एक सितंबर से होंगे फाइनल ईयर के एग्जाम, कई नियमों में हुआ बदलाव

40 से ज्यादा स्टूडेंट एक कमरे में पेपर देते थे कोरोना से पहले

20 छात्र ही अब एक परीक्षा कक्ष में दे सकेंगे एग्जाम

1 लाख 78 हजार कुल स्टूडेंट देंगे इस बार एग्जाम

84 हजार 673 स्टूडेंट पेपर देंगे फाइनल व सेमेस्टर के

56.89 फीसदी स्टूडेंट यूनिवर्सिटी के एग्जाम में होंगे शामिल

43.11 फीसदी स्टूडेंट पेपर देंगे सभी परीक्षा में

यूजी फाइनल

59.14 फीसदी

पीजी वाíषक

67.11 फीसदी

सेमेस्टर परीक्षा

44 फीसदी

स्नातक फाइनल के छात्र

8,65,515

पीजी फाइनल वाíषक

26,344

सेमेस्टर में छात्र

35983

एक सितंबर से होंगे फाइनल ईयर के एग्जाम, कई नियमों में हुआ बदलाव

सीसीएस यूनिवर्सिटी ने एग्जाम कराने के लिए पूरी की तैयारी

Meerut। एक सितंबर से प्रस्तावित सीसीएसयू की फाइनल इयर की परीक्षा में इस बार काफी बदलाव किया गया है। सितंबर से प्रस्तावित सीसीएसयू की फाइनल ईयर की परीक्षाओं में कोरोना काल के चलते सीटिंग अरेंजमेंट बदलाव किया गया है। इस बार प्रत्येक कमरे में पहले के मुकाबले सिर्फ आधे स्टूडेंट ही पेपर देंगे, कॉलेज में आधी कुर्सी ही बिछाई जाएगी। इस बार आधे स्टूडेंट्स को ही परीक्षा देने के लिए बैठाया जाएगा। कोरोना से पहले 40 से स्टूडेंट एक कमरे में पेपर देते थे, जबकि अब मात्र 20 छात्र ही पेपर दे सकेंगे, केंद्रों पर सेनेटाइजर सहित साफ-सफाई के इंतजाम रहेंगे, स्टूडेंट को बिना मास्क केंद्रों पर प्रवेश नहीं मिलेगा। थर्मल स्कैनिंग से परीक्षाíथयों के तापमान की जांच होगी। यदि स्टूडेंट का तापमान अधिक है, तो उसे अलग कमरे में बैठाया जाएगा।

एक लाख 78 हजार स्टूडेंट देंगे पेपर

एक सितंबर से वाíषक, चार सितंबर से प्रोफेशनल सेमेस्टर, आठ से ट्रेडिशनल सेमेस्टर और दस सितंबर से बीएड फाइनल के पेपर में एक लाख 78 हजार स्टूडेंट पेपर देंगे। इसमें एक लाख 48 हजार 837 स्टूडेंट केवल वाíषक परीक्षा और सेमेस्टर के है।

पूरी हो गई तैयारी

फाइनल ईयर की व सेमेस्टर की परीक्षा में कुल 84 हजार 673 स्टूडेंट पेपर देंगे। यानी 56.89 फीसदी स्टूडेंट विवि की परीक्षाओं में शामिल होंगे। यूजी फाइनल में 59.14 फीसदी, पीजी वाíषक में 67.11 फीसदी और सेमेस्टर परीक्षा में 44 फीसदी स्टूडेंट पेपर देंगे। सभी परीक्षा में केवल 43.11 फीसदी स्टूडेंट पेपर देंगे, सीसीएसयू में कुल एक लाख 48 हजार 837 स्टूडेंट के पेपर होने हैं,इसमें स्नातक फाइनल में 8,65,515, पीजी फाइनल वाíषक में 26,344 और सेमेस्टर में 35983 परीक्षार्थी पेपर देंगे।

बदला परीक्षा कार्यक्रम

सीसीएसयू ने समस्त स्टूडेंट से संशोधित परीक्षा कार्यक्रम डाउनलोड करने के निर्देश दिए हैं.परीक्षा कार्यक्रम वेबसाइट से देखा जा सकता है।

निगरानी करेंगे नोडल सेंटर

सीसीएसयू की चार सितंबर से प्रस्तावित प्रोफेशनल फाइनल सेमेस्टर की परीक्षा में 13 नोडल केंद्रों से निगरानी होगी.मेरठ में चार कॉलेजों को नोडल सेंटर बनाया गया है। प्रत्येक जिले में नोडल केंद्र रखे गए हैं। सीसीएसयू में एमडीएस सत्र 2019-20 में मुख्य बैच 17-20 एवं तृतीय वर्ष सप्लीमेंट्री 16-19 बैच की परीक्षाएं चार सितंबर से होंगी। पेपर के लिए एसडी कॉलेज गाजियाबाद और एमएम कॉलेज मोदीनगर केंद्र रहेगा.13 केंद्रों पर परीक्षाएं होगी.इसमें कैंपस स्थित राजेश पायलट हॉस्टल भी केंद्र रहेगा।

68 केंद्रों पर ट्रेडिशनल सेमेस्टर के पेपर

सीसीएसयू के अनुसार आठ सितंबर से प्रस्तावित ट्रेडिशनल फाइनल सेमेस्टर की परीक्षाएं 68 केंद्रों पर जबकि चार सितंबर से प्रोफेशनल सेमेस्टर के पेपर 58 केंद्रों पर होंगे। एमए, एमकॉम, एमएससी, एमएससी एजी, एलएलबी और एलएलएम के लिए मेरठ में आठ केंद्र बनाए गए है। एक सितंबर से प्रस्तावित यूजी-पीजी फाइनल ईयर की परीक्षाएं 216 केंद्रों पर होंगी।

छात्रों को सुविधा

परीक्षा नियंत्रक प्रो। रूप नारायण के अनुसार केंद्रों की संख्या बढ़ाई गई है। कोशिश की गई है कि छात्र अपने निकट के केंद्र पर ही पेपर दें। सहारनपुर में सर्वाधिक 45 केंद्र बनाए गए हैं। उक्त परीक्षा गाजियाबाद में 14, मुजफ्फरनगर में 26, शामली में 13, हापुड़ में 14, मेरठ में 30, नोएडा में 15, बुलंदशहर में 39 और बागपत में 20 केंद्रों पर होगी। इन केंद्रों पर फाइनल ईयर के एक लाख 12 हजार 854 परीक्षाíथयों की परीक्षा होनी है।

नियमों में बदलाव

इस बार परीक्षा कक्ष में कम होगी छात्रों की संख्या

विदेशी स्टूडेंट हो तो उसको दिखानी होगी कोरोना रिपोर्ट

थर्मल मशीन ने किया जाएगा एंट्री गेट पर चेक

अपनी पानी की बोतल साथ लाएंगे स्टूडेंट्स

जुकाम या बुखार या ज्यादा टैम्प्रेचर वालों को अलग कमरे में बैठाया जाएगा

सेनेटाइजर को यूज किए बिना किसी चीज को हाथ नहीं लगा सकते

केंद्रों को किया जाएगा सेनेटाइज साफ सफाई का केंद्रो पर पूरा रखे ध्यान

खडे होने के लिए सोशल डिस्टेंसिंग के हिसाब से सर्कल जरुरी

गेट पर या केंद्र के अंदर न होने दे भीड़

मास्क लगाना बेहद जरुरी है, पूरी सर्तकता रखे

केंद्रों पर सीसीटीवी कैमरों का पूरा इंतजाम होना जरुरी है

केंद्रों पर कर्मचारियों को भी कहा गया है वो भी मास्क का पूरा ध्यान रखे

बायोमैट्रिक्स से इसबार अटैंडंस नहीं हो पाएगी

केंद्रों पर विभिन्न नियमों बनाए गए है, केंद्रों को लेकर तैयारियां पूरी हो गई है, एक सितम्बर से परीक्षा है, इसको लेकर सभी को बोला गया है मास्क का खास ध्यान रखा गया है

प्रो। एनके तनेजा, वीसी, सीसीएसयू