बोर्ड ने जारी किया सर्कुलर, सिखाए जाएंगे गुर

Meerut । देश में नई शिक्षा नीति लागू होने के बाद टीचर्स को इसके लिए तैयार किया जाएगा। नई पॉलिसी के तहत कांपीटेंसी बेस्ड एजुकेशन को देखते हुए ये फैसला लिया गया है। इसके तहत सीबीएसई ऐसे ही टीचर्स को तैयार करेगा।

ऑनलाइन होगी ट्रेनिंग

सीबीएसई की ओर से कांपीटेंसी बेस्ड एजुकेशन में टीचर्स को ट्रेंड करने के लिए प्रोग्राम तैयार किया गया है। सेंट्रल स्कवॉयर फाउंडेशन के के साथ मिलकर बोर्ड की ओर से इसे तैयार किया गया है। इसके तहत टीचर्स को ऑनलाइन ट्रेिनंग दी जाएगी। वहीं, ट्रेनिंग प्रोग्राम भी ऑनलाइन ही तैयार कराया गया है। इस संबंध में बोर्ड के डायरेक्टर ने सर्कुलर भी जारी कर दिया है।

क्वालिटी एजुकेशन को मिलेगा बल

सीबीएसई स्कूलों में क्वालिटी एजुकेशन को बेहतर बनाने के लिए ये कार्यक्रम मददगार सािबत होगा। एक्सप‌र्ट्स का कहना है कि इससे जहां टीचर्स के ट्रेनिंग स्किल्स इंहेंस होंगे वहीं, एजुकेशन सिस्टम में भी काफी बदलाव आएगा। स्टूडेंट्स के लिए बहुत फायदेमंद साबित होगा। साथ ही आने वाले समय के चैलेंज दूर होंगे।

इनका ये है कहना

इस तरह के ट्रेनिंग प्रोग्राम स्कूलों में क्वालिटी एजुकेशन के लिए काफी बेहतर होते हैं। टीचर्स के स्किल्स स्ट्रांग होते हैं। वहीं एजुकेशन भी इंप्रूव होती है।

राहुल केसरवानी, सहोदय सचिव

------

न्यू एजुकेशन पॉलिसी के तहत टीचर्स के स्किल्स डेवलप होंगे। स्टूडेंट्स को क्वालिटी एजुकेशन मिलेगी।

कंवलजीत ंिसह, डायरेक्टर-

प्रिंिसपल, द गुरुकुलम इंटरनेशनल स्कूल

-----

बोर्ड का बहुत अच्छा डिसीजन है। टीचर्स के स्किल्स एडवांस होंगे। वहीं इस तरह के ट्रेनिंग से सभी को फायदा होगा। स्टूडेंट्स को अच्छी एजुकेशन देने में हेल्पफुल होगा।

प्रीित मल्होत्रा,प्रिसिंपल , द आर्यंस