यूपी बोर्ड ने स्टूडेंट्स के लिए वैकल्पिक विषयों को सिलेबस में किया शामिल, 10वीं क्लास से स्टूडेंट्स को मिलेगा लाभ

Meerut। कोरोना महामारी के विकराल रूप की वजह से देश में काफी हाहाकार फैला हुआ है। आपदा के दौरान किस तरह से मैनेजमेंट किया जाए और लोगों की कैसे मदद की जाए, अब ये गुर यूपी बोर्ड के स्टूडेंट्स सीख सकेंगे। यूपी बोर्ड ने अपने यहां 10वीं के स्टूडेंट्स के लिए इसे आपदा प्रबंधन को वैकल्पिक विषय के तौर पर शामिल किया है। इसका उद्देश्य भविष्य में आने वाली प्राकृतिक आपदा से लड़ने व कुशल मैनेजमेंट के लिए स्टूडेंट्स को तैयार करना है।

सब्जेक्ट्स को किया शामिल

स्टूडेंट्स में स्किल्स डेवलपमेंट हो और टेक्निकल स्किल्स के जरिए उन्हें रोजगार में आसानी हो। इसके लिए भी यूपी बोर्ड ने स्टूडेंट्स के लिए दूसरे सब्जेक्ट्स को भी सिलेबस में शामिल किया है। ये सभी सब्जेक्ट्स बोर्ड ने 10वीं के स्टूडेंट्स के लिए ऑप्शनल सब्जेक्ट्स के तौर पर जोड़े हैं। बोर्ड ने प्लंबर, इलेक्ट्रीशियन, सोलर सिस्टम रिपेयर, मोबाइल रिपेयरिंग कोर्स को भी इस बार शामिल कर लिया है।

एनसीसी भी पढ़ेंगे स्टूडेंट्स

माध्यमिक शिक्षा परिषद की ओर से इस बार एनसीसी को भी वैकल्पिक सब्जेक्ट के तौर पर मंजूरी मिल गई है। अभी तक इस स्कूल में अतिरिक्त सब्जेक्ट के तौर पर इसे पढ़ाया जाता था लेकिन अब इसे भी वैकल्पिक सब्जेक्ट के तौर पर पढ़ा जा सकता है। 10वीं और 12वीं दोनों क्लासेज के स्टूडेंट्स इसे ऑप्ट कर सकते हैं।

मिलेंगे रोजगार

वैकल्पिक सब्जेक्ट्स के तौर पर स्किल्स डेवलपमेंट कोर्सेज को शामिल करने के फैसले को स्कूल संचालक बोर्ड का बेहतर फैसला मानते हैं। संचालकों को कहना है कि इससे रोजगार की दिशा में स्टूडेंट्स को मदद मिलेगी। इससे स्टूडेंट्स परंपरागत शिक्षा से अलग रोजगारपरक शिक्षा की तरफ मुड़ सकेंगे।

स्टूडेंट्स के लिए बोर्ड का ये बढि़या फैसला है। इससे स्टूडेंट्स में करियर को दिशा देने में आसानी होगी वहीं शुरुआत में ही भविष्य के लिए रास्ते खुल सकेंगे।

डॉ। नीरा तोमर, प्रिंसिपल, श्री मल्हू सिंह आर्या इंटर कॉलेज

स्टूडेंट्स को करियर की दिशा देने के लिए ये कोर्स अच्छे हैं। बच्चों को सही समय पर सही गाइडेंस मिलेगा। इसके साथ ही वह अपने रूचि के अनुसार विषयों का चुनाव भी कर सकते हैं।

डॉ। नीलम, प्रिंसिपल, चावली देवी कन्या इंटर कॉलेज