अगले महीने एग्जाम में नकल रोकने के किए जा रहे इंतजाम

इस बार भी तैयार होगा जीआईसी में कंट्रोल रूम

स्टूडेंट्स पर भी ऑनलाइन रखी जाएगी नजर

Meerut। यूपी बोर्ड परीक्षा के तहत इस बार भी नकलचियों पर ऑनलाइन निगरानी रखी जाएगी। इसके लिए बोर्ड की ओर से कंट्रोल रूम तैयार किया जाएगा। बोर्ड एग्जाम में किसी प्रकार की गड़बड़ी न हो, इसके लिए रात में भी सेंटर्स पर नजर रखने की तैयारी की जा रही है। इसके लिए शिक्षा विभाग की ओर से जीआईसी में कंट्रोल रूम तैयार होगा।

24 घंटे होगी निगरानी

यूपी बोर्ड की परीक्षाएं इस साल 8 मई से शुरू होने जा रही है। एग्जाम सही तरीके से संपन्न कराने के लिए कंट्रोल रूम के कैमरे दिन-रात ऑन रखे जाएंगे। डीआईओएस गिरजेश कुमार चौधरी ने बताया कि कंट्रोल रूम के जरिए 24 घंटे निगरानी भी की जाएगी। इसके लिए कंट्रोल रूम में 20 कंप्यूटर लगाए गए हैं। सभी सेंटर्स को यहां से कनेक्ट किया गया है।

लिंक होगा शेयर

डीआईओएस ने बताया कि बोर्ड एग्जाम के लिए बने सभी सेंटर्स की निगरानी हेडऑफिस से भी होगी। इसके लिए कंट्रोल रूम का लिंक बोर्ड परिषद को शेयर किया जाएगा। यहां से सभी केंद्रों की निगरानी लाइव की जाएगी। दिन-रात की सभी हलचलों को ट्रेस किया जाएगा। नकल रोकने के लिए परीक्षा को लाइव देखा जाएगा।

शिफ्ट्स में होगी ड्यूटी

बोर्ड सेंटर्स पर विभाग के निर्देशों पर वीडियो कैमरे, रिकॉर्डर व राउटर लगाएं गए हैं। इन्हें कंट्रोल रूम से लिंक किया जाएगा। सभी केंद्रों पर नजर रखने के लिए शिफ्ट्स में ड्यूटी भी लगेगी। इसके तहत, सुबह 8 से 4 बजे तक, 4 से रात 12 बजे तक और रात 12 बजे से सुबह 4 बजे तक काम होगा। बड़ी स्क्रीन के जरिए सब की मॉनिटरिंग की जाएगी।

नकल रोकने के लिए शासनादेशों के तहत कंट्रोल रूम को तैयार किया जाएगा। कंट्रोल रूम से सभी सेंटर्स को लिंक किया जाएगा।

गिरजेश कुमार चौधरी, डीआईओएस