शादी में लोगों की संख्या कम होने से बढ़ रही टेंट की डिमांड

साल के अंत में खिले टेंट कारोबारियों के चेहरे

Meerut। कोरोना काल में शादी के जुड़े कारोबारी भी प्रभावित हुए हैं। हालत यह है कि इनका एक साल का पूरा सीजन कोरोना काल की भेंट चढ़ गया। इस दौरान जो शादियां कैंसिल हुई वो शायद दोबारा अगले सीजन में हो भी जाएं, लेकिन कारोबारियों का जो नुकसान हुआ या आर्डर कैंसिल हुए उनकी भरपाई होना संभव नही है। ऐसे में अब अनलॉक 5 में शादियों में आने वाले मेहमानों की संख्या में इजाफा होने के बाद अब वेडिंग कारोबार से जुडे़ कारोबारियों के चेहरे खिलना शुरु हो गए है। हम बात कर रहे टैंट कारोबारियों की, जिनका कारोबार बैंक्वेट हॉल के कारण चलन से बाहर होता जा रहा था, लेकिन मेहमानों की संख्या कम होने से शादियों के लिए टेंट की बुकिंग में इस बार इजाफा हो रहा है।

कम बजट में मिल रहे टेंट

दरअसल, अनलॉक 5 की गाइडलाइन के अनुसार बंद जगह पर 200 लोगों को आयोजन में शामिल होने की अनुमति मिली है। ऐसे में मात्र 200 लोगों के लिए बडे़ व ओपन बैंक्वेट हॉल या फार्म हाउस लोगों की जेब पर भारी पड़ रहे हैं ऐसे में मध्यमवर्गीय परिवार 200 मेहमानों के स्वागत के लिए कम बजट वाले अच्छे टेंट कारोबारियों को हायर कर रहे हैं। कम बजट के साथ कम जगह में डिजाइनर टैंट, सोफे, कूलर, लाइटिंग व डेकोरेशन कर शादियों को टैंट कारोबारी ऑलीशान बनाने का दावा कर रहे हैं। ऐसे में 1 से 2 लाख में 200 लोगों के लिए ऑलीशान टेंट बेहतर विकल्प बन रहा है।

कम मुहूर्त का मिला फायदा

इस बार नवंबर दिसंबर में मात्र 9 साए हैं। शादियों का दूसरा सीजन 25 नवंबर से शुरु हो रहा है। इस दिन से शुरू हो रही सहालग 11 दिसंबर तक रहेगी। यह 25, 27, 30 नवंबर और 1, 6, 7, 9, 10 व 11 दिसंबर है। इस दौरान 9 दिनों में हजारों शादियां होंगी। यानी रोजाना 2 हजार से अधिक शादी समारोह होंगे और इसके चलते शहर के अधिकतर सभी छोटे बैंक्वेट हॉल, होटल और रेस्टोरेंट बुक हो चुके हैं ऐसे में अब अधिकतर लोगों के लिए केवल टेंट बुक कराना ही विकल्प बचा है। इसका पूरा फायदा टैंट कारोबारियों को मिलेगा।

इस साल के पहले सीजन की तुलना में नवंबर दिसंबर में सीजन की बुकिंग काफी अच्छी है लेकिन कवरिंग एरिया कम होने के कारण बजट कम हो गया। इससे मुनाफा भी कम हुआ है। हालाकि बुकिंग एवरेज काफी अच्छा है।

गौरव गुप्ता, बलदेव टेंट डेकोरेट्स

हमारे पास गत वर्ष की तुलना में इस साल बुकिंग अधिक है। मेहमानों की संख्या कम है ऐसे में इसका लाभ टेंट कारोबारियों को मिलेगा।

वीरेंद्र सिंह, आदर्श टेंट हाउस

बुकिंग का एवरेज इस सीजन में अभी तक काफी सही है। जून जुलाई में 10 प्रतिशत भी बुकिंग नही थी लेकिन नवंबर और दिसंबर के सभी डेट बुक हो चुकी हैं। यहां तक की दिन की शादियों के लिए आर्डर आ रहे हैं।

विशांत गौतम, गौतम टेंट हाउस

हमारे पास बुकिंग अभी काफी कम है लेकिन जैसा की अभी नवंबर माह से शादियां शुरु हो रही है तो उम्मीद है कि बुकिंग तेजी से बढे़गी।

किशन लूथरा, अरोड़ा टेंट हाउस