हरियाली अभियान के तहत घर-घर किचन से निकलने वाले गीले कचरे से बनेगी खाद

पल्लवपुरम फेज-दो तिरंगा पार्क से अभियान का हो चुका है शुभारंभ

Meerut। नगर निगम प्रशासन हर सप्ताह होम कंपोस्टिंग अभियान की समीक्षा करेगा। चार संस्थाओं को प्रति सप्ताह 600 घरों में होम कंपोस्टिंग का लक्ष्य दिया गया है। संस्थाओं को हर घर के कचरे और खाद का हिसाब देना होगा।

बैठक में दिए निर्देश

सोमवार को होम कंपोस्टिंग स्कीम के नोडल अधिकारी सहायक नगर आयुक्त द्वितीय इंद्र विजय ने होराम ग्रीन्स, एसजे आर्गेनिक, महिला विकास क्लब, हरित गृह आदि के साथ कार्यालय में बैठक की। हरियाली अभियान के तहत घर-घर किचन से निकलने वाले गीले कचरे से खाद बनाई जाएगी। पल्लवपुरम फेज-दो तिरंगा पार्क से अभियान का शुभारंभ हो चुका है। बैठक में मौजूद होम कंपोस्टिंग सलाहकार शुभम चौधरी ने कहा कि 50 लोगों ने संपर्क किया है। होम कंपोस्टिंग सलाहकार स्वाति सिंह ने बताया कि 100 लोग संपर्क कर चुके हैं। इनमें से 27 लोगों को यहां होम कंपोस्टिंग इसी सप्ताह शुरू हो जाएगी।

ग्रीन हाउस का नाम मिलेगा

सहायक नगर आयुक्त ने कहा कि होम कंपोस्टिंग शुरू होने के बाद खाद तैयार करने वाले घरों की स्टार रे¨टग की जाएगी। उन घरों को ग्रीन हाउस नाम दिया जाएगा। संस्थाओं को मकान का पता, भवन स्वामी का मोबाइल नंबर और होम कंपोस्टिंग की तस्वीर रिकार्ड में प्रस्तुत करनी होगी। प्रति घर होम कंपोस्टिंग पर नगर निगम 255 रुपये संस्थाओं को प्रदान करेगा। यह भुगतान संस्थाओं द्वारा बताए गए घरों का सत्यापन करने के बाद किया जाएगा। प्रत्येक संस्था को 150 घरों में गीले कचरे की कंपोस्टिंग करनी होगी।