Meerut। जिले में कोरोना वायरस का संक्रमण बेकाबू होता जा रहा है। रविवार को एक बार फिर पिछले कई दिनों का रिकॉर्ड टूट गया। एक साथ 91 लोग कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए। जिला सíवलांस अधिकारी डॉ विपिन कुमार ने इसकी पुष्टि की। उन्होंने बताया संक्रमित पाए गए मरीजों में हाउस वाइफ, सíवस मैन, स्टूडेंट्स, डॉक्टर किसान व पेंशनर शामिल हैं । जिले में अब 282 मरीज होम आइसोलेशन में एडमिट है, जबकि कुल संक्रमितों का आंकड़ा भी 22107 हो गया है। इसके साथ ही रविवार को 30 लोगों को डिस्चार्ज भी किया गया।

एक मरीज मिलने पर 20 घर सील

कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों को लेकर एक बार फिर शासन गंभीर हो गया है। जिसके चलते नए सिरे से कंटेनमेंट जोन बनाकर सख्ती करने के आदेश जिला प्रशासन को जारी कर दिए गए हैं।

20 मकान होंगे सील

शासन के आदेशों के मुताबिक अब एक मकान में कोराना मरीज मिलने के बाद आसपास के 20 मकानों का इलाका सील कर दिया जाएगा। इतना ही नहीं, एक से अधिक मरीज मिलने पर 60 मकानों का एरिया सील कर दिया जाएगा।

आना-जाना प्रतिबंधित

खास बात यह है कि पिछले साल की तरह सभी तरह का आवागमन भी कंटेनमेंट जोन में प्रतिबंधित रहेगा। एरिया में सíवलांस, सर्वे और जांच-पड़ताल स्वास्थ्य विभाग की टीम द्वारा जारी रहेगा। लखनऊ से यूपी के सभी जिलाधिकारियों और पुलिस अफसरों को मुख्य सचिव आरके तिवारी ने आदेश जारी किए हैं। जिसके बाद इलाके को सील करने की जिम्मेदारी डीएम के। बालाजी ने नगर निगम को सौंपी है।

होगी सख्त कार्रवाई

डीएम के। बालाजी के मुताबिक सरकार के आदेशों के तहत जारी नियमों का पालन नहीं करने वालों के खिलाफ महामारी अधिनियम में मुकदमे दर्ज किए जाएंगे। डीएम ने बताया कि कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए कोरोना की चेन ब्रेक करने के लिए शासन से जो निर्देश प्राप्त हुए है, उसको लेकर गंभीरता बरती जा रही है। कांट्रेक्ट ट्रेसिंग पर पूरा जोर दिया जा रहा है। कंटेनमेंट जोन में आवश्यक वस्तुओं को मुहैया कराने के लिए टीम लगाई जाएगी।

ये हैं नए नियम

शहरी इलाकों में कोरोना मरीज मिलने पर इलाका कंटेनमेंट जोन घोषित होगा।

एक मरीज मिलने पर 20 मकानों का इलाका सील होगा, एक से अधिक केस मिलने पर 60 मकानों का इलाका सील होगा।

कंटेनमेंट जोन में लोगों का आवागमन बंद हो जाएगा, वहां के लोगों को 14 दिन तक इसी स्थिति में रहना पड़ेगा।

इलाके में सर्विलांस टीम सर्वे और जांच करेंगी, सभी जिलाधिकारियों और पुलिस अफसरों को मुख्य सचिव आरके तिवारी ने आदेश जारीे किए।

कोरोना के बढ़ते केसों को देखते हुए कोरोना मरीज मिलने पर कंटेनमेंट जोन बनाने की गाइडलाइन शासन से आई है। उसका पूरा पालन कराया जाएगा। इसके लिए एक टीम का गठन भी किया जा रहा है।

के। बालाजी, डीएम, मेरठ