सीसीएसयू में यूजी की पहली मेरिट को लेकर लिया है फैसला

3 महीने बीतने के बावजूद भी पूरी नहीं हो पा रहे रजिस्ट्रेशन

2 लाख सीटों पर छात्रों का होना है प्रवेश

1 लाख 40 हजार करीब ही हो पाए है रजिस्ट्रेशन

1 लाख दस हजार ने रजिस्ट्रेशन शुल्क जमा कराया है

Meerut। कोरोना काल का असर अब कॉलेजों के रजिस्ट्रेशन व एडमिशन पर भी पड़ता दिख रहा है, सीसीएसयू व उससे जुड़े कॉलेजों में यूजी व पीजी क्लासेज में एडमिशन के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन चल रह हैं। जुलाई से शुरु हुई इस प्रक्रिया को सितंबर तक तीन महीने पूरे होने को है पर अभी तक रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया तक पूरी नहीं हो पा रही है। इसमें दो लाख सीटों पर प्रवेश होना है, अभी तक एक लाख 40 हजार करीब ही रजिस्ट्रेशन हो पाए है, इसमें एक लाख दस हजार ने रजिस्ट्रेशन शुल्क जमा कराया है, अब यूनिावíसटी ने यूजी के लिए रजिस्ट्रेशन की लास्ट डेट को 15 से बढ़ाकर 20 सितंबर किया था अब इसे और भी बढ़ा दिया है, ऐसे में यूनिवíसटी में ये प्रक्रिया लेट होती नजर आ रही है वही दूसरी ओर 5 अक्टूबर को पहली मेरिट का दावा किया जा रहा है।

डेढ़ लाख सीट

यूजी में करीब डेढ़ लाख सीट है, पीजी पाठ्यक्रमों में 50 हजार से अधिक सीट है। पिछले साल यूजी और पीजी में मिलाकर एक लाख 60 हजार अभ्यíथयों प्रवेश लिया था, इस बार सीट के सापेक्ष रजिस्ट्रेशन कम है.कॉलेज और यूनिवर्सिटी की ओर से रजिस्ट्रेशन को लेकर जो प्रयास किए जा रहे हैं, वह स्टूडेंट तक नहीं पहुंच पा रहा है, जुलाई से शुरु हुए रजिस्ट्रेशन की अभी तक तो स्टूडेंट को पूरी जानकारी नहीं मिली है, इसी वजह से रजिस्ट्रेशन कम है, इधर यूनिवíसटी भी छह से सात बार डेट बढ़ा चुकी है, बावजूद इसके रजिस्ट्रेशन नहीं बढ़ पाए हैं। सूत्रों की माने तो यूनिवíसटी एक बार फिर डेट बढ़ाने की तैयारी में है।

निकल सकती है दो मेरिट

गौरतलब है कि सीसीएस यूनिवर्सिटी हर बार तीन से चार मेरिट और फिर इसके बाद ओपन मेरिट निकालती रही है, लेकिन इस बार रजिस्ट्रेशन कम हुए है, दूसरा यूजी ने भी अक्टूबर तक रजिस्ट्रेशन पूरे कर पहली नवंबर से फ‌र्स्ट ईयर की क्लासेज शुरु करने को कहा है। ऐसे में यूनिवर्सिटी इस बार केवल दो ही मेरिट निकालने का विचार कर रही है। इसके साथ ही दो ओपन मेरिट होंगी। पांच अक्टूबर को पहली मेरिट निकालने का निर्देश तो वीसी ने दे दिए है लेकिन रजिस्ट्रेशन की धीमी गति से ये कह पाना मुश्किल है कि पांच को मेरिट आएगी या नही।

यूजी में रजिस्ट्रेशन की स्थिति

बीए ऑनर्स इकोनॉमिक्स कैंपस 30

बीबीए कैंपस 103

बीकॉम आनर्स कैंपस 338

बीए एलएलबी 4,406

बीए 1,41,986

बीबीए 4,164

बीसीए 4,912

बीकॉम 44,254

बीकॉम एलएलबी 385

बीएफए 226

बीजेएमसी 346

बीएमएलटी 151

बीओटी 22

बीपीइएस 756

बीपीटी 226

बीएससी कंप्यूटर साइंस 1,323

बीएससी नìसग 2547

बीएससी फिजिकल एजुकेशन 427

बीएससी आनर्स बायोटेक्नोलॉजी 106

बीएससी माइक्रोबायोलॉजी 234

बीएससी 43,602

बीएससी ऑनर्स माइक्रोबायोलॉजी 67

बीएससी बायोटेक्नोलॉजी 782

बीएससी होमसाइंस 1212

बीएससी एजी 12,143

प्रक्रिया चल रही है। इस बार डेट शायद ही बढ़े क्योंकि एडमिशन की प्रक्रिया पूरी समय पर करनी है, ताकि सेशन शुरु करने में कोई दिक्कत न हो इसको लेकर बार बार मीटिंग कर मंथन किया जा रहा है, इसके साथ प्रयास है समय से प्रक्रिया पूरी हो

प्रो। वाई विमला, प्रोवीसी, सीसीएसयू