डीएम ने की आईएमए व नर्सिंग होम के प्रतिनिधियों के साथ बैठक

निजी नर्सिंग होम प्राथमिकता पर लगाए ऑक्सीजन जंनरेशन प्लांट

Meerut। शासन के निर्देश पर जिले में कोरोना संक्रमण की तीसरी लहर से निपटने की तैयारी तेजी से चल रही है। डीएम ने निजी नर्सिंग होम मालिकों से ऑक्सीजन जनरेशन प्लांट प्राथमिकता पर लगाने के लिए कहा है। इसके लिए उन्हें 25 प्रतिशत की सब्सिडी भी दी जाएगी। यह उद्योग विभाग की कोविड इमरजेंसी सहायता योजना के तहत दी जाएगी।

की बैठक

डीएम के। बालाजी ने शुक्रवार को अपने कार्यालय कक्ष में आईएमए व निजी नर्सिंग होम के प्रतिनिधियों के साथ बैठक कर ये बातें कहीं। उन्होंने कहा कि जिले में संक्रमण की दर घट रही है व मृत्युदर भी कम है। डीएम ने निजी अस्पतालों में आईसीयू बेड, आईसोलेशन बेड व वेंटिलेटर की संख्या बढ़ाने के लिए कहा। उन्होने कहा कि निजी अस्पताल अपने यहां सुविधाएं बढ़ाएं तथा ऑक्सीजन जनरेशन प्लांट के लिए गंभीरता के साथ प्रयास करें।

नीकू-पीकू बनाएं

उन्होंने निजी नर्सिंग होम मालिकों से कहा कि वे 0 से 1 वर्ष तक के बच्चों के लिए नीकू (नियोनेटेल इन्टेनसिव केयर यूनिट) और एक से 18 वर्ष तक के बच्चों के लिए पीकू (पीड्रियाट्रिक इन्टेनसिव केयर यूनिट) बनाएं। डीएम ने यह भी कहा कि निजी अस्पताल सरकार द्वारा निर्धारित दर के अनुरूप ही चार्ज करें। ओवर चार्ज की शिकायत पर कार्रवाई की जाएगी।

इसी महीने कई प्लांट

डिप्टी सीएमओ डॉ। विश्वास चौधरी ने बताया कि कुछ निजी अस्पतालों ने प्लांट शुरू कर लिए हैं और कई में 25 जून तक शुरू हो जाएंगे। इनमें से कई अस्पतालों ने दो प्लांट भी लगाए हैं।

ऐसे करें अप्लाई

उपायुक्त (उद्योग) वीके कौशल ने बताया कि कोविड इमरजेंसी सहायता योजना के तहत ऑक्सीजन जेनरेशन प्लांट लगाने पर भी सब्सिडी अनुमन्य होगी। 20 लाख तक की परियोजना पर मशीनरी, प्लांट व उपकरणों पर 25 प्रतिशत की सब्सिडी अनुमन्य है। इसके लिए निजी अस्पताल स्वामी अपना प्रस्ताव बनाकर बैंक के माध्यम से दे सकते हैं, जिस पर डीएम की अध्यक्षता में गठित कमेटी प्रस्ताव मंजूर कर शासन को भेज देगी।