- निजी प्राइमरी स्कूलों को सिक्स डेज चलाने की एडवाइस

- वीक में वन डे होगी मस्ती की पाठशाला

Meerut पब्लिक स्कूलों में अब प्राइमरी लेवल तक की क्लासेज फाइव नहीं सिक्स डेज चलेंगी। सूत्रों की मानें तो जल्द ही सीबीएसई स्कूलों को इसका लेटर भी भेज दिया जाएगा, जिसमें स्कूलों को यह क्लीयर हो जाएगा कि स्कूलों में प्राइमरी की क्लासेज वीक में सिक्स डेज ही चलेंगी।

छठे दिन मस्ती की पाठशाला

हालांकि बहुत कम स्कूल ऐसे हैं जिनमें वीक में फाइव डेज क्लासेज चलती हैं। एक्सपर्ट के अनुसार उन स्कूलों में यह बदलाव काफी असर डालने वाला है, जिनमें वीक में फाइव डेज क्लासेज चलती हैं। गवर्नमेंट के अनुसार स्कूल पांच दिनों में बच्चों को उतनी एक्टिविटी नहीं करवा पाते हैं, जितनी उनके शारीरिक व मानसिक विकास के लिए होनी चाहिए। इसको देखते हुए स्कूल में प्राइमरी लेवल क्लासेज को भी सिक्स डेज करने की प्लानिंग की जा रही हैं।

क्या कहते हैं एक्सपर्ट

शहर में सभी स्कूलों में पहले से ही छह दिन की क्लास वीक में चल रही है। कुछ प्राइमरी लेवल के स्कूल ऐसे हो सकते हैं जिनमें फाइव डेज की क्लास चलती हो। इसलिए हमारे शहर में इससे कुछ खास असर नहीं पड़ने वाला है। वैसे अभी इस विषय में स्कूलों को लेटर नहीं पहुंचा है।

-राहुल केसरवानी, सहोदय सचिव

यह तो सेंट्रल गवर्नमेंट ने तय किया है, लेकिन सिटी में कुछ प्राइमरी स्कूल ही होंगे जिनमें वीक में फाइव डेज क्लास चलती हैं। अधिकतर स्कूल में सिक्स डेज ही क्लास चलती हैं। इसलिए इस बदलाव से स्कूलों पर कुछ खास इफेक्ट नहीं होगा।

-डॉ। पूनम देवदत्त, सीबीएसई काउंसलर