महीने भर से ज्यादा लंबे इंतजार के बाद आज खुलेंगे बाजार

सुबह 7 से शाम 7 बजे तक लॉक डाउन से मिली राहत

व्यापारियों ने जताई खुशी, दुकान खोलने की तैयारी में जुटे व्यापारी

Meerut। एक माह से भी लंबे लॉक डाउन के बाद आखिरकार मेरठ के बाजार भी बुधवार से खुल सकेंगे। सुबह 7 बजे से शाम 7 बजे तक शहर के बाजारों में दुकानों व शोरूम के शटर खुलेंगे और पहले की तरह ग्राहकों की आवाजाही शुरू होगी। लेकिन इस दौरान किसी भी प्रकार की लापरवाही ना हो, इसके लिए प्रशासन द्वारा कोविड 19 की गाइडलाइन के अनुसार सख्ती जारी रहेगी। ऐसे में व्यापारियों ने भी कोविड प्रोटोकॉल का पालन करने की तैयार कर ली है।

भीड़ पर रहेगी सख्ती

प्रशासन ने शहर के बाजारों को गाइडलाइन के तहत खोलने की अनुमति दी है। इस अनुमति में यह सख्त हिदायत है कि सोशल डिस्टेंसिंग का उल्लंघन न हो। व्यापारियों ने भी पिछले साल की अनुसार ही दुकानों पर तैयारियां लागू करने की तैयारी की है। पिछले साल के अनुसार ही नियम लागू रहेंगे। इनमें सभी प्रमुख बाजारों में रहेगी सेनेटाइजेशन की व्यवस्था, सभी दुकानों पर होगा सेनेटाइजर और थर्मल स्कैनर, स्टाफ द्वारा मास्क और फेस शील्ड का प्रयोग, जगह के हिसाब से ग्राहकों का सीमित संख्या में प्रवेश, गोले बनाकर दूरी आदि व्यवस्थाएं शामिल रहेंगी।

बाजारों में ये तैयारियां

आबूलेन

सप्ताह में कम से कम तीन दिन बाजार में सैनिटाइजेशन होगा।

बाजार में दो कर्मचारियों की तैनाती रहेगी, ये सुबह बाजार खुलने से पहले गैलरी, शटर आदि को सैनिटाइज करेंगे।

दुकानों का स्टाफ, रोड साइड स्टॉल वेंडर मॉस्क, फेस शील्ड का प्रयोग करेंगे।

जो ग्राहक बिना मास्क के आएंगे, उन्हें मास्क दिया जाएगा।

शास्त्रीनगर सेंट्रल मार्केट

दुकान को रोजाना सेनेटाइज करने के बाद ग्राहकों के लिए खोला जाएगा

दुकानों के बाहर पेंट के माध्यम सोशल डिस्टेंसिंग के लिए मार्किंग रहेगी

दुकान के बाहर गार्ड सेनेटाइज करेगा

वेंडर, ठेले वालों को दो दो फुट की दूरी पर खड़ा किया जाएगा

शारदा रोड

किसी भी दुकान के अंदर कम से कम से 2 और अधिकतम 10 ग्राहकों का होगा प्रवेश

तीन से चार फुट की दूरी बनाकर ग्राहकों को मिलेगा प्रवेश

दुकानों पर सेनेटाइजर मास्क अनिवार्य, ग्राहकों को भी दिया जाएगा

शुरुआत में रोड साइड वेंडर को ठेला, फड़ नही लगाने दी जाएगी

सदर बाजार

शिव चौक पर लगाई जाएगी एक सैनिटाइजेशन टनल

ग्राहकों को हाथ सैनिटाइज करने के बाद ही दुकान में प्रवेश दिया जाएगा

बाजार में सभी प्रकार के वाहनों का प्रवेश रहेगा बंद

रजबन

दुकान के अंदर आने से पहले ग्राहकों की थर्मल स्कैनिंग

दुकानों के बाहर ही ग्राहकों को रस्सी और गोलों के माध्यम से दूरी बनाकर रोका जाएगा

दुकानों में अनावश्यक भीड़ नही लगेगी

बेगमपुल

दुकानों पर एक बार में दो से ज्यादा ग्राहकों को प्रवेश नहीं

धूप में ग्राहकों को न खड़ा होना पड़े, इसलिए हर दुकान के आगे शेड रहेगा

दुकान का शटर खोलने के बाद अंदर पूरी दुकान को सैनिटाइज किया जाएगा

मानकों के अनुसार ही बाजार खोले जाएंगे। सबसे प्रमुख काम दुकानों में भीड़ ना लगने देना और बाजार में सोशल डिस्टेसिंग का पालन रहेगा। व्यापारियों का जो नुकसान पिछले डेढ़ माह में हुआ है। उसकी भरपाई संभव नही है और आगे भी ग्राहकों की संख्या कम रहने से वह भरपाई होना संभव नही है।

नवीन गुप्ता, संयुक्त व्यापार संघ अध्यक्ष

हमारा संगठन लगातार बाजारों को खोलने की आवाज उठा रहा था। हमने व्यापारियों से अपील की कि सभी अपने बाजार में सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान रखें। बिना मास्क के किसी भी ग्राहक को सामान ना दें। सैनिटाइजर का प्रयोग कर करोना गाइडलाइन का पालन करें। आमजन भी अब ऑनलाइन सामान खरीदने की जगह अपने आसपास के दुकानदारों से ही सामान की खरीदारी करे।

आशू शर्मा, प्रदेश अध्यक्ष पश्चिमी उप्र व्यापार मंडल

प्रशासन ने व्यापारियों की परेशानी को समझ कर समय से निर्णय लिया है। व्यापार से पहले अपनी और ग्राहकों की सुरक्षा जरुरी है इसलिए कई बदलाव पिछले साल ही कर दिए गए थे। उसी के अनुसार ही दुकानों पर सोशल डिस्टेंसिंग का पूरा पालन होगा। बाजार में अनावश्यक भीड़ नही लगने दी जाएगी।

अमित बंसल, सदर बाजार व्यापार संघ महामंत्री

शासन ने सही समय पर व्यापारियों के हित में निर्णय लिया है। हमने अपने व्यापारियों को साफ कर दिया है कि दुकानों में सोशल डिस्टेसिंग का पालन करें। भीड़ ना लगने दें। रोजाना दुकानों को सेनेटाइज कराया जाएगा। गार्ड की जांच के बिना दुकानों में प्रवेश ना दिया जाए।

किशोर वाधवा, सेंट्रल मार्केट एसोसिएशन अध्यक्ष

बाजार खुले रहें संक्त्रमण भी कम हो रहा है यह राहत की बात है। जो नुकसान हुआ उसकी भरपाई तो नही होगी लेकिन बाजार खुलने से आगे व्यापारी अपने नुकसान को पूरा कर सकेगा। साथ ही हम प्रशासन की गाइडलाइन के अनुसार ही बाजार खोलेंगे।

देव प्रकाश, व्यापारी

प्रशासन के निर्णय का स्वागत है। बाजार में सभी व्यापारियों ने आपस में सुरक्षा मानक दुरुस्त कर दिए हैं। दुकानों में पांच से अधिक ग्राहको को एंट्री नही दी जाएगी। यदि मास्क नही है तो दुकानदार खुद ग्राहक को मास्क देकर प्रवेश देगा।

मनोज भारद्वाज, व्यापारी

शनिवार और रविवार साप्ताहिक बंदी, नाइट कफ्र्यू रहेगा लागू

मंगलवार को डीएम के। बालाजी ने आदेश जारी कर मेरठ को 9 जून से शर्तो के साथ अनलॉक करने की अनुमति दे दी। आदेश के अनुसार, केवल कंटेनमेंट जोन के बाहर आंशिक लॉकडाउन में छूट दी गई है।

चलेगा सेनेटाइजेशन अभियान

डीएम के। बालाजी ने बताया कि नौ जून की सुबह सात बजे से शाम सात बजे तक कंटेनमेंट जोन को छोड़कर दुकानें व बाजार खोलने की अनुमति दी गई है। साप्ताहिक बंदी शनिवार व रविवार को पूरे जिले में सेनेटाइजेशन व फॉगिंग अभियान चलाया जाएगा। एसएसपी को पत्र भेजकर सोशल डिस्टेंसिंग और मास्क का पूर्ण प्रयोग सुनिश्चित कराने के लिए कहा गया है। डीएम का कहना है कि जो भी बाजार खुलेंगे, उनकी जिम्मेदारी रहेगी कि वे भी अपने यहां सोशल डिस्टेंसिंग और मास्क का पूरी तरह से पालन कराएं और तय समय पर दुकान बंद कर दी जाएं।

यहां रहेगी सख्ती

जहां कोरोना के केस अब भी ज्यादा है, वहां पुलिस और स्वास्थ्य विभाग को सख्ती करने के निर्देश डीएम ने दिए है। डीएम ने स्पष्ट कर दिया है कि जयभीम नगर, पल्हैडा, कंकरखेडा समेत कई ऐसे एरिया हैं, जहां पर मरीजों की संख्या अभी भी सबसे ज्यादा है। स्वास्थ्य विभाग को यहां कांट्रेक्ट ट्रेसिंग पर जोर देने के लिए कहा गया है, जबकि पुलिस को सोशल डिस्टेसिंग और मास्क का प्रयोग पूरी तरह पालन कराने को कहा गया है।

ये हैं शर्ते

शाम 7 बजे से सुबह 7 बजे तक कफ्र्यू जारी रहेगा।

शनिवार और रविवार की साप्ताहिक बंदी भी लागू रहेगी।

जिम, सिनेमा, स्कूल-कॉलेज अभी अग्रिम आदेशों तक बंद रहेंगे।

शादी समारोह में भी केवल 25 लोगों को शामिल होने की छूट है।

औद्योगिक संस्थान और निजी कंपनियों के दफ्तर पहले की तरह खुले रहेंगे।

सब्जी मंडियां पहले की तरह अपने समय पर खुलेंगी।

सभी थानेदारों और सीओ को निर्देश दिए गए हैं कि नाइट कफ्र्यू और साप्ताहिक बंदी का पूरी तरह पालन कराएं। रात को जो दुकानदार देर तक दुकान खोलेगा उसके खिलाफ कार्रवाई करें। माइक से एलाउंसमेंट करने और सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान रखने के लिए भी कहा गया है।

अजय साहनी, एसएसपी