Meerut। पुलिस को जिन कुख्यातों की तलाश होती है वो अक्सर पुलिस के हाथ आने की बजाए कोर्ट में सरेंडर कर देते हैं और पुलिस लकीर पीटती रह जाती है। ठीक इसी तरह गैंगस्टर एक्ट में वांछित 25 हजार के इनामी पपीत बढ़ला ने शॉल ओढ़कर शुक्रवार को गैंगस्टर कोर्ट में सरेंडर किया और पुलिस को इसकी भनक तक नहीं लगी। हालांकि सूत्रों के मुताबिक क्राइम ब्रांच को इस बाबत सूचना थी। मगर जब तक वो मौके पर एक्शन ले पाती तब तक बहुत देर हो चुकी थी। इंस्पेक्टर ब्रहमपुरी सुभाष अत्री ने बताया कि ढाई लाख के इनामी बदन सिंह बद्दो और उसके दो साथी डिपिन सूरी और पपीत बढ़ला पर गैंगस्टर एक्ट में मुकदमा दर्ज किया गया था। पपीत के पेश होने के बाद बद्दो और उसके साथी डिपिन सूरी की गिरफ्तारी के प्रयास किए जा रहे हैं।

ये है मामला

यूपी का मोस्ट वांटेड और ढाई लाख का इनामी बदमाश बदन सिंह बद्दो पेशी के दौरान दिल्ली रोड स्थित होटल मुकुट महल से करीब डेढ़ साल पहले पुलिस को चकमा देकर फरार हो गया था। इस मामले में बदन सिंह बद्दो पर फरारी का मुकदमा दर्ज करते हुए उस पर ढाई लाख रूपये का इनाम पुलिस ने घोषित किया था। बदन सिंह की फरारी में उसके कई नजदीकियों का नाम सामने आने के बाद उन्हें गिरफ्तार कर जेल भी भेजा गया था। जिनमें से ज्यादातर फिलहाल जमानत पर चल रहे हैं। वहीं बद्दो की कस्टडी लगे पुलिसकर्मियों को भी तत्काल बर्खास्त कर दिया गया था। साथ ही होटल मुकुट महल को भी सील कर दिया गया था। इतनी कार्रवाई के बाद पुलिस की चाल धीमी हुई और बद्दो की फरारी को डेढ़ साल का वक्त बीत गया। इसी दौरान इलाहाबाद हाईकोर्ट में बद्दो की फरारी को लेकर एक याचिका डाली गई। कोर्ट ने मामले में संज्ञान लेते हुए मेरठ पुलिस फटकार लगाई और फरारी के मामले की गई कार्रवाई का ब्योरा मांगा। जिसके बाद आनन-फानन में गत माह एसएसपी के आदेश पर पुलिस ने पंजाबीपुरा स्थित बद्दो के घर की कुर्की कर 15 ट्रक सामान जब्त कर लिया। साथ ही बद्दो समेत उसकी फरारी में शुमार डिपिन सूरी पर गैंगस्टर लगाने के साथ ही पपीत पर गैंगस्टर लगाने समेत 25 हजार का इनाम भी घोषित कर दिया था।

बंद कराए थे सीसीटीवी

पुलिस की जांच में सामने आया था कि बद्दो को फार्रुखाबाद पुलिस गाजियाबाद कोर्ट में पेश कराकर मेरठ के होटल मुकुट महल लाई थी। इस दौरान पपीत बढ़ला और मिक्का फाइनेंसर उर्फ मिक्का सरदार ने होटल पहुंचकर होटल मालिक मुकेश गुप्ता से कहकर वहां के सीसीटीवी कैमरे बंद करा दिए थे। होटल में पहुंचने के करीब 30 मिनट बाद बद्दो फरार हो गया था।

अलग-अलग थानों में मुकदमे

25 हजार के इनामी पपीत बढ़ला के खिलाफ लालकुर्ती, परतापुर और सदर थाने में सात के करीब मुकदमे दर्ज हैं। ब्रह्मपुरी थाने में बदन सिंह बद्दो को फरार कराने में अहम भूमिका निभाने का मुकदमा भी पपीत पर दर्ज है। पपीत बढ़ला के इन सब मुकदमों को मिलाकर पुलिस ने अपनी गैंगस्टर एक्ट के तहत फाइल में शामिल किया है। पपीत पहले भी जेल जा चुका है।

एनकाउंटर के डर से सरेंडर

सूत्रों के मुताबिक एनकाउंटर के डर से पपीत बढ़ला ने शुक्रवार को कोर्ट में सरेंडर कर दिया है। वहीं ये सूचना मिल रही है कि डिपिन सूरी भी एनकाउंटर के डर से दिल्ली की कोर्ट में सरेंडर कर सकता है। हालांकि डिपिन सूरी ने टीपी नगर थाने में एक पत्र के माध्यम से जानकारी दी है कि वह गुरुग्राम के अस्पताल में अपनी गंभीर बीमारी का इलाज करवा रहा है। सही होने के बाद वह खुद थाने में आकर सरेंडर कर देगा। मगर पुलिस इसे कोर्ट में सरेंडर की साजिश मानकर उसकी गिरफ्तारी के प्रयासों में जुटी है। वहीं पुलिस अब पपीत बढ़ला और डीपिन सूरी की संपत्ति का ब्योरा भी जुटा रही है।

इन पर हुई थी कार्रवाई

बदन सिंह बद्दो की फरारी में ब्रह्मपुरी पुलिस ने व्यापारी नेता लल्लू मक्कड़, सोनू सहगल, डिपिन सूर, भानू प्रताप सिंह, मुकेश गुप्ता, पपीत बढ़ला, मिक्की फाइनेंसर समेत पंद्रह को गिरफ्तार कर कोर्ट में पेश किया था, जहां से सभी को जेल भेज दिया गया था।

पपीत बढ़ला ने कोर्ट में सरेंडर कर दिया, जहां से उसे जेल भेज दिया गया। कोर्ट में पपीत की रिमांड लेने के लिए जल्द अर्जी डाली जाएगी। गैंगस्टर में वांछित बदन सिंह बद्दो और डिपिन सूरी फरार चल रहे हैं, दोनों को जल्द गिरफ्तार किया जाएगा।

डॉ। अखिलेश नारायण सिंह, एसपी सिटी, मेरठ