पेटीएम, कार्ड स्वैपिंग की कर रहे अपील

बुखार पीडि़त लोगों से कार्यालयों ने बनाई दूरी

Meerut। कोरोना का खौफ शहर के हर तबके पर इस कदर हावी हो चुका है कि अब न सिर्फ हाथ मिलाने, बल्कि दूसरे के हाथों से छुआ हुआ सामान भी लेने से कतराने लगे हैं। इसका सबसे बड़ा असर शहर के बाजारों पर दिख रहा है। शहर के व्यापारियों ने अपने सुरक्षा के लिए अब ग्राहकों से कैश लेने के बजाए पेटीएम या कार्ड स्वैपिंग कराना शुरु कर दिया है। व्यापारियों का कहना है कि कैश के साथ वायरस का खतरा है ऐसे में कैश से दूरी सही है।

मैसेज भेजकर कर रहे अलर्ट

कोरोना से बचाव के लिए शहर के अधिकतर गारमेंट, ज्वैलरी और अन्य सभी प्रकार के बाजार में कैश लेन देन लगातार कम होती जा रही है। व्यापारियों की तरफ से लगातार आपस में व्यापारियों को मोबाइल पर मैसेज भेजकर कैश के बजाए कार्ड स्वैपिंग या पेटीएम आदि विकल्प अपनाने की अपील कर रहे हैं। इस मैसेज के चलते अधिकतर बाजारों में कैश के बजाए कार्ड और आनलाइन भुगतान में तेजी आई है।

ग्राहकों से यह अपील की जा रही है कि वह कैश के बजाए कार्ड या ऑनलाइन माध्यम से भुगतान करें ताकि वायरस से व्यापारी बंधु सुरक्षित रहें। यह अपनी जागरुकता है तभी इस वायरस से बचाव होगा।

नवीन गुप्ता, अध्यक्ष संयुक्त व्यापार संघ

अधिकतर व्यापारी इस स्थित में कैश से दूरी बना रहे हैं इसलिए यह निर्णय लिया गया है कि जितना अधिक हो पेटीएम या कार्ड का भुगतान के लिए उपयोग करें।

किशोर वाधवा, अध्यक्ष सेंट्रल मार्केट एसोसिएशन

कार्यालयों में भी अपील

वहीं दूसरी तरफ सरकारी कार्यालयों में भी अब कोरोना के खौफ को देखते हुए अनावश्यक लोगों के एकत्र होने और आने पर रोक लगा दी गई है। पोस्टर के माध्यम से शहर के सरकारी कार्यालयों में यह अपील की जा रही है कि यदि आप बीमार हैं बुखार, जुकाम या खांसी है तो कृपया आराम करें कार्यालय में न आएं। यही हिदायत सरकारी कर्मचारियों को दी जा रही है यदि आप बीमार हैं तो कार्यालय मे ना आएं छुटटी ले लें।