4 नहीं बल्कि 7 जगहों पर होगा टीकाकरण

12 हजार लोगों को एक दिन में वैक्सीन लगाई जाएगी।

46 जगहों पर सोमवार को होगा टीकाकरण

13 टीकाकरण स्थलों पर कोवैक्सीन की डोज लगेगी

33 स्थानों पर कोविशील्ड की डोज दी जाएगी

कलस्टर और नियमित टीकाकरण के तहत कुल 22 हजार लोगों को लगेगा टीका

Meerut। पिछले कई दिनों में कोरोना वैक्सीन की किल्लत के चलते थमे कलस्टर टीकाकरण को आज से दोबारा शुरु किया जाएगा। सात जगहों पर इसके लिए तैयारियां की गई है। जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डा। प्रवीण गौतम ने बताया कि पर्याप्त वैक्सीन मिलने के बाद अभियान को चालू किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि हफ्ते में 5 दिन कलस्टर टीकाकरण के तहत वैक्सीन लगाई जाएगी।

यहां होगा कलस्टर टीकाकरण

स्वास्थ्य विभाग की ओर से कलस्टर टीकाकरण के लिए रविवार को रिवाइज शेड्यूल जारी किया। इसके तहत पहले की तरह 4 नहीं बल्कि 7 जगहों पर टीकाकरण किया जाएगा। इसके तहत ब्रह्मापुरी यूएचसी, नंगला बट्टू, कंकरखेड़ा, पल्हैड़ा, कुंडा, दौराला, भावनपुर में अभियान चलेगा। इन जगहों पर 12 हजार लोगों को एक दिन में वैक्सीन लगाई जाएगी।

फैक्ट फाइल

टीकाकरण स्थल- वैक्सीनेशन टारगेट

ब्रहमपुरी यूएचसी- 1000 कोविशील्ड

नंगला बट्टू- 1000 कोवैक्सीन

कंकरखेड़ा- 2000 कोवैक्सीन

पल्हैड़ा- 2000 कोविशील्ड

कुंडा- 2000 कोविशील्ड

दौराला- 2000 कोवैक्सीन

भावनपुर- 2000 कोवैक्सीन

46 जगहों पर टीकाकरण

रेग्यूलर कोरोना टीकाकरण के तहत सोमवार को कुल 46 जगहों पर टीकाकरण आयोजित किया जाएगा। इसमें 13 टीकाकरण स्थलों पर कोवैक्सीन की डोज लगेगी जबकि 33 स्थानों पर कोविशील्ड की डोज दी जाएगी। डीआईओ ने बताया कि कुल 10 हजार लोगों को नियमित टीकाकरण के तहत वैक्सीन लगाई जाएगी। उन्होंने बताया कि इसके लिए 18 से 44 आयुवर्ग के तहत ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन होगा।

लगेगी ड्यूटी

कलस्टर टीकाकरण के तहत ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की जरूरत नहीं होगी। सिर्फ आधार कार्ड दिखाकर ही वैक्सीन लगवाई जा सकेगी। लोगों को इस अभियान के प्रति जागरूक करने के लिए आशा व आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं की डूयटी लगाई गई है। सीएमओ ने बताया कि ब्लॉकों में क्लस्टर बनाकर लोगों को वैक्सीन लगाई जाएगी ताकि अधिक से अधिक लोगों का टीकाकरण हो सके। इसके साथ ही प्रत्येक घर को बुलावा पर्ची भी भेजी जाएगी ताकि लोग खुद आगे आकर अपना टीकाकरण कराएं तथा और लोगों को भी ऐसा करने के लिए प्रेरित करें।

कलस्टर अभियान योजना फिर से शुरु की जा रही है। इस बार 7 ब्लॉकों से इस अभियान में शामिल किया गया है। अधिक से अधिक लोग टीकाकरण करवा कर सकते हैं।

डा। प्रवीण गौतम, डीआईओ, मेरठ

बच्चों को तीसरी लहर से बचाने की तैयारी

जिले में कोरोना की तीसरी लहर आने से रोकने और संक्रामक बीमारियों से बच्चों को बचाने के लिए अब निगरानी समितियां एक्टिव होंगी। विशेष संचारी रोग नियंत्रण अभियान के तहत समितियां घर-घर जाकर मेडिकल किट बाटेंगी। वहीं मेडिकल स्क्रीनिंग भी की जाएगी। सीएमओ डॉ। अखिलेश मोहन ने बताया कि बीमार बच्चों को चिंहित कर उनका इलाज करवाया जाएगा। वहीं लोगों को साफ-सफाई का ध्यान देने के लिए विशेष रूप से जागरूक किया जाएगा।

449 समितियां करेंगी कार्य

कोरोना की संभावित तीसरी लहर से बच्चों को बचाने के लिए 449 समितियां काम करेंगी। समितियां साफ-सफाई के लिए स्वच्छता अभियान के साथ जन-जागरूकता के कार्यक्रमों का भी आयोजन करेंगी। इसमें स्कूलों में भी ऑनलाइन प्रतियोगिताएं आयोजित करवाई जाएंगी ताकि बच्चों और पेरेंट्स को अवेयर किया जा सके। इसके अलावा जिले में बच्चों को दिमागी बुखार से बचाने के लिए दस्तक अभियान के तहत समितियां जागरूकता फैलाएंगी।

आठ लाख मेडिकल किट

निगरानी समितियों की मदद से बच्चों को बीमारी से बचाने के लिए आशा-आंगनबाड़ी कार्यकर्ताएं भी सहयोग करेंगी। इसके तहत ही टीबी के रोग से बचाने के लिए मास ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन एमडीए प्रोग्राम भी चलाया जाएगा। सीएमओ ने बताया कि जिले में आठ लाख मेडिकल किट नवजात शिशु, बच्चों व किशोरों को मुफ्त बांटी जाएंगी। जबकि 15 लाख मेडिकल किट बांटने का लक्ष्य बड़ों के लिए रखा गया है।

दूसरे विभाग करेंगे सहयोग

विशेष संचारी रोग नियंत्रण अभियान में चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के साथ-साथ कई दूसरे विभाग भी इसमें सहयोग करेंगे। इसके तहत नगर विकास विभाग, बेसिक शिक्षा विभाग, माध्यमिक शिक्षा विभाग, उच्च शिक्षा विभाग, पंचायतीराज विभाग और राजस्व विभाग समेत 12 विभागों को अभियान में सहयोग करने के लिए जोड़ा गया है।

निगरानी समितियों को अलर्ट जारी कर दिया गया है। बच्चों को बीमारियों से बचाने के लिए अभियान पर पूरा फोकस किया जा रहा है।

डॉ। अखिलेश मोहन, सीएमओ, मेरठ