समिति के लिए विभिन्न वर्गो के 14 सदस्यों का किया जाना है निर्वाचन

27 अगस्त को कलक्ट्रेट में जमा होंगे नामांकन फार्म, तैयारी शुरू

Meerut। जिला योजना समिति के सदस्यों के चयन की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। 21 अगस्त से सदस्य पद के लिए होने वाले निर्वाचन के लिए नामांकन फार्म मिलने शुरू हो जाएंगे। निर्वाचन के संबंध में बुधवार को निर्वाचन अधिकारी डीएम ने आदेश-निर्देश जारी कर दिए हैं।

योजना का प्रारूप तैयार

योजनाओं को समेकित करने और संपूर्ण जिला के लिए विकास योजना का प्रारूप तैयार करने के लिए जिला योजना समिति का गठन किया जाता है। अब पंचायत चुनाव के बाद शासन के निर्देश पर स्थानीय स्तर पर जिला योजना समिति के गठन की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है।

निर्वाचन से संबंधित कार्यक्रम

21 अगस्त - निर्वाचन अधिकारी कार्यालय से मिलेंगे नामांकन फार्म।

27 अगस्त - निर्वाचन अधिकारी कार्यालय में जमा होंगे नामांकन फार्म।

31 अगस्त - नामांकन फार्म जमा करने वाले वापस ले सकेंगे नाम।

03 सितंबर - सदस्य पद के लिए जरूरी होने पर होगा मतदान।

03 सितंबर - निर्वाचन कार्यालय में होगी मतगणना।

सदस्य के लिए 14 पद

जिला योजना समिति सदस्य के लिए 14 पदों पर निर्वाचन होना है। जिसमें अनारक्षित पद पांच, अनारक्षित महिला वर्ग के तीन, अनुसूचित जाति के लिए दो, अनुसूचित जाति महिला के लिए एक, अन्य पिछड़ा वर्ग के लिए दो, अन्य पिछड़ा वर्ग महिला के लिए एक पद पर निर्वाचन होना है।

जिपं सदस्य ही होंगे सदस्य

जिला योजना समिति के सदस्य के रूप में जिला पंचायत सदस्य ही नामांकन करेंगे। इसके अलावा जरूरत पड़ने पर जिला पंचायत के सदस्य ही सदस्य प्रत्याशी के लिए मतदान करेंगे।

जिला योजना समिति सदस्य के निर्वाचन का कार्यक्रम जारी किया है। 21 से 27 अगस्त तक नामांकन फार्म कलक्ट्रेट से प्राप्त किए जा सकते हैं।

के। बालाजी, निर्वाचन अधिकारी, डीएम