- नगर स्वास्थ्य अधिकारी के फर्जी हस्ताक्षरों पर सुपरवाइजर बन बैठे कर्मचारियों की खुली पोल

-नगर आयुक्त ने बैठाई जांच, आदेश डिस्पैच करने वाले क्लर्क से सवाल-जवाब

Meerut: नगर स्वास्थ्य अधिकारी के फर्जी हस्ताक्षरों के बल पर सुपरवाइजर बन बैठे पांच सफाई कर्मियों की पोल तब खुल गई, जब उन्होंने सुपरवाइजर बनने की खुशी में अपने मोहल्लों में जाकर मिठाई बांटनी शुरू कर दी। सुपरवाइजरों द्वारा मनाए गए जश्न की जानकारी किसी तरह निगम अफसरों तक पहुंची तो मामले की जांच शुरू हो गई।

क्या है मामला

नगर निगम में अवैध रूप से सुपरवाइजर बने सफाई कर्मियों को शासनादेश के बाद उनको उनके मूल पदों पर भेज दिया गया था। इसी बीच 24 व 25 जून को इनमें से पांच सफाई कर्मियों ने नगर स्वास्थ्य अधिकारी के फर्जी हस्ताक्षर करके खुद ही सफाई नायक के पद पर नियुक्ति का आदेश तैयार कर लिया। यहां तक कि आदेश को स्वास्थ्य विभाग से डिस्पैच भी करा लिया। लेकिन फर्जीवाड़े की पोल पट्टी तब खुल गई जब फर्जी सुपरवाइजरों पर खुशी बर्दाश्त नहीं हुई और उन्होंने अपने मोहल्लों में जाकर जश्न मनाना शुरू कर दिया। जश्न की सूचना तत्काल निगम अफसरों के पास पहुंची और सारा मामला खुल गया।

नगर निगम ने की कार्रवाई

फर्जीवाड़े की पोल खुलते ही नगर स्वास्थ्य अधिकारी डॉ। प्रेम सिंह ने तत्काल उक्त सभी आदेश निरस्त करके सभी के खिलाफ थाना देहली गेट में सूचना भेज दी। नगर आयुक्त के आदेश पर उक्त पांच सफाई कर्मियों तथा डिस्पैच करने वाले क्लर्क के खिलाफ विभागीय जांच उप नगर आयुक्त दिनेश यादव द्वारा की जा रही है।

समय से सूचना मिलने के कारण मामला खुल गया। इन आदेश को कोर्ट में पेश करके लाभ लेने की तैयारी थी, जिसे सफल नहीं होने दिया गया। पूरे मामले का राज पांच सफाई कर्मियों तथा डिस्पैच क्लर्क के बीच ही छिपा है।

-डॉ। प्रेम सिंह, नगर स्वास्थ्य अधिकारी।

---------

सर्विस बुक में कम करा ली उम्र

- नगर निगम स्वास्थ्य विभाग में फर्जीवाड़े को लेकर डीएम से शिकायत

रूद्गद्गह्मह्वह्ल: नगर निगम के स्वास्थ्य विभाग में फर्जीवाड़े एक ओर मामला सामने आया है। सफाई कर्मचारियों ने सर्विस बुक में उम्र बढ़ाकर नौकरी करने के आरोप पर डीएम से शिकायत कर जांच की मांग की गई है। आरोप है कि चार सफाई कर्मियों ने सर्विस बुक में छेड़छाड़ करके उम्र कम करा लेने का आरोप लगाते हुए डीएम से शिकायत की गई है।

बाबुओं की बाजीगरी

नगर स्वास्थ्य अधिकारी सफाई कर्मियों की नियुक्तियों में हुई धांधली की जांच अभी कर ही रहे हैं कि अब चार सफाई कर्मचारियों पर बाबुओं की मिलीभगत से सर्विस बुक में छेड़छाड़ करके उम्र कम करा लेने का आरोप लगा है। शिकायतकर्ता सतीश कुमार छजलाना ने डीएम से मिलकर शिकायत की है कि नवीन, मदन, ईश्वर दयाल व सुरेंद्र समेत चार कर्मचारियों ने सर्विस बुक में छेड़छाड़ करके अपनी उम्र कम करा ली है। उक्त कर्मचारियों को एक साल पहले (30 जून 2014 को) रिटायर हो जाना चाहिए था, लेकिन ये सभी अभी भी ड्यूटी पर तैनात हैं। शिकायतकर्ता ने डीएम से जांच कराकर कार्रवाई की मांग की गई है।

डीएम के निर्देश मिलेंगे तो सभी की जांच कराई जाएगी। गड़बड़ पाई जाने पर सभी के खिलाफ कठोर कार्रवाई की जाएगी।

-डॉ। प्रेम सिंह, नगर स्वास्थ्य अधिकारी