जागृति विहार सेक्टर 6 हर साल थोड़ी सी बरसात में हो जाती है जलभराव की समस्या

पार्षद का कहना, नगर निगम द्वारा हर साल बनाया जाता है प्लान, काम करने के लिए नहीं मिलते कर्मचारी

Meerut। हर साल की तरह इस साल भी बरसात के सीजन के साथ नगर निगम के दावों की पोल खुलनी शुरू हो गई है। तीन माह पहले निगम ने शहर के छोटे बडे़ नालों की सफाई का अभियान शुरू किया था ताकि बरसात में शहर के मोहल्लों में पानी न भरे लेकिन नाले साफ न होने से शहर के अलग-अलग मोहल्लों में लोग जलभराव की समस्या से जूझ रहे हैं। ये सच्चाई दैनिक जागरण आई नेक्स्ट की टीम द्वारा ऐसे मोहल्लों के रियल्टी चैक में सामने आई।

सीवर ओवर फ्लो, लोग परेशान

हर साल बरसात में पुराने शहर में जलभराव होना आम बात है क्योंकि वहां की गलियों से जल निकासी की व्यवस्था आज भी पुरानी है। संकरी गलियों में नालों की साफ-सफाई भी सही से नहीं हो पाती है इसलिए पानी भर जाता है। मगर शहर के बाहर बनी नई कालोनियां भी अब जलभराव की समस्या से जूझने लगी हैं। हम बात कर रहे हैं जागृति विहार की जहां पूरी साफ-सफाई और चौड़ी सड़कों समेत नालों की नियमित सफाई होने के बाद भी हर साल जरा सी बारिश में जलभराव हो जाता है। कारण है इस क्षेत्र में सीवरेज व्यवस्था का खराब होना। जागृति विहार सेक्टर 6 में सीवर जगह-जगह से जाम है। ऐसे में बरसात का पानी सीवर में जाने के बजाए सीवर से ओवर फ्लो होकर गलियों और सड़कों पर बहने लगता है। वहीं कुछ देर की बारिश के बाद भी घंटों पानी गलियों और सड़कों से उतरता नहीं है।

रैंप के नीचे दब गई नालियां

जागृति विहार सेक्टर 6 में हर साल जलभराव की समस्या से लोगों को जूझनवा पड़ता है। इसका बड़ा कारण यह है कि यहां जल निकासी पूरी तरह से सीवर पर निर्भर है। सीवर का पानी नाले में जाता है लेकिन गंदगी और सिल्ट के कारण नाला बरसात में पहले से ही ओवरफ्लो रहता है। जिस कारण से सीवर का पानी नाले में जाने के बजाए बैक हो जाता है। वहीं दूसरी तरफ इस क्षेत्र में जल निकासी के बनाई गई नालियां लोगों के घर के बाहर बने रैंप के नीचे दबकर बंद हो गई हैं। ऐसे में निगम हर साल सीवर साफ कर खानापूíत करके चला जाता है लेकिन समस्या जस की तस बनी हुई है।

हमारे क्षेत्र में हर साल जलभराव की समस्या बनी रहती है। जरा सी बारिश होते ही घरों के अंदर तक पानी भर जाता है। यहां का सीवर सिस्टम पूरी तरह बंद है। बरसात का पानी निकल ही नहीं पाता है, उल्टा सीवर का पानी वापस आकर गलियों में भर जाता है। इस संबंध में सोमवार को क्षेत्र के निवासी कमिश्नर से मिलकर अपनी शिकायत दर्ज कराएंगे।

सतीश त्यागी

जलभराव की समस्या को दूर करने के लिए कई बार पार्षद के माध्यम से सीवर साफ करने की मांग की गई है। सीवर साफ नहीं हो पा रहा है और जहां सीवर के पानी की निकासी होती है, वहां नाला साफ नहीं है तो पानी निकलेगा कैसे। इस कारण से बरसात मे सड़क पर निकलना तक मुश्किल हो जाता है।

वाईपी सिंह

बरसात के पानी की निकासी के लिए सीवर का जरिया बनी नालियां जगह-जगह बंद हैं। सीवर बरसात के दिनों मे ओवर फ्लो हो जाता है। ऐसे में जब तक नाले साफ नहीं होंगे, तब तक सीवर के जरिए पानी की निकासी संभव नहीं है।

प्रदीप शर्मा

वार्ड में साफ सफाई की व्यवस्था तो थोडी सही है लेकिन सीवर का हाल खराब है। हर साल बरसात में यहां जलभराव की परेशानी पैदा हो जाती है। जरा सी बारिश में गलियों और पार्क में पानी भर जाता है। निकासी की व्यवस्था नही है।

पवन सिरोही

हम लगातार निगम से मांग कर रहे हैं कि यहां की सीवर व्यवस्था को पूरी तरह साफ किया जाए। मगर हर साल निगम द्वारा योजना बना दी जाती है और काम के लिए कर्मचारी दिए नहीं जाते हैं। दूसरा नालियों का सिस्टम पूरी तरह बंद है। लोगों ने घरों के रैंप के नीचे नालियां बंद हो गई हैं। ऐसे में रैंप तोड़कर नालियों का सिस्टम चालू होना चाहिए। इससे राहत मिलेगी लेकिन इसके लिए लोग राजी नहीं हैं।

रविंद्र, पार्षद