नगर विकास मंत्री आशुतोष टंडन ने 62.22 करोड़ की विकास परियोजनाओं का किया शिलान्यास

लोहियानगर में बैलेस्टिक सेपरेटर प्लांट का हुआ उद्घाटन

Meerut। नगर निगम व डूडा के 62.22 करोड़ की विकास परियोजनाओं का शिलान्यास करने गुरुवार को नगर विकास मंत्री आशुतोष टंडन पहुंचे। उन्होंने मेरठ में गांवड़ी और लोहियानगर कूड़ा निस्तारण प्लांट, अमृत योजना के तहत बने पार्क, टैक्स भुगतान के लिए ई पॉश मशीन के उद्घाटन समेत इलेक्ट्रिक बसों का संचालन समेत कई प्रमुख योजनाओं को शुरू कराने की घोषणा की।

बदल रही यूपी की तस्वीर

आशुतोष टंडन ने कहा कि सिर्फ मेरठ ही नहीं यूपी की भी तस्वीर बदल रही है। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश में 2017 से पहले एक वक्त था जब कानून व्यवस्था चौपट थी, लेकिन योगी आदित्यनाथ के 4.5 साल के कार्यकाल में बड़े-बड़े अपराधी थर-थर कांपते हैं। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री ने अपनी पहली कैबिनेट बैठक में करीब 86 लाख किसानों का 36 हजार करोड़ का कर्जा माफ किया था। अगस्त में पूर्वाचल एक्सप्रेस का उद्घाटन होने जा रहा है।

नंबर एक पर यूपी

देश भर में चल रहीं योजनाओं में से 44 में यूपी नंबर-1 पर है। पहले बीमारू राज्य कहे जाने वाले उत्तर प्रदेश के सबसे ज्यादा 10 शहर स्मार्ट सिटी योजना में चुने गए थे लेकिन 7 रह गए थे हमारे मुख्यमंत्री ने अपने खर्च पर स्मार्ट बनाए हैं। 2020 में यूपी के सबसे ज्यादा 20 निकायों को अलग-अलग श्रेणी में पुरस्कृत किया गया है।

मिला प्रमाण पत्र

कार्यक्रम में स्वनिधि योजना का लाभार्थी विनोद, रीना कौशिक, विनोद कुमार, इकबाल, साकिब, शायरा को प्रमाण पत्र दिया गया।

कोरोना योद्धा का सम्मान

रामेश्वरी वार्ड 32, कुमारी शीला वार्ड 50, धर्मवीर वार्ड 13, पूजा वार्ड 18, राजेश वार्ड 4, संदीप वार्ड 14,संजय वार्ड 18, कुमारी ज्योति वार्ड 68

डेयरियों पर हो कार्रवाई

सुबह कमिश्नरी सभागार में आयोजित हुई समीक्षा बैठक में नगर विकास मंत्री ने ईईएसएल कंपनी के कार्यो की जानकारी मांगी। साथ ही कोविड 19 के कारण मृतक कर्मचारियों की जानकारी मांगी।

दी जानकारी

बैठक में नगर आयुक्त मनीष बंसल ने बताया कि शहर में 9 जलाशय भूमिगत है,ं जिसमें से 5 को भोलाझाल स्थित ट्रीटमेंट प्लांट से जोड़ा जा चुका है। इस वर्ष अब तक 12 करोड़ की टैक्स वसूली गई है। अप्रैल माह में 13500 पौधों को रोपित किया गया। वहीं, कूडे़ के ढेर की समस्या को खत्म करने के लिए इंटीग्रेटेड कूड़ा निस्तारण प्लांट को जरुरी बताते हुए गांवड़ी में जगह की मांग की। नगरायुक्त ने बताया कि गांवड़ी में 45 एकड़ जमीन है। यह जमीन इंटीग्रेटेड कूड़ा निस्तारण प्लांट के लिए मेरठ को मिल जाये तो शहर को कूडे़ की समस्या से काफी हद तक निजात मिल जाएगी।

नगर विकास मंत्री ने दिए निर्देश

सफाई व्यवस्था को दुरुस्त करने के लिए डेयरियों को बाहर करने की योजना बनाई जाए

नालों को ढकने की कार्यवाही हो

वायु प्रदूषण रोकने के लिए ग्रीन बेल्ट की स्थापना हो

बरसात के बाद शहर में गडढों का हो निस्तारण

छोटे छोटे एसटीपी लगाने की कार्ययोजना बनाई जाए

सफाई केवल दिखावे के लिए हो रही है सबसे अधिक शिकायत गंदगी को लेकर मिल रही है। इसमें सुधार किया जाए।

जलनिगम के प्रोजेक्ट मैनेजर 31 अगस्त तक काम पूरा करने का दिया समय

वेंडिंग जोन के लिए सर्वे कर जगह की सुनिश्चित करने के निर्देश

लाभाíथयों को मिला खाद्यान्न बैग

यूनिवर्सिटी में नगर विकास मंत्री ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत कार्डधारकों को निशुल्क खाद्यान्न बांटा। शास्त्रीनगर में तेजगढी स्थित सुकरमा देवी की राशन की दुकान के पास आयोजित कार्यक्रम में प्रधानमंत्री व मुख्यमंत्री के उद्बोधन का लाइव प्रसारण किया गया। इस अवसर पर नगर विकास मंत्री ने 100 कार्डधारकों को निशुल्क खाद्यान्न व बैग बांटा।

ये रहे मौजूद

इस अवसर पर मुकेश सिंघल, विनीत शारदा, नगरायुक्त मनीष बंसल, एडीएम वित्त सुभाष चन्द्र प्रजापति, प्रशासन मदन सिंह गब्रयाल, नगर अजय तिवारी, सहायक नगरायुक्त ब्रजपाल ंसिंह, जिला पूíत अधिकारी राघेन्द्र सिंह सहित अन्य अधिकारीगण, आमजन व लाभार्थी उपस्थित रहे।

अब लोहियानगर में वैज्ञानिक विधि से होगा कूड़ा निस्तारण

नगर विकास मंत्री आशुतोष टंडन ने लोहिया नगर डपिंग ग्राउंड में 267.73 लाख की लागत से बने कूड़ा निस्तारण प्लांट का शुभारंभ किया। उन्होंने कहा कि कूड़ा निस्तारण प्लांट बनने से कूड़े के व्यवस्थित निस्तारण में सहायता मिलेगी। अब एक अन्य प्लांट लगाया जाएगा।

व्यापार संघ ने दिया ज्ञापन

संयुक्त व्यापार संघ के पदाधिकारियों ने अध्यक्ष अजय गुप्ता के नेतृत्व में नगर विकास मंत्री को ज्ञापन सौंपा। इस दौरान महामंत्री सरदार दलत सिंह, उपाध्यक्ष सुधीर रस्तोगी, वरिष्ठ मंत्री ललित गुप्ता आदि शामिल रहे। वहीं, उप्र टेंट डेकोरेटर्स वेलफेयर आर्गेनाइजेशन अध्यक्ष विपुल सिंघल ने नगर विकास मंत्री को मंडप, टेंट, रैस्टोरेंट आदि के संबंध में ज्ञापन सौंपा।