112 पर घटना की जानकारी देने पर मौके पर पहुंचती है पुलिस

लखनऊ कंट्रोल रूम से दिए जाते हैं पुलिस को दिशा निर्देश

- लापरवाह पुलिस कर्मियों पर होगी कार्रवाई, पीडि़त की होगी सुनवाई

Meerut । यदि आपकी शिकायत पर कोई सुनवाई नहीं हो रही है। तो परेशान होने की जरूरत नहीं है। दरअसल, शिकायतों के निस्तारण के लिए इसकी सीधी मॉनिटरिंग लखनऊ कंट्रोल रूम से हो रही है। जी हां, यदि आपके साथ चोरी, लूट, डकैती या फिर रेप-छेड़छाड़ जैसी घटनाएं हुई है। आपने पुलिस की मदद के लिए 112 पर कॉल किया है। तो पुलिस मौके पर आएगी। आपके मामले में मुकदमा दर्ज किया गया है या नहीं, इसका भी फीडबैक फोन से लिया जाएगा। लखनऊ कंट्रोल रूम से कॉलर से फोन करके जानकारी मांगी जाएगी। वहीं अगर सुनवाई नहीं होती है तो संबंधित पुलिसकर्मियों पर कार्रवाई की जाएगी।

लखनऊ से बजेगी घंटी

दरअसल, केस के मामले में क्या अपडेट्स हैं, पुलिस ने अब क्या कार्रवाई की है। इस बारे में पीडि़त से जानकारी जुटाई जाएगी। दरअसल, पुलिस की मनमानी के खिलाफ यह अच्छा तरीका है। जहां भी पुलिस सुनवाई नहीं कर रही है, इसका रिकार्ड लखनऊ में मेन-टेन हो रहा है। इसके बाद लखनऊ कंट्रोल रूम से थानेदार और संबधित थाने के दारोगा को फोन मिलाया जा रहा है। इसके साथ-साथ पीडि़त ने जो भी अपनी शिकायत बताई है, उसकी रिपोर्ट एसएसपी को भेजी जा रही है। इससे पुलिस की लापरवाह थानेदारों की क्या कार्यशैली चल रही है, यह लखनऊ में तो उजागर हो रही है। साथ ही मेरठ के अधिकारियों को भी कंट्रोल रूम के माध्यम से पता चल रही है।

इनके पास आया कॉल

लालकुर्ती में क्रिस्टल पैलेस के बराबर में बनी दुकान में 25 जनवरी को चोरी हो गई थी, इन्होंने 112 पर कॉल कर घटना की जानकारी दी थी। इनके मामले में लालकुर्ती थाने में मुकदमा दर्ज नहीं किया गया है। जबकि तहरीर दे दी गई है। इनके पास लखनऊ से चार बार कॉल आ चुकी है कि आपके मामले में क्या कार्रवाई चल रही है। लगातार लखनऊ से पूरे मामले की मानीटरिंग की जा रही है।

112 कंट्रोल रूम की कॉल लखनऊ जाती है, वहां से संबंधित थाने और यूपी 112 को सूचित किया जाता है। यदि पुलिस कार्रवाई नहीं करती है तो अब इसकी मानीटरिंग लखनऊ से होती है।

संजीव वाजपेयी

एसपी ट्रैफिक, नोडल अधिकारी डायल 112