व्यापारी बोले एक्सपायरी डेट से बढे़गा ग्राहकों का विश्वास

Meerut। अब मिठाई की छोटी दुकान पर भी आपको मिठाई के बारे में सारी जानकारी एक्सपायरी डेट के साथ मिलेगी। यानी वह मिठाई कब बनी थी और कितने दिन तक मिठाई का आप स्वाद ले सकते हैं। इसकी पूरी जानकारी मिठाई के डिब्बे पर अंकित होगी। अब तक केवल पैकिंग मिठाइयों पर ही इस तरह की सूचना लिखी होती थी, लेकिन अब मिठाई की उस दुकान में जानकारी लिखनी अनिवार्य की जा रही है जहां मिठाइयां शोकेस में डालकर रखी जाती है। यह नियम एक अक्टूबर से लागू हो चुका है, लेकिन दुकानदारों के लिए इस नियम का पालन करना किसी नई परेशानी से कम साबित नही हो रहा है। हालांकि व्यापारियों का मानना है कि एक्सपायरी डेट लिखने से ग्राहकों का दुकानदारों पर विश्वास बढेगा।

खराब मिठाई पर रोक

बासी और पुरानी मिठाइयां बेचे जाने की लगातार शिकायतें मिलने के बाद भारतीय खाद्य सुरक्षा एवं मानक प्राधिकरण (एफएसएसएआई) ने मिठाई की दुकानों के लिए यह अनिवार्य कर दिया है कि वे मिठाइयों पर एक्सपायरी डेट को लिखें। पहले यह निर्णय एक जून से लागू होना था, लेकिन कोरोना की वजह से इसे तीन महीना बढ़ा दिया गया था। मेरठ में मिठाई की तकरीबन 700 दुकानें हैं जहां प्रतिदिन औसतन 30 क्विंटल से अधिक मिठाई से की बिक्री होती है, जबकि दीपावली, होली, रक्षा बंधन और लगन के सीजन में बिक्री दोगुनी हो जाती है। ऐसे में अब इस नियम से ग्राहकों को लाभ मिलेगी।

व्यापारियों को परेशानी

अक्सर फेस्टिवल सीजन में मिठाई की क्वालिटी अधिकतर सभी छोटी दुकानों पर छापा मारकर खाद्य विभाग की टीम ने बासी एवं सड़ी मिठाई बेचने वाले दुकानदारों पर कार्रवाई करती है। ऐसे में कई मिठाई कारोबारियों का मानना है कि इस नियम की आड़ में फूड इंस्पेक्टर जानबूझकर दुकानदार को परेशान कर सकता है। क्योंकि वो मिठाई का सैंपल लेने के बाद उसी दिन लैब में भेज देगा, इस बात की क्या गारंटी है। मिठाई खराब होने के बाद भेजी तो रिपोर्ट निगेटिव ही आएगी।

यह स्टेप अच्छा है लेकिल इसका प्रोफार्मा जारी होना चाहिए और प्रचार सही से किया जाना चाहिए। ताकि व्यापारी इसे समझ सकें और उसको उसी हिसाब से लागू कर सकें। अभी तक गाइडलाइन पूरी तरह क्लीयर ही नही है। यह ग्राहकों और खुद व्यापारियों के लिए फायदे का नियम है।

दिनेश गुप्ता, महामंत्री स्वीट्स मैन्यूफैक्चर एसोसिएशन, गोकुल स्वीट्स

बेस्ट बिफोर डेट का हम पहले से ही प्रयोग कर रहे हैं। लेकिन सरकार का यह नियम खुद कस्टमर के लिए और व्यापारियों के लिए अच्छा है। कम से कम कस्टमर को पता रहेगा कि वह क्या खरीद रहा है और कितने दिन तक यह सही रहेगा।

आशीष थापर, साई स्वीटस

यह नियम सभी व्यापारियों के लिए अच्छा है। क्योंकि मिठाई में ताजा माल ही बिकता है। खराब माल खुद ग्राहक पहचान जाता है। अब एक्सपायरी डेट लिखी होगी तो ग्राहक हाथों हाथ मिठाई खरीदेगा।

आशीष कंसल, कंसल स्वीटस