- गवर्नमेंट ने विभाग को दिए बचे हुए लैपटॉप बांटने के निर्देश

- 493 मेधावियों को मिलेगा लैपटॉप योजना से लाभ

swati.bhatia@inext.co.in

Meerut : यूपी सरकार इस बार मेधावियों के सम्मान में पुराने लैपटॉप देने की तैयारी कर रही है। योजना का लाभ पाने वाले लाभार्थियों को धूल मिट्टी जमे हुए हुए लैपटॉप मिलेंगे। हालांकि विभाग की ओर से अभी लैपटॉप बांटने की सूचना लाभार्थियों को नहीं दी गई है, लेकिन सरकारी आदेशों से साफ हो गया है कि मेधावियों को पुराने लैपटॉप लेकर ही खुश रहना होगा।

लैपटॉप हो गए पुराने

विभागीय सूत्रों के अनुसार यूपी गवर्नमेंट ने 2012 में जब लैपटॉप बांटने की योजना बनाई थी तो काफी सारे लैपटॉप लॉट में लिए थे। योजना के तहत यूपी लेवल पर सभी जगह अच्छे अंक लाने वाले स्टूडेंट्स को लैपटॉप बांटने की घोषणा की। लैपटॉप बांटे भी गए। मेरठ में भी हजारों लाभार्थियों को इस योजना के तहत लैपटॉप दिया गया था, लेकिन जब सरकार को इस योजना में नुकसान दिखा तो बीच में योजना पर रोक लगाते हुए संशोधन करने का फैसला लिया। जिसके तहत अब केवल टॉपर्स को ही लैपटॉप बांटने की घोषणा सरकार ने की है। निर्देशानुसार शासन ने आलाधिकारियों को साफ निर्देश दिए है कि वह पिछले बचे हुए लैपटॉप ही बांटे।

पिछली बार बचे थे 532 लैपटॉप

पिछली बार जब यूपी गवर्नमेंट ने लैपटॉप बांटने की तैयारी की थी तो मेरठ शिक्षा विभाग में 532 लैपटॉप बचे थे। जिसके बाद उन लैपटॉप को सरकार के अगले आदेश आने तक बंद कमरे में रख दिया गया था। अब दो सालों बाद जाकर शासन ने उन लैपटॉप को योजना में लाभार्थियों को बांटने के आदेश दिए है। इनमें से इस बार योजना से 493 को मेधावियों को लाभ मिलेगा। बचे हुए लैपटॉप शासन ने वापस लौटाने की डिमांड रखी है।

बटेंगे 493 लैपटॉप

इस बार यूपी बोर्ड से हाईस्कूल व इंटर पास करने वाले टोटल 434 स्टूडेंट्स को मेरठ में लैपटॉप बांटे जाएंगे। इनमें 217 हाईस्कूल व 217 इंटर में लैपटॉप बटेंगे। वहीं सीबीएसई में 20 हाईस्कूल व 20 इंटर के मेधावियों को मिलेंगे। आईसीएसई में 9 हाईस्कूल व दस इंटर के विद्यार्थियों को लैपटॉप बाटे जाएंगे।

अगले साल भी पुराने लैपटॉप

योजना से इस बार स्टूडेंट्स को लाभ देने के बाद बचे हुए लैपटॉप शासन को ही वापस लौटाने के आदेश दिए गए हैं। सूत्रों की मानें तो बचे हुए लैपटॉप को अगले साल बांटने की तैयारी चल रही है।

लैपटॉप चेक करने के बाद बांटे जाएंगे, अगर कोई खराब होगा तो उस लैपटॉप को वापस लौटा दिया जाएगा।

-श्रवण कुमार यादव, डीआईओएस