते समय सेवानिवृत्त शिक्षकों को एक पेज का फार्म दिया जाता हैं। जिसमें उन्हें अपना नाम, पता, कॉलेज का नाम, रिटायर होने की तिथि, विशेष योग्यता, सेवा के दौरान की उपलब्धियां, स्वास्थ्य स्तर, प्राचार्य के साथ व्यवहार व सुझाव आदि के विषय में बताना होता है। मगर उच्च शिक्षा अधिकारी के अनुसार अभी तक करीब ऐसे 100 शिक्षक व शिक्षिकाएं सामने आएं हैं जो सेवा के दौरान अपने कोई उपलब्धि नहीं बता पा रहे हैं। कुछ शिक्षक यह तक भी नहीं बता पा रहे हैं कि उनके पढ़ाए गए कितने स्टूडेंट्स सफल हुए हैं।

दिया है समय

अब विभाग की ओर से फिलहाल ऐसे सभी शिक्षकों को 15 दिन का समय दिया गया है। साथ ही कहा गया है कि वो अपनी सेवा पुस्तिका इस दौरान भरकर उपलब्ध करवा दें। जो सेवा पुस्तिका के मुताबिक डाटा उपलब्ध नहीं कराएंगे उनका पेंशन फार्म नहीं भरा जाएगा। क्षेत्रिय उच्च शिक्षा अधिकारी डॉ। राजीव गुप्ता ने बताया कि यह चिंताजनक है कि सेवानिवृत्त शिक्षक सेवा पुस्तिका में अपनी उपलब्धियां तक नहीं बता पा रहे हैं।