बुधवार को डिजिटल कमेटी की बैठक में हुआ फैसला

Meerut। सीसएसयू और संबद्ध कॉलेजों में संचालित एलएलबी व एलएलएम में ऑनलाइन परीक्षा की तैयारी चल रही है। मगर इनकी परीक्षा बहुविकल्पीय आधारित नहीं होगी। बुधवार को डिजिटल कमेटी की बैठक में ये फैसला हुआ। मंगलवार को ऑनलाइन परीक्षा को लेकर कई कंपनियों ने अपना प्रजेंटेशन भी दिया था। मगर किसी कंपनी को फाइनल नहीं किया गया है।

दोनो मोड में परीक्षा

सीसीएसयू के मुताबिक कोविड को देखते हुए इस बार एलएलबी और एलएलएम में ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों मोड में परीक्षा होगी। एलएलबी और एलएलएम में मेरठ और सहारनपुर में करीब 35 हजार स्टूडेंट की परीक्षा होनी है। यूनिवर्सिटी से स्टूडेंट्स ने ऑनलाइन विकल्प मांगा था। जिसमें 10 हजार से अधिक छात्रों ने ऑनलाइन विकल्प भरा है। ऑनलाइन परीक्षा किस तरीके से होगी, इसके लिए यूनिवर्सिटी ने कंपनियों से प्रस्ताव मांगा था। मंगलवार को सात कंपनियों ने अपना प्रजेंटेशन दिया था। यूनिवर्सिटी की ओर कंपनियों को बताया गया है कि विधि की परीक्षा पहले की तरह विस्त़ृत उत्तरीय ही होंगी। जिसका प्रश्न पत्र छप चुका है। ऑनलाइन परीक्षा देने वाले छात्र उन प्रश्न पत्रों को हल करेंगे। जिनकी कैमरे से ऑनलाइन निगरानी भी रहेगी। कॉपी पर उत्तर लिखने के बाद छात्र उसे स्कैन कर पीडीएफ यूनिवर्सिटी को भेजेंगे।

लगेगा अभी सप्ताह

रजिस्ट्रार धीरेंद्र कुमार वर्मा ने बताया कि कोविड की वजह से इस बार एलएलबी पहले सेमेस्टर, छठे सेमेस्टर, बीए एलएलबी 10वें सेमेस्टर और एलएलएम पहले और चौथे सेमेस्टर की ऑनलाइन व ऑफलाइन परीक्षा होगी। परीक्षा को लेकर अभी कंपनी तय नहीं हुई है। परीक्षा के पैटर्न और परीक्षा कार्यक्रम घोषित होने में करीब एक सप्ताह का समय लग सकता है।