फाइनल ईयर के एग्जाम में बढ़ रहे नकल के मामले

बुलंदशहर आईपी कॉलेज में दो लड़कियां नकल करते पकड़ीं

पहले भी पकडे़ गए थे नकलची इन केंद्रों पर

Meerut। सीसीएसयू व संबद्ध कॉलेजों में इन दिनों यूजी व पीजी के फाइनल ईयर के एग्जाम चल रहे है। एग्जाम में नकलचियों पर शिकंजा कसा जा रहा है। बावजूद इसके, नकलची अभी बाज नहीं आ रहे हैं। बीते शनिवार को बुलंदशहर के आईपी कॉलेज में चार स्टूडेंट व एनआईसी खुर्जा केंद्र पर दो ग‌र्ल्स स्टूडेंट नकल करते हुए पकड़ी गई थी, इसके बाद अब सोमवार को एक बार फिर से बुलंदशहर के आईपी कॉलेज में दो लड़कियां नकल करते पकड़ी गई है। जहां एक ओर ये साफ हो गया है कि चेकिंग सही नहीं हो रही है। वहीं ये भी सामने आया है कि कोरोना वायरस के डर का नकलची पूरा फायदा उठा रहे हैं।

यूएफएम के तहत कार्रवाई

दरअसल, छात्रों ने हाथ, पैरों के पंजों पर व मास्क तक पर अंदर की तरफ सवालों के जवाब लिखे हुए थे। इतने सवाल लिखे देखकर फ्लाइंग स्क्वायड की टीम हैरान हो गई। टीम ने जब हाथ पर कुछ लिखा देखा नजर गई तो मास्क को दिखाने को कहा, तो मास्क पर भी लिखा हुआ मिला। ऐसे में टीम ने स्टूडेंट्स के खिलाफ यूएफएम के तहत कार्रवाई की है।

दिए गए सख्त निर्देश

गौरतलब है कि कॉलेजों में एक सितंबर से वाíषक, सेमेस्टर में प्रोफेशनल और ट्रेडिशनल कोर्सो की परीक्षाएं चल रही हैं। परीक्षा केंद्रों पर तैनात पर्यवेक्षकों को सख्त निर्देश प्रति कुलपति प्रोफेसर वाई विमला ने दिए हैं। यूनिवíसटी द्वारा नियुक्त केंद्रीय सचल दस्ते के संयोजक प्रो। शिवराज सिंह व सदस्य डॉ। राजीव कौशिक एवं डॉ। एनपी सिंह निर्देशन में पांच उड़नदस्ते पूरे परिक्षेत्र में छापामारी कर रहे हैं।

सचल दस्ते ने पकड़ा

सोमवार को बुलंदशहर के आईपी कॉलेज में डॉ। विवेकानंद के सचल दस्ते ने स्टूडेंट को बीकॉम के पेपर में नकल करते हुए पकड़ लिया। इन्होंने हाथ और पैर पर सवालों के उत्तर लिखे थे। टीम ने इनके खिलाफ कार्रवाई करते हुए यूएफएम की श्रेणी में डाल दिया है। एडेड कॉलेज में ही इस तरह नकल किए जाने की पूरी रिपोर्ट परीक्षा नियंत्रक प्रो। रूपनारायण को दी गई है। परीक्षा नियंत्रक प्रो। रूपनारायण का कहना है कि लगातार नकल को लेकर चेकिंग कराई जा रही है। इसके साथ ही सेंटर से जवाब मांगा है कि वो चेकिंग में इतनी लापरवाही क्यों कर रहे है, जो उनके यहां नकलची पकड़े जा रहे है।