स्नातक सीट पर 42.86 फीसदी मतदान और शिक्षक सीट पर पड़े 62.60 फीसदी वोट

- मेरठ में स्नातक के लिए 77 और शिक्षक के लिए 30 बूथ बनाए गए थे

- 9 जिलों में मिलाकर 113 मतदान केंद्र व 372 मतदेय स्थल बने थे

- एमएलसी शिक्षक सीट के लिए हुआ बंपर मतदान

- स्नातक सीट के लिए हुई सबसे कम वोटिंग

- सुबह से ही सुस्त पड़े थे बूथ, दोपहर बाद तेज हुई वोटिंग

Meerut । मेरठ-सहारनपुर खंड स्नातक एवं शिक्षक चुनाव मंगलवार को सम्पन्न हुआ। चुनाव में जहां शिक्षक सीट के लिए बंपर वोटिंग हुई तो दूसरी ओर स्नातक सीट पर 42.86 फीसदी मतदान हुआ। शिक्षकों में चुनाव का अलग ही उत्साह देखने को मिला। सुबह से ही तेजी से वोटिंग की जा रही थी जबकि स्नातक सीट पर सुबह से ही सुस्ती के साथ वोट डाले जा रहे थे। सुरक्षा व्यवस्था के बीच चुनाव सम्पन्न कराया जाएगा। मेरठ जिले की बात करें तो यहां पर स्नातक के लिए 43.63 प्रतिशत व शिक्षक के लिए 66.39 प्रतिशत मतदान हुआ है।

मंडल में 113 मतदान केंद्र

मेरठ में स्नातक के लिए 77 और शिक्षक के लिए 30 बूथ बनाए गए थे। मेरठ खंड स्नातक निर्वाचन के लिए मेरठ व सहारनपुर मंडल के सभी नौ जनपदों में मिलाकर 113 मतदान केंद्र व 372 मतदेय स्थल (सहायक बूथ सहित) बनाए गए थे। स्नातक निर्वाचन के लिए मेरठ में 60204 व शिक्षक निर्वाचन के लिए 5452 मतदाता थे। मेरठ व सहारनपुर मंडल के सभी नौ जनपदों में मिलाकर स्नातक के लिए 297320 व शिक्षक के लिए 33040 मतदाता वोटर लिस्ट में शामिल थे। सुबह आठ बजे से शुरू हुआ मतदान शाम को पांच बजे तक चला। सभी बूथ पर कम-कम लोग वोट डालने के लिए आ रहे थे। दोपहर बाद मतदान प्रतिशत स्नातक सीट के लिए थोड़ा बढ़ा, उससे पहले काफी कम वोटिंग हो सकी।

कम मतदान, शिक्षकों में उत्साह

सुबह से ही कम मतदान स्नातक सीट के लिए हो रहा था हालांकि शिक्षक सीट के लिए लगातार वोट डालने के लिए शिक्षक आ रहे थे। सुबह दस बजे स्नातक सीट के लिए 5.44 फीसद और शिक्षक सीट के लिए 7.43 फीसदी मतदान हो सका है। बारह बजे भी मतदान में तेजी स्नातक सीट के लिए नहीं आ सकी है। स्नातक सीट 13.38 फीसद और शिक्षक सीट 21.68 फीसदी मतदान हुआ। दोपहर बाद करीब चार बजे स्नातक सीट 38.83 और शिक्षक सीट 59.28 फीसदी मतदान हो सका। शिक्षक सीट के लिए सुबह से ही तेजी से वोटिंग की जा रही थी, जबकि स्नातक सीट के लिए बहुत हल्की गति से वोट डाली जा रही थी।

अधिकारियों ने लिया जायजा

सुबह से ही कमिश्नर अनीता सी। मेश्राम, डीएम के। बालाजी और एसएसपी अजय साहनी ने मतदान केंद्रों का जायजा लिया। एक टीम तो डीएम के। बाला जी और एसएसपी अजय साहनी की थी तो दूसरी टीम कमिश्नर अनीता सी। मेश्राम और आईजी प्रवीण कुमार की थी। कमिश्नर डा। अंबेडकर कालेज आईजी के साथ पहुंची और व्यवस्थाओं को देखा, इसके साथ ही वह यहां बुलंदशहर, हापुड़, बागपत में मतदान की व्यवस्थाओं को देखने के लिए रवाना हुई। इसके साथ ही मेरठ में डीएम के बालाजी और एसएसपी अजय साहनी ने पूरे जिले के मतदान केंद्रों का निरीक्षण कर व्यवस्थाओं को जाना।

पुलिस फोर्स रहा तैनात

सभी मतदान केंद्रों पर सोमवार की रात से फोर्स तैनात था। मंगलवार सुबह पुलिस व्यवस्था के बीच मतदान हुआ। पीठासीन अधिकारी भी मतदान केंद्रों पर व्यवस्था बनाए थे। इसके साथ ही कंट्रोल रूम से भी लगातार जानकारी ली जा रही थी कि सभी जगह व्यवस्थाएं सही चल रही है या नहीं। पुलिस के साए में वोटिंग हो सकी।

ये रहा मतदान प्रतिशत

सुबह दस बजे

स्नातक सीट 5.44

शिक्षक सीट 7.43

दोपहर बारह बजे

स्नातक सीट 13.38

शिक्षक सीट 21.68

दोपहर दो बजे

स्नातक सीट 22.51

शिक्षक सीट 37.84

शाम चार बजे

स्नातक सीट 38.83

शिक्षक सीट 59.28

शाम पांच बजे

स्नातक सीट 42.86

शिक्षक सीट 62.60

एमएलसी शिक्षक एवं स्नातक सीट का चुनाव शांतिपूर्वक सम्पन्न करा लिया गया है। शांतिपूर्ण तरीके से चुनाव किया गया है। स्नातक सीट पर 42.86 व शिक्षक के लिए 62.60 प्रतिशत मतदान हुआ है। सभी मत पेटियों को सुरक्षित मतगणना स्थल कताई मिल पहुंचा दिया गया है।

अनीता सी। मेश्राम, कमिश्नर