मुफ्त के सलाहकार बन रहे दंपती के बीच झगड़े का कारण

Meerut। वैवाहिक जीवन में अक्सर छोटी-छोटी बातों पर दंपती के बीच मनमुटाव हो जाता है। इस बीच मुफ्त के सलाहकार अपनी सलाह देकर झगड़े को बढ़वा देते है। इसके बाद मामूली विवाद में ही तलाक तक की नौबत आ जाती है। ऐसी स्थिति को देखते हुए रिटायर्ड अधिकारी दंपती की काउंसलिंग कराकर सुलह कराने का प्रयास करते है, कुछ दंपती काउंसलर की बात मानकर नई शुरुआत करते है और कुछ अपना दांपत्य जीवन बर्बाद कर लेते है। ऐसे ही कई परिवारों की दोबारा नई शुरुआत करने का काम परिवार परामर्श केंद्र कर रहा है। परिवार परामर्श केंद्र की इंचार्ज मोनिका जिंदल के मुताबिक पिछले सात महीनों में करीब एक हजार से ज्यादा शिकायत पत्र आये थे। उनमे लगभग सौ से ज्यादा दंपती के बीच सुलह करा दी गई है। प्रयास यही रहता है कि ज्यादा से ज्यादा मामलों में सुलह हो जाए। जिस वजह से घर न टूटे और परिवार बचा रहे।

सीलन वाले घर में नहीं रहेगी मेरी भतीजी

नौचंदी थाना क्षेत्र के शास्त्रीनगर स्थित के-ब्लाक निवासी विवाहिता की शादी एक साल पहले जागृति विहार निवासी युवक से हुई थी। बरसात के मौसम में आवास विकास के फ्लैट में सीलन आ गई। विवाहिता ने यह बात अपनी बुआ को बताई। दोनों पक्षों से बात करने पर पता चला की बुआ की सलाह के बाद विवाहिता ससुराल छोड़कर चली गई। जिनकी काउंसलिंग चल रही है।

सिगरेट ज्यादा पीता है पति, शादी से पहले छिपाई यह बात

पल्लवपुरम थाना क्षेत्र के सोफीपुर निवासी विवाहिता की शादी दो साल पहले नोएडा निवासी युवक से हुई थी। युवक गुरुग्राम स्थित एक कंपनी में नौकरी करता है। विवाहिता का कहना है कि उसका पति सिगरेट पीने का आदी है। शादी से पहले ससुरालियों व पति ने यह बात छिपा कर रखी। इसी बात को लेकर दंपती में विवाद हो गया और महिला मायके छोड़कर अपने घर आ गई।

पहले बताये 50 हजार, अब ला रहा 25 हजार

परतापुर थाना क्षेत्र के शताब्दी नगर निवासी विवाहिता के मुताबिक शादी के समय ससुरालियों ने पति की कमाई 50 हजार रुपये प्रतिमाह बताई थी। बाद में पता चला की पति तो मात्र 25 हजार रुपये ही कमाता है। जिसके बाद दंपती में विवाद हो गया और बात तलाक तक पहुंच गई। पांच काउंसलिंग में भी दंपती के बीच सुलह नहीं हो सकी।