कैंट बोर्ड की बैठक में तनातनी के बाद लिया गया फैसला

किला रोड टचिंग ग्राउंड के समीप बनेगा नया वसूली पाइंट

Meerut । कैंट बोर्ड की गुरुवार को आयोजित बैठक में कई अहम निर्णय लिए गए। कैंट एरिया में टोल प्वाइंट की वजह से आम आदमी को परेशानी हो रही थी, इसके लिए बैठक में दिल्ली रोड और रुड़की रोड के टोल प्वाइंट को खत्म करने का निर्णय लिया गया। इसके साथ ही मेरठ नंबर यूपी 15 वाले वाहनों से टोल टैक्स भी अब कैंट बोर्ड नहीं लेगा। साथ ही 11 प्वाइंट के टोल के नए ठेके के लिए सप्ताह भर में नई निविदाएं मांगी गई हैं।

किला रोड पर बनेगा नया टोल पॉइंट

कैंट बोर्ड की गुरुवार को हुई बैठक में जबरदस्त हंगामे के बीच दिल्ली रोड व रुड़की रोड टोल ठेके को खत्म करने की मांग की गई। अब इन दो जगहों पर टोल ठेका खत्म हो जाने के बाद किला परीक्षितगढ़ रोड टंचिंग ग्रांउड के समीप नए प्वाइंट शुरू करने का निर्णय लिया गया।

टोल कम करने की सिफारिश

बोर्ड बैठक के दौरान विधायक सत्य प्रकाश अग्रवाल और सीईओ नवेंद्र नाथ के बीच व्हीकल एंट्री फीस को लेकर जमकर बहस हुई। सीईओ ने रेवन्यू की दलील दी तो विधायक ने जन सुविधाओं के लिए कैंट बोर्ड को अपने निर्णय बदलने के लिए कहा। इस दौरान बोर्ड अध्यक्ष ब्रिगेडियर नीरज राठौर ने बोर्ड के सभी सदस्यों से विभिन्न विषय पर उनकी राय पूछी। बीना वाधवा ने बीच का रास्ता निकलने की बात कही।

तीन टोल कम करने की मांग

मंजू गोयल ने कहाकि कैंट बोर्ड में रेवन्यू बढ़ेगा तो विकास कार्य भी होंगे। अत: ऐसा कोई कार्य न किया जाए जिससे बोर्ड की आय कम हो।

लिखित प्रस्ताव दिया

उपाध्यक्ष विपिन सोढ़ी और 6 अन्य सदस्यों द्वारा बोर्ड अध्यक्ष को एक लिखित प्रस्ताव भी दिया गया था। इसमें विधायक की बात का समर्थन करते हुए तीन टोल प्वाइंट कम करने को कहा गया था, लेकिन अंत में उपाध्यक्ष विपिन सोढ़ी ने कहाकि पहले समुचित व्यवस्था बन जाए तब बाकी टोल प्वाइंट पर भी विचार किया जाए। गड्ढा मार्केट के व्यापारियों को आबूलेन अमृत होटल के नीचे बनी फडें़ आवंटित होगी।

ट्रेड लाइसेंस पर कमेटी

कैंट में व्यापार करने के लिए आवश्यक ट्रेड लाइसेंस शुल्क के निर्धारण के लिए बोर्ड अध्यक्ष ने कमेटी का गठन किया है। इसमें सीईओ नवेंद्र नाथ व जीई साउथ एन मैतेई व सदस्य बीना वाधवा, बुशरा कमाल व नीरज राठौर होंगे। कमेटी जल्द ही बोर्ड को अपनी रिपोर्ट प्रेषित करेगी।

फंड की दुकानों का किराया घटा

कैंट बोर्ड द्वारा कैंट फंड की दुकानों का किराया घटाया गया। इसे पहले 400 प्रतिशत तक बढ़ाया गया था। अब मात्र 10 प्रतिशत वृद्धि किराए में होगी। सांसद राजेंद्र अग्रवाल ने इस विषय मे बोर्ड अध्यक्ष को एक पत्र प्रेषित किया था। जिसे बोर्ड अध्यक्ष ने बोर्ड बैठक में रखा।

इन मुद्दों पर हुई चर्चा

- बोर्ड के डोर टू डोर ठेकेदार को 2016 सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट के रूल्स के हिसाब से ठेका चलाने के निर्देश दे दिए गए हैं।

- कैंट बोर्ड द्वारा भवनों को रजिस्ट्री के लिए अनुमति प्रदान की गई है।

- सदस्य रिनी जैन ने तोपखाने वाला गेट खोलने की मांग की

- बोर्ड में एक मात्र गैर भाजपा सदस्य बुशरा कमाल ने टोल विषय पर कैंट विधायक का सहयोग किया

ये रहे मौजूद

बोर्ड बैठक में बोर्ड अध्यक्ष ब्रिगेडियर नीरज राठौर, कैंट विधायक सत्य प्रकाश अग्रवाल, उपाध्यक्ष विपिन सोढ़ी, रिनी जैन, बुशरा कमाल, बीना वाधवा, अनिल जैन, मंजू गोयल, धमर्ेंद्र सोनकर आदि मौजूद रहे।