शास्त्रीनगर में बाजार बंद कराने को लेकर व्यापारियों में टकराव

सर्राफ अमन जैन की हत्या और लूट के मामले में बंद कर रहे थे बाजार

दो पक्षों में हुई मारपीट, ईट और पिस्टल लेकर एक दूसरे पर चढ़े व्यापारी

पुलिस ने लाठीचार्ज कर किया व्यापारियों को शांत

Meerut। सर्राफ अमन जैन की लूट के बाद हत्या के मामले में भले ही पांच दिन बाद भी पुलिस इस मामले में खुलासा करने में नाकाम साबित रही हो लेकिन इस मामले को लेकर व्यापारियों की आपसी फूट खुलकर सामने आने लगी है। हालत यह है कि अमन जैन की हत्या का खुलासा ना होने के विरोध में शनिवार को घोषित बाजार बंदी को सफल बनाने के लिए व्यापारी आपस में ही भिड़ गए। व्यापारियों की आपसी फूट के चलते शास्त्रीनगर के एकगुट ने दुकानें खुली रखी थी तो दूसरे गुट ने दुकानें जबरन बंद कराने का प्रयास किया इस पर दोनो गुट के व्यापारी आमने सामने आ गए और मामला इस कदर बढ़ गया कि पुलिस के सामने ही व्यापारियों ने एक दूसरे पर पिस्टल से लेकर ईंट पत्थर तक लहरा दिए। मामला बढ़ता देख पुलिस को लाठी उठाकर मामला शांत कराना पड़ा।

आमने सामने व्यापारी

दरअसल जागृति विहार में सर्राफ के शोरूम में लूट के बाद उसके बेटे की निर्मम हत्या के विरोध में शनिवार को अजय गुप्ता समर्थित जागृति विहार एवं शास्त्रीनगर संयुक्त व्यापार मंडल ने गढ़ रोड, शास्त्रीनगर और जागृति विहार बाजार की पूर्ण बंदी घोषित की थी। जबकि शास्त्रीनगर के ही सेंट्रल मार्केट व्यापार संघ ने शनिवार को बाजार बंद का समर्थन ना करते हुए अपनी दुकानें खोली हुई थी। अपने बंद को सफल बनाने के लिए शनिवार सुबह व्यापार मंडल के अध्यक्ष नवीन शर्मा और महामंत्री जितेंद्र अग्रवाल अन्य व्यापारियों के साथ शास्त्रीनगर व सेंट्रल मार्केट में खुली दुकानों को बंद करा रहे थे। इस दौरान नवीन शर्मा और जितेंद्र अग्रवाल गुट ने सेट्रल मार्केट में एक ब्यूटी प्रोडक्ट की दुकान को जबरन बंद कराने का प्रयास किया। इस पर सेंट्रल मार्केट व्यापार संघ अध्यक्ष किशोर वाधवा समेत अन्य व्यापारी बीच में आ गए और जबरन दुकान बंद कराने का विरोध करने लगे। इस बात पर दोनो पक्ष के लोग आमने सामने आ गए और जमकर कहासुनी गाली गलौच होने के बाद मामला बिगड़ गया।

हाथों में दिखी पिस्टल

जितेंद्र अग्रवाल गुट ने सर्राफ को इंसाफ दिलाने के लिए दुकानें बंद करने को कहा तो व्यापारी नेता किशोर वाधवा ने सेंट्रल मार्केट में बाजार बंद करने से इंकार कर दिया। इसका विरोध करते हुए नवीन शर्मा गुट ने जबरन दुकानें बंद करवानी शुरू कर दी। आरोप है कि इस दौरान किशोर वाधवा गुट के एक व्यापारी पंकज बजाज ने हाथ में ईंट लेकर दूसरे पक्ष पर फेंकने का प्रयास किया तभी विरोध में नवीन शर्मा गुट के व्यापारियों ने पिस्टल दिखाने निकाल ली। पुलिस के सामने ही व्यापारी एक दूसरे पर भड़क गए और दोनो पक्षों में जमकर मारपीट होने लगी। दोनो पक्षों ने एक दूसरे को जमकर गाली गलौच करते हुए धमकियां देना शुरु कर दिया। मामला बढ़ता देख पुलिस ने भी लाठियां निकालकर एक दूसरे गुट को भगाना शुरु कर दिया। इस दौरान स्थानीय पार्षद वीरेंद्र शर्मा समेत कई व्यापारियों को पुलिस की लाठी लगने से चोट गई। मामला बढ़ता देख मेडिकल नौचंदी समेत सदर थाना पुलिस को भी मौके पर बुला लिया गया।

एसओ नौचंदी के सस्पेंशन की मांग

मामले की जानकारी मिलते ही अजय गुप्ता, दलजीत सिंह, विजेंद्र अग्रवाल समेत अन्य व्यापारी नेता मौके पर पहुंच गए और किशोर वाधवा गुट के खिलाफ मोर्चा खोलते हुए हंगामा कर दिया। इस दौरान अजय गुप्ता ने एसओ नौचंदी पर किशोर वाधवा गुट के कहने पर लाठी चार्ज करने का आरोप लगाते हुए एसओ नौचंदी को सस्पेंड करने की मांग करते हुए जमकर नारेबाजी की। व्यापारियों ने पुलिस की कार्रवाई पर रोष जताते हुए एक तरफा कार्रवाई करने के विरोध में धरना शुरु कर दिया। जैसे तैसे अन्य व्यापारियों ने समझाबुझा कर मामला शांत कराया। हालांकि बाद में सेंट्रल मार्केट के व्यापारियों की दुकानें खुली रही और बाजार में शांति के लिए पुलिस तैनात कर दी गई।

एक दूसरे के खिलाफ तहरीर

इस मामले में दोनों गुटों ने एक दूसरे पर मारपीट का आरोप लगाते हुए थाने में तहरीर दी है। किशोर वाधवा गुट ने पंकज बजाज के साथ मारपीट और सोने की चेन लूट का आरोप लगाते हुए नवीन शर्मा, वीरेंद्र शर्मा, अशोक सोम और विजय गांधी के खिलाफ तहरीर दी है। उधर जितेंद्र अग्रवाल गुट ने पंकज बजाज समेत अन्य व्यापारियों को नामजद करते हुए तहरीर दी है।

मारपीट का वीडियो हुआ वायरल

इस दौरान घटना की शुरुआत जिस ब्यूटी प्रोडक्ट से हुई थी उस दुकान के बाहर लगे सीसीटीवी कैमरे की फुटेज का वीडियो दोपहर बाद वायरल हो गया। वीडियो में दुकान के बाहर ही दोनो गुट के व्यापारी आपस में एक दूसरे के साथ मारपीट करते हुए दिख रहे हैं।