शहर के उद्यमियों और व्यापारियों ने जताई खुशी

ईज ऑफ डूइंग में यूपी ने लगाई छलांग

इंडस्ट्रीज के दम पर यूपी को मिला दूसरा स्थान

Meerut। शनिवार को जारी ईज ऑफ डूइंग में राज्यों की रैंकिंग में यूपी ने बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए 12 वें से सीधा दूसरे नंबर पर अपनी जगह बना ली है। 10 नंबरों की लंबी छलांग लगाकर टॉप टू पर पहुंचे यूपी की इस रैकिंग से शहर के इंडस्ट्रीलिस्ट से लेकर व्यापारियों ने खुशी जाहिर की है। इस रैकिंग में टॉप पर आंध्र प्रदेश रहा पिछली बार यह रैंकिंग साल 2018 में जारी की गई थी। जिसमें यूपी 12वें स्थान पर था।

इंडस्ट्रीज का होगा विकास

शनिवार को मंत्रालय द्वारा जारी रैंकिंग में उत्तर प्रदेश को दूसरा स्थान मिला है। यूपी ने इस बार तेलंगाना को पछाड़ कर दूसरा स्थान हासिल किया है। यूपी एक साल में 12वें स्थान पर था और तेलंगाना दूसरे स्थान पर था। सिर्फ 1 वर्ष के अंदर ईज ऑफ डूइंग बिजनेस में प्रदेश द्वारा दस पायदान की छलांग लगाने के पीछे पिछले एक साल में इंडस्ट्री सेक्टर में हुए विकास और इंडस्ट्रीज की बेहतर व्यवस्था एक बढ़ा कारण है। शहर के इंडस्ट्रीलिस्ट ने इस रैकिंग के लिए प्रदेश सरकार की नीतियों के साथ साथ वेस्ट यूपी के इंडस्ट्रीलिस्ट के काम का परिणाम बताया है। वहीं प्रदेश सरकार ने भी दिशा में जो योगदान दिए जैसे राज्य में उद्योग स्थापित करने की प्रक्रिया को आसान बनाना, नई एमएसएमई नीति बनाई, मेन इन इंडिया आदि भी इस रैकिंग के लिए कारगर साबित हुए हैं।

योजनाएं जो बनाई गई उन्ही के आधार पर इंडस्ट्रीज के विकास को देखते हुए यह रैकिंग जारी हुई है। यह प्रदेश के लिए और इंडस्ट्रीज आर्नस के लिए खुशी की बात है। लेकिन इस रैकिंग में ओर सुधार हो सकता है यदि प्रदेश के अधिकारी इंडस्ट्रीज की समस्याओं का निवारण जल्द से जल्द करें और सही तरीके से इंडस्ट्रीज के विकास की योजनाओं को समय से पूरा करने में सहयोग दें।

अनुराग अग्रवाल, चेयरमैन आईआईए

प्रदेश सरकार की नीतियों जैसे आत्मनिर्भर भारत, मेक इन इंडिया से लेकर एमएसएमई सेक्टर के लिए बनाई गई योजनाओं का यह असर है कि हम नंबर 12 से नंबर 2 पर आ गए हैं। इस रैकिंग से यूपी की इंडस्ट्रीज को बहुत लाभ मिलेगा नई इंडस्ट्रीज स्थापित होंगे नए रोजगार सृजन होंगे, युवाओं के लिए कई नए रोजगार के विकल्प सामने आएंगे।

अतुल भूषण गुप्ता, राष्ट्रीय उपाध्यक्ष आईआईए

वेस्टर्न यूपी बहुत पोटेंशियल है ऐसे में इस रैकिंग में वेस्ट यूपी के इंडस्ट्रीलिस्ट का बहुत योगदान है। इंडिया लेवल पर यूपी इंडस्ट्रीज पहला नंबर डिजर्व करती है। यह खुद इंडस्ट्रीलिस्ट की क्षमता है कि प्रदेश सरकार की अधूरी सहायतों के बीच उन्होंने अपने प्रदेश को इस स्तर पर पहुंचाया है। अब यदि प्रदेश सरकार इंडस्ट्रीज के लिए मदद को बढ़ा दे तो अगले साल हम नंबर वन हो जाएंगे।

दीपक महाजन, मीशा स्पोटर्स