शासन ने जारी किए निर्देश, तैयारियों में जुटा सीसीएसयू

संबंद्धित कॉलेजों को भी परीक्षा की तैयारियों के लिए वीसी ने जारी किए निर्देश

Meerut। फाइनल इयर के एग्जाम होंगे, प्रदेश सरकार ने मंगलवार को ये क्लीयर कर दिया। शासन के अनुसार परीक्षाएं डेढ़ घंटे की कराने के लिए कहा गया है। इसके लिए जल्द से जल्द यूनिवर्सिटी को परीक्षा कार्यक्रम जारी करने के लिए भी कहा है। इसको लेकर अब यूनिवर्सिटी स्तर से भी तैयारियां शुरु करने के लिए वीसी ने सभी को निर्देश जारी कर दिए हैं। निर्देशों के तहत सभी कॉलेजों व विभागों को कहा गया है कि वो अपने स्टूडेंट्स को मैसेज के जरिए व वेबसाइट के जरिए सूचित करें कि फाइनल इयर की परीक्षाएं जल्द ही करवाई जाएंगी।

नया शैक्षिक सत्र

शासन के अनुसार फ‌र्स्ट इयर व सेकेंड इयर के स्टूडेंट्स को प्रोमोट किया जाएगा और फाइनल इयर के एग्जाम करवाए जाएंगे। शासन के अनुसार नया शैक्षिक स्तर 13 सितंबर से शुरू होगा, इससे पहले परीक्षाएं एवं रिजल्ट दोनों का काम निपटाना होगा। वहीं शासन के साथ हुई वर्चुअल मीटिंग में तीन घंटे की परीक्षा की बजाए डेढ़ घंटे परीक्षा करवाने की जानकारी मिलने के बाद से सीसीएसयू भी तैयारियों में जुट गया है।

होगा सेनेटाइजेशन

वीसी प्रो। एनके तनेजा के अनुसार सभी कॉलेजों व विभागों को बोला गया है वो अपने टीचर्स को बोल दे कि वो एग्जाम में ड्यूटी के लिए तैयार रहें। कॉलेजों के रुम्स को सेनेटाइज करने के साथ ही सोशल डिस्टेंसिंग के तहत रूम्स में एक सीट छोड़कर स्टूडेंट्स के बैठने का इंतजाम किया जाएगा। वीसी ने कहा है कि सभी हॉस्टल वाले स्टूडेंट्स को सूचित कर दिया जाए कि परीक्षाएं होनी है, उनको कभी भी वापस आने के लिए बोल दिया जाएगा। मगर इससे पहले हॉस्टलों का सेनेटाइजेशन किया जाएगा। एक रुम में एक ही स्टूडेंट रहेगा ताकि कोरोना के प्रसार से बचा जा सके। जो बीमार हैं, मगर परीक्षा देना चाहते हैं तो उनके लिए अलग रुम में परीक्षा देने का इंतजाम भी किया जाएगा।

क्या कहते हैं स्टूडेंट्स

फाइनल इयर की परीक्षाएं हो रही है लेकिन अभी परीक्षाओं की परिस्थितियां नहीं है। सभी मानसिक तनाव में हैं। इसलिए थोड़ा सा रुककर परीक्षा करवानी चाहिए थीं।

अंकित अधाना

एग्जाम करवाने है तो ऑप्शन टाइप हो ताकि ज्यादा परेशानी न हों। स्टूडेंट ऑलरेडी डिप्रेशन में हैं। इस समय पेपर हो भी तो अधिक हार्ड न हो उनके लिए आसानी होगी।

मोहम्मद शान

जब बोर्ड परीक्षाएं रद हो गई है तो यूनिवर्सिटी की परीक्षाएं क्यों हो रही हैं। अभी परिस्थितयों के सुधार होने के बाद परीक्षाएं करवानी चाहिए थीं।

विनित चपराणा

क्या कहते हैं प्रिंसिपल

शासन के निर्देशों का पालन किया जाएगा। कॉलेज में परीक्षा के लिए तैयारियां शुरू करवा दी जाएगी। कोविड प्रोटोकॉल का पूरा ध्यान रखा जाएगा।

डॉ। किरण प्रदीप, प्रिंसिपल, कनोहरलाल डिग्री कॉलेज

एग्जाम तो करवाने ही होंग। हालांकि मास्क के साथ ही सोशल डिसटेंसिंग और कोविड से बचाव के अन्य नियमों का ध्यान रखते हुए एग्जाम की व्यवस्था की जाएगी।

प्रो। दिनेशचंद, प्रिंसिपल, शहीद मंगल पांडेय

2.68 लाख छात्र बिना परीक्षा होंगे प्रमोट

शासन की ओर से मंगलवार को सभी विश्वविद्यालयों व उनसे संबंधित कॉलेजों के फ‌र्स्ट और सेकेंड इयर के छात्रों को बिना परीक्षा पास करने के निर्देश जारी कर दिए गए हैं। बता दें कि उपमुख्यमंत्री दिनेश शर्मा ने कहा है कि प्रदेश के विश्वविद्यालयों और कॉलेजों में स्नातक और स्नातकोत्तर प्रथम वर्ष के परीक्षार्थियों को बिना परीक्षा के प्रमोट किया जाएगा। जबकि स्नातक और स्नातकोत्तर अंतिम वर्ष के परीक्षार्थियों की परीक्षा अगस्त के मध्य तक कराई जाएगी।

अगली कक्षा में प्रमोशन

शासन के इस निर्णय के बाद कोरोना संक्रमण के चलते चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय व उससे संबंधित मेरठ और सहारनपुर मंडल के 2 लाख 68 हजार 391 छात्र छात्राओं को बिना परीक्षा के अगली कक्षा में प्रमोशन मिलेगा। बीते वर्ष की तरह इस बार भी प्रथम और द्वितीय वर्ष की परीक्षाएं नहीं होंगी। विश्वविद्यालय केवल अंतिम वर्ष की परीक्षाएं ही अब संपन्न कराएगा। जिसमें 1 लाख 6 हजार 904 छात्र परीक्षा देंगे। गाइडलाइंस के मुताबिक ऐसे विश्वविद्यालय जहां स्नातक कोर्सेज के प्रथम वर्ष की परीक्षाएं संपन्न नहीं हुई हैं, उनके छात्रों को द्वितीय वर्ष में प्रमोट कर दिया जाएगा। साथ ही साल 2022 में होने वाली उनकी द्वितीय वर्ष की परीक्षा के अंकों के आधार पर इंटरपोलेशन से उनके प्रथम वर्ष का परिणाम व अंक तय किए जा सकते हैं।

ये छात्र होंगे प्रमोट

कोर्स वर्ष परीक्षार्थी

बीए प्रथम 78649

बीए द्वितीय 90958

बीकॉम प्रथम 18903

बीकॉम द्वितीय 22619

बीएससी प्रथम 12313

बीएससी द्वितीय 16690

एमकॉम प्रथम 6481