मेरठ कॉलेज के एलएलबी के फर्जी एडमिशन को पकड़ने के लिए बनी जांच कमेटी

स्टूडेंट्स के सभी सर्टिफिकेट की कराई जाएगी जांच

Meerut एलएलबी में फर्जी एडमिशन के आदेशों को देखते हुए प्रिंसिपल ने एक कमेटी का गठन किया है। जो स्टूडेंट के जमा प्रमाणपत्रों की जांच करेगी। दरअसल, मेरठ कॉलेज में एलएलबी में प्रवेश लेने की हर स्टूडेंट की प्राथमिकता होती है। इस कॉलेज में प्रवेश के लिए छात्र कई बार हर तरीके अपनाते हैं।

आ रहीं शिकायतें

बीते वर्षो में मेरठ कॉलेज में एलएलबी में प्रवेश को लेकर धांधली की शिकायतें आती रहीं हैं। यही नहीं हर बार जांच के बाद गड़बडि़यां उजागर होती रही है। इस बार मेरठ कॉलेज में एलएलबी की 300 सीटों पर प्रवेश की प्रक्रिया शुरु हुई है। यूनिवर्सिटी की तरफ से बार-बार प्रवेश की डेट बढ़ाने के बाद भी सीटें खाली रह गई हैं। एडमिशन की प्रक्रिया अभी चल रही है।

जमा कराए डॉक्युमेंट

स्टूडेंट्स ने एलएलबी में प्रवेश के लिए अपने डॉक्युमेंट जमा कराए हैं। इस बार किसी तरह की गड़बड़ी न हो इसको देखते हुए ही प्रिंसिपल ने सर्टिफिकेट की जांच कराने का फैसला लिया है।

करा रहे जांच

ऑनलाइन प्रवेश होने के कारण मेरठ कॉलेज के प्रिंसिपल प्रो। युद्धवीर सिंह ने एलएलबी के एडमिशन में स्टूडेंट के जमा सभी सर्टिफिकेट की एक बार जांच कराने का फैसला लिया है। बीते साल भी तकरीबन 70 एडमिशन फर्जी होने के कारण रद किए गए थे। इस बार भी किसी स्टूडेंट ने आरटीआई के तहत कॉलेज में होने वाले एडमिशन की पूरी जानकारी मांगी है।

कमेटी की गठित

इसके साथ ही एलएलबी में एडमिशन में फर्जी प्रवेश होने की अंदेशा जताया जा रहा है। मामले की गंभीरता को ध्यान में रखते हुए इस बार के प्रवेश के लिए जो आवेदन हुए हैं उनकी जांच के लिए कमेटी बना दी गई है।

कमेटी कर रही जांच

इस बारे में प्रिंसिपल प्रो। युद्धवीर सिंह ने बताया कि कमेटी ने काम शुरु कर दिया है। स्टूडेंट द्वारा जमा किए गए सभी प्रमाण पत्रों के लिए जांच संबंधित सभी विभागों से जांच कराई जा रही है, विभागों में भेजा गया है। इसके साथ ही संबंधित तहसील में भी जांच के लिए सर्टिफिकेट भेजे गए है।

--------------

10 से एग्जाम, दिशा- निर्देश जारी

आगामी 10 अप्रैल से सीसीएसयू व उससे जुड़े कॉलेजों में मेन एग्जाम शुरू होंगे। ये जून 15 तक चलेंगे। कोरोना काल के मद्देनजर सीसीएसयू वीसी प्रो। एनके तनेजा ने कॉलेजों व यूनिवर्सिटी के विभागों को निर्देशित किया है। वीसी ने कहाकि सभी कॉलेज एग्जाम से पहले अपनी तैयारियां पूरी कर लें। कोविड की गाइडलाइन का पालन करें। वीसी प्रो। एनके तनेजा ने बताया कि शासन के दिशा निर्देशों के मद्देनजर ही निर्देश दिए गए हैं।

सेनेटाइजेशन का रखें ख्याल

वीसी ने कहा कि जिन कॉलेजों में प्रैक्टिकल चल रहे हैं वहां मास्क पहनना अनिवार्य किया जाए। परिसर में सेनेटाइजेशन कराया जाए। नियमों को न मानने वालों पर कार्रवाई करें।

छह फीट की दूरी बनाएं

- सभी केंद्रों के एंट्री और एग्जिट के लिए कतार का प्रबंध हो

- इसके लिए छह फीट की दूरी पर निशान बनाया जाए।

- केंद्रों पर अधिकारियों, कर्मचारियों को मास्क पहनना अनिवार्य होगा।

- रुमाल या कोहनी में खांसने या छींकने तथा चेहरा, आंख, मुंह नाक, व कान को छूने से बचने के लिए जागरुकता फैलाएं

- स्टाफ व टीचर्स को दस्ताने का प्रयोग करने व फेस कवर करने के लिए जागरुक किया जाए।

- अपने बर्तन, पेन, पेंसिल या किसी भी चीज को एक दूसरे से साझा न करे,