मेरठ में अभी तक खरीदी जा चुकी है ढाई लाख वर्ग मीटर से ज्यादा जमीन, इससे पहले मिल चुकी हैं 25-25 करोड़ की दो किश्त

<मेरठ में अभी तक खरीदी जा चुकी है ढाई लाख वर्ग मीटर से ज्यादा जमीन, इससे पहले मिल चुकी हैं ख्भ्-ख्भ् करोड़ की दो किश्त

MeerutMeerut। प्रदेश सरकार का दावा है कि मेरठ से प्रयागराज के बीच बनने वाले गंगा एक्सप्रेस-वे का निर्माण समय से शुरू होगा और निर्धारित समय पर ही पूरा भी होगा। इसके लिए सरकार सभी व्यवस्थाएं समय से उपलब्ध करा रही है। फिलहाल एक्सप्रेस-वे के लिए जमीन खरीद का काम जारी है। जिसके लिए धन की लगातार उपलब्धता रखी जा रही है। मेरठ जनपद को हाल ही में 9भ् करोड़ रुपये की तीसरी किश्त जारी की गई है। जून तक सभी क्ख् जनपदों में जमीन की खरीद का काम पूरा किया जाना है।

भ्9ब् किमी लंबा गंगा एक्सप्रेस-वे

मेरठ से प्रयागराज तक बनने वाले भ्9ब् किमी लंबे गंगा एक्सप्रेस-वे के लिए फिलहाल जमीन खरीदने का काम चल रहा है। इस प्रोजेक्ट के लिए जमीन अधिग्रहण न करके किसानों से सीधे बैनामे के माध्यम से जमीन खरीदी जा रही है। मेरठ जनपद के 9 गांवों से होते हुए एक्सप्रेस-वे गुजरेगा। जमीन खरीद का काम तेजी से किया जा रहा है। पूरे प्रोजेक्ट के लिए जमीन खरीद का कार्य जून तक पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है। मेरठ जनपद के 9 गांवों में लगभग क्80 हेक्टेयर जमीन की खरीद की जानी है। अभी तक ख्भ् हेक्टेयर (ढाई लाख वर्ग मीटर) से ज्यादा जमीन की खरीद की जा चुकी है। रोजाना ब् से भ् बैनामे पंजीकृत हो रहे हैं। इनमें क्भ् से ख्0 किसान खातेदार शामिल होते हैं।

तीसरी किश्त जारी

किसानों को उनकी जमीन का भुगतान भी समय से प्राप्त होता रहे इसके लिए सरकार पैसे की कोई कमी भी नहीं होने दे रही है। मेरठ जनपद को अभी तक ख्भ्-ख्भ् करोड़ की दो किश्त दी गई थी। यूपीडा द्वारा हाल ही में 9भ् करोड़ की तीसरी किश्त मेरठ जनपद को जारी की गई है।

गंगा एक्सप्रेस-वे के लिए रोजाना ब् से भ् बैनामे किए जा रहे हैं। इनमें क्भ् से ख्0 खातेदार किसान परिवार शामिल होते हैं। किसान भी इसके लिए खासा उत्साह दिखा रहे हैं। सभी 9 गांवों के लिए भूमि की दरें पहले ही फाइनल की जा चुकी हैं। जून तक यह कार्य हर हाल में पूरा कर लिया जाएगा। किसानों को भूमि के बदले किए जाने वाले भुगतान के लिए धनराशि की कोई कमी नहीं है। किसानों को एक सप्ताह के दौरान ही सीधे उनके खाते में जमीन का भुगतान दिया जा रहा है।

मदन सिंह गब्र्याल, एडीएम प्रशासन और नोडल अधिकारी गंगा एक्सप्रेस-वे