बीते साल 31 मई 2020 को ही व्यापारियों को मिली थी दुकानें खोलने की अनुमति

सोमवार को कुछ घंटे की छूट में व्यापारियों ने दुकानों की साफ-सफाई की

तकरीबन डेढ़ माह से बंद दुकानों में देखी बर्बादी की तस्वीर

Meerut। एक साल बाद फिर से 31 मई को व्यापारियों ने प्रशासन की अनुमति के बाद अपनी दुकान का शटर उठाया। तकरीबन डेढ़ माह से बंद दुकानों और शोरूम में साफ सफाई कर अपने सामान की बर्बादी भी देखी। गौरतलब है कि ठीक एक साल पहले साल 2020 में भी लॉक डाउन के बाद 31 मई को ही पहली बार दुकानें खोलने की अनुमति मिली थी।

याद आया नजारा

एक साल बाद सोमवार को दोबारा ऐसा ही कुछ नजारा व्यापारियों को देखना पडा। व्यापारियों ने दुकानों को खोल कर साफ-सफाई की। महज तीन घंटे की राहत से व्यापारी दुकानों की सफाई भी नहीं कर सके। ऐसे में नुकसान का आंकलन भी व्यापारी नहीं कर सके।

माल हुआ बर्बाद

तय रोस्टर के अनुसार शहर के ब्रह्मापुरी, सदर, सिविल लाइन आदि बाजार खोले गए। स्टेशनरी, हलवाई, बेकरी, गारमेंटस आदि की दुकानों में चूहों, दीमक और सीलन ने लाखों का माल खराब कर दिया। कई दुकानों के फर्नीचर में दीपक लग गया। दुकानों में नमकीन बिस्कुट से लेकर हलवाईयों को मिठाइयां पूरी तरह से सड़ गई।

नुकसान का आंकलन नहीं

वहीं व्यापारियों को तीन घंटे तक के लिए मिली साफ सफाई की छूट से कुछ खास राहत नही मिली। व्यापारी तीन घंटे में कोशिश करके भी साफ सफाई पूरी तरह से नही कर सके। ऐसे में दुकान में माल के नुकसान का सही आंकलन भी नही हो सका।

शोरूम और दुकानें बंद होने से एक बार फिर व्यापारियों को बहुत नुकसान झेलना पड़ रहा है। दुकानों में भारी नुकसान हुआ है इसका आंकलन भी पूरा नही हो सका है।

नवीन गुप्ता, अध्यक्ष संयुक्त व्यापार संघ

नुकसान तो बहुत हुआ है यह दोहरा नुकसान है एक तरफ बाजार बंद है और दूसरी तरफ अचानक लॉक डाउन से जो माल दुकानों में फंस गया था वह खराब हो गया है।

धीरज गोयल, प्रदेश अध्यक्ष उप्र व्यापार मंडल

शोरूम में साफ सफाई के लिए भी तीन घंटे का समय कम मिला। लेकिन जितनी सफाई हो सकी की गई। गारमेंट शॉप में चूहों ने काफी नुकसान किया है।

अमित अग्रवाल, महामंत्री शारदा रोड व्यापार संघ

व्यापारियों की दुकानें अचानक बंद हुई बहुत सारा माल ऐसा था जो एक्सपायर हो गया। गारमेंटस शॉप में तो चूहों ने कपडे़ तक काट दिए।

मनोज गुप्ता, गारमेंट व्यापारी सदर बाजार

आज और कल भी खुलेंगी दुकानें

अपर जिलाधिकारी नगर अजय तिवारी ने बताया कि मंगलवार और बुधवार को भी पांच-पांच थाना क्षेत्रों में दुकानों को सफाई के लिए दोपहर एक बजे से शाम चार बजे तक खोलने की अनुमति दी गई है।

एक जून, मंगलवार

देहली गेट, परतापुर, लालकुर्ती, नौचंदी और कंकरखेड़ा थानाक्षेत्रों की दुकानें साफ-सफाई के लिए दोपहर एक से शाम चार बजे तक खुलेंगी।

दो जून, बुधवार

लिसाड़ी गेट, टीपीनगर, रेलवे रोड, मेडिकल और पल्लवपुरम थाना क्षेत्र के बाजारों की दुकानों को निर्धारित तीन घंटे के दौरान सफाई के लिए खोला जा सकेगा।