एकेटीयू में इंजीनियरिंग के सिलेबस में होने जा रहा है बदलाव।

स्वाति भाटिया, स्पेशल

Meerut। डॉ। एपीजे अब्दुल कलाम टेक्निकल यूनिवर्सिटी यानि एकेटीयू के इंजीनियरिंग के सिलेबस में अब बड़ा बदलाव होने जा रहा है। अब इंजीनियरिंग के विभिन्न सिलेबस में इंडस्ट्री डिमांड को जोड़ा जाएगा। इनमें बीटेक, बीआर्क और बीफार्मा के सिलेबस में अब इंडस्ट्री की डिमांड को भी शामिल किया जाएगा। अभी हाल फिलहाल में हुई बैठक में एकेटीयू में वीसी प्रो। विनय पाठक और प्रमुख सचिव तकनीकी शिक्षा मोनिका गर्ग की मौजूदगी में यह विचार किया गया है। इसमें सिलेबस में बदलाव के लिए एक रिव्यू कमिटी का गठन किया गया।

मिलेगा बेहतर एक्सपोजर

एकेटीयू ने एक कमिटी का गठन किया है। ये कमिटी ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से इंडस्ट्री के साथ मिलकर कैरिकुलम पर समीक्षा करेगी। इसके बाद नए कंटेंट के साथ सिलेबस को डिजाइन किया जाएगा। इससे कोर्स पासआउट होने के बाद अभ्यर्थियों को इंडस्ट्री में बेहतर एक्सपोजर मिल सकेगा। इसलिए इसे एकेटीयू में लाने का फैसला लिया गया है।

ऑनलाइन लर्निग को बढ़ावा

बैठक में न केवल कोर्स में बदलाव की बात हुई है। बल्कि ऑनलाइन लर्निग को बढ़ावा देने की बात भी कही गई। इसके लिए स्टूडेंट्स को ऑनलाइन कंटेंट मुहैया करवाया जाएगा। इसके साथ ही ऑनलाइन कौशल विकास के लिए सहमति भी बनी। वहीं यूनिवर्सिटी के संबद्ध संस्थानों को अपने संस्थान में उपलब्ध सभी उपकरणों, लैब एवं संसाधनों की जानकारी यूनिवर्सिटी के ऑनलाइन पोर्टल पर उपलब्ध करवाने का निर्देश दिए गए, जिससे यूनिवर्सिटी के दूसरे संस्थान एक दूसरे के रिसोर्सेज को जानकर उनका उपयोग कर सकें।

तकनीकी शिक्षा में शोध का विचार

बैठक में तकनीकी शिक्षा में शोध एवं नवाचार में गुणवत्ता लाने के लिए कई महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए है। इसके अलावा तकनीकी शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए टीचर्स की ट्रेंनिंग करने का भी फैसला लिया गया है।

एकेटीयू के इंजीनियरिंग कोर्स में इंडस्ट्री की डिमांड को जोड़ा जा रहा है। इससे स्टूडेंट्स को करियर में बहुत फायदा मिलने वाला है।

डॉ। सोहन गर्ग, डायरेक्टर, सरछोटूराम इंजीनियरिंग कॉलेज