एग्जाम के दौरान कमजोर टॉपिक्स कसे समझाने में यूनिवर्सिटी करेगी मदद

ऑनलाइन माध्यम से टीचर्स स्टूडेंट्स की समस्याओं को करेंगे दूर

Meerut। स्टूडेंट्स की परेशानियों को दूर करने के लिए सीसीएस यूनिवर्सिटी ने नई कवायद शुरू की है। इसके तहत इस पढ़ाई में कमजोर स्टूडेंट की मदद के लिए यूनिवर्सिटी में ऑनलाइन क्लासेज शुरु होंगी। यूट्यूब पर चलने वाली इन क्लासेज में सब्जेक्ट संबंधित टीचर्स स्टूडेंट की एग्जाम टाइम में मदद करेंगे। इसके लिए एक टाइम स्लॉट दिया जाएगा, इसमें उनकी समस्याएं के सॉल्यूशन दिए जाएंगे।

चलेंगी क्लासेज, मिलेंगे सॉल्यूशन

दरअसल, यूट्यूब पर 22 फरवरी से होने वाली मुख्य परीक्षा के दौरान विभिन्न मेन सब्जेक्ट की क्लासेज चलेंगी। जिसमें स्टूडेंट को अपनी समस्याओं को दी हुई मेल आईडी पर लिखनी होगी, फिर सभी को कई शिफ्ट में क्लासेज व संबंधित टॉपिक का टाइम दिया जाएगा। उस टाइम में उनकी समस्याओं का समाधान किया जाएगा। टीचर्स ऑनलाइन क्लासेज में स्टूडेंट को बकायदा उदाहरण देकर समझाएंगे, ताकि उनकी पढ़ाई में किसी तरह की बाधा न आए।

चैप्टर वाइस होगा सॉल्यूशन

इसमें शिफ्ट में चैप्टर वाइस सॉल्यूशन होंगी जैसे फ‌र्स्ट से लेकर थर्ड यूनिट संबंधित समस्याओं का सॉल्यूशन इतने बजे की शिफ्ट में मिलेगा। मैसेज करने के बाद तुरंत रिप्लाई आएगा, उस रिप्लाई में दिए टाइम स्लॉट के आधार पर अपनी समस्याओं का सॉल्यूशन करवा सकते हैं।

इन सब्जेक्ट की खास क्लासेज

मैथ्स, साइंस में फिजिक्स, केमिस्ट्री, बायो, कामर्स , आईटी जैसे सब्जेक्ट के लिए स्पेशल क्लासेज चलाई जाएंगी। इनमें विभिन्न फार्मूलों व साल्यूशन के बारे में समझाया जाएगा। ताकि इन सब्जेक्ट को मुश्किल समझने वाले स्टूडेंट को दिक्कत न हो।

हमारा मकसद है क्लासेज बेहतर तरीके से चलाई जा सकें, ताकि स्टूडेंट को एग्जाम के समय में कोई दिक्कत न हो।

प्रो। वाई विमला, प्रोवीसी, सीसीएसयू