सीसीएसयू और संबद्ध कॉलेजों में आज से शुरू होगी यूजी फ‌र्स्ट ईयर में रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया

1 लाख 40 हजार सीटों के लिए होंगे रजिस्ट्रेशन, इसमें रेग्युलर व प्रोफेशनल कोर्सेज भी शामिल होंगे

Meerut। जो छात्र इंटरमीडिएट की परीक्षा पास करने के बाद यूजी फ‌र्स्ट ईयर में एडमिशन लेना चाहते हैं, उनका इंतजार अब खत्म हो गया है। सीसीएस यूनिवर्सिटी और डिग्री कॉलेजों में एडमिशन के लिए 21 अगस्त यानि आज से पोर्टल खुल जाएगा।

ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करें

सीसीएसयू के एडमिशन पोर्टल पर जाकर छात्र ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। बीए, बीएससी, बीकॉम, बीसीए, बीएससी एग्रीकल्चर के साथ अन्य कोर्स में एडमिशन के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराया जा सकता है। इसके लिए आज से रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू हो रही है।

10 से 30 सीट तक

सीसीएस यूनिवर्सिटी परिसर में नए शैक्षिक सत्र में बीए और बीएससी में दाखिले शुरू हो रहे हैं। यह दोनों कोर्स रेग्युलर हैं। इसमें अनुदानित कॉलेजों की तरह ही स्टूडेंट्स को फीस देनी होगी। इसमें बीएससी के स्टूडेंट्स फिजिक्स, स्टैट, मैथ्स, केमिस्ट्री, जीव विज्ञान, अर्थशास्त्र ले सकेंगे। बीए के छात्र के लिए इंग्लिश, हिस्ट्री, हिंदी, पॉलिटिकल साइंस, मनोविज्ञान, संस्कृत, समाजशास्त्र व अर्थशास्त्र में एडमिशन का मौका मिलेगा। हर सब्जेक्ट में 10 से 30 सीट निर्धारित है। सीसीएसयू में बीकॉम ऑनर्स, बीए इकोनॉमिक्स ऑनर्स जैसे कोर्स पहले से ही सेल्फ फाइनेंस में संचालित हैं।

सीटों पर एडमिशन

मेरठ व सहारनपुर मुंडल में यूजी फ‌र्स्ट ईयर में करीब 1 लाख 40 हजार सीटों पर एडमिशन होगा। इसमें रेग्युलर व प्रोफेशनल कोर्सेज भी शामिल होंगे। जिन सेल्फ फाइनेंस कॉलेजों को संबद्धता मिलेगी, उन कॉलेजों का नाम भी पोर्टल पर आ जाएगा। प्रवेश समन्वयक व डीएसडब्ल्यू प्रो। भूपेंद्र सिंह का कहना है कि वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन व प्रवेश नियमावली अपलोड कर दी जाएगी।