72 मतदेय स्थलों पर 99 पदों के लिए मतदाताओं ने डाले वोट

14 जून को मतगणना के बाद होगी विजेताओं की घोषणा

Meerut। ग्राम पंचायत के खाली पदों पर शनिवार को मतदान की प्रक्रिया शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न हुई। सुबह सात बजे मतदान शुरू हुआ और शाम छह बजे तक चला। जनपद में कुल 61.24 प्रतिशत मतदान हुआ। हालांकि एक-दो मतदेय स्थलों से कुछ शिकायतें भी जिला प्रशासन के पास पहुंची। जहां अधिकारियों ने पहुंचकर शिकायतों का निस्तारण करा दिया। अब 14 जून को मतगणना होगी, जिसके बाद विजेताओं की घोषणा भी कर दी जाएगी।

2028 पद खाली

ग्राम पंचायत चुनाव के दौरान विभिन्न कारणों से 2028 पद खाली रह गए थे। जिसमें एक नवनिर्वाचित प्रधान की मौत हो जाने के कारण खाली हुआ था। जबकि दो क्षेत्र पंचायत सदस्य के पद थे। जबकि अन्य सभी पद ग्राम पंचायत सदस्यों के थे। छह जून को हुई नामांकन प्रक्रिया के दौरान अधिकांश पदों पर एकल नामांकन फार्म जमा होने के कारण बड़ी संख्या में ग्राम पंचायत सदस्य के पद पर प्रत्याशी निíवरोध निर्वाचित हो गए थे। मात्र 99 पद ही ऐसे थे, जिन पर चुनाव होना था। राज्य निर्वाचन आयोग के आदेशानुसार शनिवार को खाली पदों पर उपचुनाव कराया गया।

अधिकारियों से शिकायत

जनपद में कुल 72 मतदेय स्थलों पर मतदान की प्रक्रिया संपन्न कराई गई। सुबह सात बजे से मतदान शुरू हुआ जो शाम छह बजे तक चला। इस दौरान कुछ गांवों से ग्रामीणों ने फोन पर अधिकारियों से शिकायत भी की। जिसका अधिकारियों ने मौके पर पहुंचकर निदान करा दिया। शाम छह बजे तक जनपद में कुल 61.24 प्रतिशत मतदान हुआ। मतदान के बाद मतपेटियों को संबंधित विकास खंड में जमा कराया गया। अब 14 जून को मतगणना होगी और विजेताओं की घोषणा कर दी जाएगी।

शिकायत पर पहुंचे सीडीओ

माछरा विकास खंड के गांव एत्मादपुर की नवनिर्वाचित महिला प्रधान की बुखार से मौत हो गई। जिसके बाद प्रधान पद खाली हो गया था। उपचुनाव की प्रक्रिया शुरू होने के दौरान कुछ ग्रामीणों ने चुनाव के दौरान गड़बड़ी होने की शिकायत सीडीओ से की थी। जिस पर खुद सीडीओ मतदान के दौरान गांव पहुंचे और मतदान प्रक्रिया का निरीक्षण किया। यहां भी शांतिपूर्ण तरीके से मतदान हुआ।

जनपद के नौ विकास खंड पर सुबह सात बजे मतदान शुरू हुआ। ग्रामीणों ने आराम से अपने मत का प्रयोग किया। कहीं कोई परेशानी नहीं हुई। शाम छह बजे तक 61.24 फीसदी मतदान हुआ। मतदान के बाद मत पेटियों को विकास खंड पर जमा कराया गया है। अब 14 जून को मतगणना होगी।

शशांक चौधरी, सीडीओ

मवाना ब्लाक में 60.5 फीसद मतदान

मवाना ब्लाक अंतर्गत गांव भैंसा, बातनौर व फिटकरी में 17 वार्डों के लिए शनिवार हुआ उपचुनाव पुलिस के कड़े बंदोबस्त के बीच शांतिपूर्ण संपन्न हो गया। करीब 60.5 फीसद मतदान हुआ। एसडीएम कमलेश गोयल मतदान केंद्रों का जायजा लिया। वहीं, मतदान पश्चात पेटियों को ब्लाक कार्यालय पर सुरक्षित जमा करा दिया।

बूथों पर लगी लाइन

खंड विकास मवाना के गांव भैंसा, फिटकरी व बातनौर में 17 वार्डों के ग्राम पंचायत सदस्यों के रिक्त पदों के लिए के लिए शनिवार को मतदान हुआ। इसके लिए 9 मतदान केंद्र और 13 बूथ बनाए गए। सुबह 7 बजे सभी बूथों पर मतदान शुरू हो गया। भैंसा में प्राथमिक विद्यालय में स्थित बूथों पर सुबह लाइन लगी लेकिन दोपहर के समय मतदान की गति धीमी हो गई थी लेकिन दोपहर बाद फिर बढ़ गया। जबकि गांव फिटकरी व बातनौर में भी यही हाल रहा। सुबह 9 बजे दो घंटों में यह दस फीसद रहा। जबकि दोपहर 12 बजे यह बढ़कर 56 फीसद हो गया। वहीं शाम मतदान समाप्ति तक यह 60.5 फीसद हो गया। इस दौरान बूथों पर पुलिस के कड़े बंदोबस्त रहे। वहीं, शाम को मतपेटियां ब्लाक कार्यालय पर जमा करा दी। निर्वाचन अधिकारी मवाना द्रोणकुमार ने बताया कि चुनाव शांतिपूर्ण संपन्न हो गया।

कोरोना गाइडलाइन का किया पालन

कोरोना महामारी के चलते मतदान के दौरान प्रशासन ने जारी गाइडलाइन का पालन कराया। मतदाता शारीरिक दूरी के पालन के साथ ही मास्क लगाए हुए थे। जो बगैर मास्क पहुंचे उन्हें मतदेय स्थल पर प्रवेश से पूर्व ही मास्क मुहैया कराया गया।

मतगणना 14 जून को

मतदान संपन्न होने के बाद पो¨लग पाíटयों द्वारा मतपेटियों को वापस ब्लाक कार्यालय पर जमा कराया गया। एडीओ प्रदीप शर्मा ने बताया कि मतपेटी कड़ी सुरक्षा के मध्य रखवा दी गई हैं। 14 जून को ब्लाक पर मतगणना सुबह 8 बजे शुरू होगी।