केंद्रीय मंत्री ने कहा, कृषि बिल पर आंदोलन औचित्यहीन

अपराधी छोड़ गए प्रदेश या सरेंडर किया, अरबों की संपत्ति जब्त

Meerut। केंद्रीय राज्य मंत्री जनरल वीके सिंह ने रविवार को मेरठ कैंट में आयोजित प्रबुद्ध सम्मेलन में उत्तर प्रदेश सरकार की जमकर सराहना की। उन्होंने प्रदेश में अपराधमुक्त वातावरण व चौतरफा विकास का दावा किया। बड़ी संख्या में निवेशक यूपी में उद्योग बसाना चाहते हैं। कहा कि योगी सरकार को एक और कार्यकाल मिलने पर प्रदेश की सूरत बदल जाएगी। कृषि कानून पर भी विरोधियों को घेरा। अयोध्या में पांच सौ वर्ष बाद राम मंदिर बनने की बात कहकर भावनात्मक तार जोड़ा।

अपराध को जड़ से उखाड़ा

एमजीएम गार्डन में आयोजित प्रबुद्ध सम्मेलन में जनरल वीके सिंह ने केंद्र एवं यूपी सरकार के कामों को गिनाया। कहा कि यूपी में 2016 की तुलना में डकैती में 70 फीसद, लूट में 65 फीसद, अपहरण एवं अन्य में 50 फीसद और हत्या में 25 फीसद की कमी आई है। माफियां की एक हजार करोड़ से ज्यादा की संपत्ति जब्त की गई। प्रदेश में 11 हजार किमी सड़क बनी। मेरठ से प्रयाग को जोड़ने के लिए गंगा एक्सप्रेस वे समेत कई अन्य विश्वस्तरीय मार्ग बन रहे हैं। कृषि कानूनों के विरोध में हो रहे प्रदर्शनों पर कहा कि विदेशों में गेहूं 1900 रुपये जबकि दुनिया में 1300 रुपये कुंतल है। भारत की चीनी प्रति टन 300 रुपये महंगी है, ऐसे में आंदोलन और एमएसपी बढ़ाने की बात का औचित्य नहीं है।

सूबे में चार अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट

जेवर समेत प्रदेश में चार अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट बन रहे हैं। दिल्ली से देहरादून तक सिर्फ ढाई और अमृतसर तक साढ़े चार घंटे में पहुंचा जा सकेगा। साढ़े चार लाख रुपये आधारभूत ढांचे पर खर्च किया जा रहा है। कोरोनाकाल का जिक्र करते हुए कहा कि अब हर सीएचसी पर आक्सीजन प्लांट लग चुका है। प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों में भैंस बांधी जाती थी, जहां अब चिकित्सा की बेहतर व्यवस्था है। 30 हजार ग्राम पंचायतों में पाइपलाइन से जलापूर्ति की जा रही है।

16 नए मेडिकल कालेज, 80 आइटीआइ

वीके सिंह ने कहा कि प्रदेश में 16 नए मेडिकल कालेज, तीन विश्वविद्यालय, 31 महाविद्यालय, 28 इंजीनिय¨रग कालेज, 80 आइटीआइ और 26 पालीटेक्निक कालेज बनाए जा रहे हैं। डेढ़ लाख शिक्षकों की भर्ती की गई। जुलाई 21 से पांच लाख शिक्षकों को तीन फीसद का इंक्रीमेंट दिया गया।

अयोध्या में जगमगाएगा पर्यटन

जनरल वीके सिंह ने अयोध्या में श्रीराम के भव्य मंदिर निर्माण को पांच सौ वर्ष बाद मिलने वाला गौरव बताया। कहा कि सीएम योगी ओर उनके गुरुजन मंदिर आंदोलन से लंबे समय से जुड़े रहे। अब आधुनिक अयोध्या नगरी एवं अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा बन रहा, जिससे पर्यटन को नई ऊंचाई मिलेगी। मंच पर विधायक सत्यप्रकाश अग्रवाल, महानगर अध्यक्ष मुकेश सिंघल, अरविंद भारती उपस्थित थे। संचालन महानगर उपाध्यक्ष संजय त्रिपाठी ने किया। नीरज मित्तल ने मुख्य अतिथि व केंद्रीय मंत्री को भगवान गणेश की प्रतिमा देकर सम्मानित किया।