आवेदन के लिए आज से यूपी बोर्ड की वेबसाइट खुली

20 अगस्त है फॉर्म भरने की लास्ट डेट

Meerut । यूपी बोर्ड की 10वीं और 12वीं की इंप्रूवमेंट और कम्पार्टमेंट एग्जाम के लिए बुधवार से फॉर्म भरने की प्रक्रिया शुरु हो गई। इसके लिए स्टूडेंट्स 20 अगस्त तक बोर्ड की वेबसाइट पर आवेदन कर सकते हैं। हालांकि, बोर्ड की ओर से एग्जाम डेट बाद में डिक्लेयर की जाएगी। यह पहली बार है जब बोर्ड की ओर से एक सब्जेक्ट में फेल होने पर 12वीं के स्टूडेंटस को कम्पार्टमेंट की सुविधा दी जा रही है।

ये है नियम

बोर्ड की ओर से जारी नियमों के अनुसार हाईस्कूल में एक सब्जेक्ट में फेल स्टूडेंट इंप्रूवमेंट और दो सब्जेक्ट में फेल स्टूडेंट कम्पार्टमेंट के लिए आवेदन कर सकते हैं। इसके साथ ही दो में से एक सब्जेक्ट में कंपार्टमेंट देकर पास होने पर ही 10वीं के स्टूडेंट्स को पास का सर्टिफिकेट जारी होगा। आवेदन करने के लिए 10वीं के स्टूडेंट को 256 रुपये फीस देनी होगी। जबकि 12वीं के स्टूडेंट को 306 रुपये देने होंगे। 10वीं व 12वीं के सभी स्टूडेंट्स से स्कूल प्रिंसिपल्स फीस लेकर ट्रेजरी में जमा कराएंगे। इस दौरान सभी को निर्देशित किया गया हे कि आवेदन लेने के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कराया जाए।

--------

बोर्ड की ओर से आवेदन प्रक्रिया शुरु कर दी गई है। 20 अगस्त तक स्टूडेंट्स आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए आवेदन ऑनलाइन होगा। सभी स्कूलों को रिकार्ड मेनटेन करने के निर्देश दे दिए गए हैं।

राणा सहस्त्रांशु सुमन, सचिव, रीजनल बोर्ड ऑफिस मेरठ मंडल