- मंदिरों में सोशल डिस्टेसिंग का रखा जाएगा ख्याल, नहीं जुटेगी भीड़

- लेडीज क्लब ने झांकियों के ऑनलाइन कंप्टीशन की तैयारी की

Meerut । कोरोना काल के चलते इस बार जन्माष्टमी पर्व को लेकर जहां मंदिरों में सजावट पूरी हो गई है, लेकिन इस बार मंदिरों में भीड़ न हो, इसलिए कंटेनमेंट जोन में मंदिरों को बंद किया गया है, वहीं कुछ मंदिरों में सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान रखते हुए पांच लोगों की ही एंट्री एक बार में की जाएगी। वो भी दूरी बनाकर व मास्क पहनकर व सेनेटाइज होकर ही एंट्री होगी। इस बार भक्तों ने भी घरों पर ही जन्माष्टमी मनाने की तैयारी की है। महिलाएं अपने घरों पर ही इस बार कान्हा जी को सजाएंगी। साथ ही घर पर ही मिष्ठान बनाए है। इसके अलावा लेडीज क्लब ऑनलाइन किटी पार्टी कर रहे हैं।

बता रहे है ज्योतिष शुभ मुहूर्त

जन्माष्टमी पर इस बार पूरे दिन सर्वार्थ सिद्धि योग है। जन्माष्टमी पर राहुकाल दोपहर 12 : 27 से 02: 06 बजे तक रहेगा। इस बार जन्माष्टमी पर कृतिका नक्षत्र रहेगा। उसके बाद रोहिणी नक्षत्र रहेगा, जो 13 अगस्त तक रहेगा। पूजा का शुभ समय रात 12 बजकर 5 मिनट से लेकर 12 बजकर 47 मिनट तक है।

12 को मनाया जाएगा पर्व

श्री विल्वेश्वरनाथ संस्कृत महाविद्यालय के प्रिंसिपल डॉ। दिनेश दत्त शर्मा ने बताया कि इस बार भी जन्माष्टमी दो दिन मनाई जा रही है। 11 और 12 अगस्त दोनों दिन जन्माष्टमी का त्योहार है, लेकिन 12 अगस्त को जन्माष्टमी मानना श्रेष्ठ है। मथुरा और द्वारिका में 12 अगस्त को जन्मोत्सव होगा।

झांकियां सजेंगी होंगी ऑनलाइन

इस बार महिलाओं ने घरों में ही सजावट कर ऑनलाइन फेसबुक लाइव करके, सभी को शुभकामनाएं देने की तैयारी की है। वहीं लेडीज क्लब की महिलाओं ने इस बार ऑनलाइन वेबिनार से जरिए जन्माष्टमी सेलीब्रेशन की तैयारी की है।

मंदिरों में भी होगा ऑनलाइन

मंदिरों में जन्माष्टमी को लेकर तैयारियां हो गई है। इस बार कोरोना काल के चलते भीड़ न हो इसलिए कोई भजन कीर्तन नही होगा। बाबा औघड़नाथ मंदिर समिति के महामंत्री सतीश सिंघल ने बताया कि मंदिर में 11 अगस्त की रात को साढे़ ग्यारह बजे आरती होगी। मंदिर की लाइट व फूलों से सजावट होगी वृंदावन से स्पेशल पोशाक मंगाई है जो भगवान को पहनाई जाएगी। फेसबुक लाइव से जन्मोत्सव का प्रसारण होगा। वहीं वामन भगवान मंदिर के पुजारी राम ने बताया कि मंदिर को सजाया जाएगा 11 व 12 अगस्त को दोनोदिन लाइव दिखाया जाएगा।

सोशल डिस्टेंसिंग का रखेंगे ध्यान

आदर्शनगर स्थित राधाकृष्ण मंदिर के पुजारी राधेश्याम तिवारी ने बताया कि मंदिर में सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान रखते हुए मंदिर में पांच लोगों को ही एक बार में एंट्री दी जाएगी। माधवपुरम स्थित राधेकिशोरी मंदिर के पुजारी सुमेंद्र शर्मा ने बताया उनके यहां एक बार में सिर्फ तीन लोगों को एंट्री मिलेगी।

वर्जन

मैने अपने गोपाल जी को सजाया है, ऑनलाइन उनका जन्मदिन मनाऊंगी, इस बार घर पर ही मिष्ठान बनाया है

अनु

हमने ऑनलाइन किटी पार्टी रखी है। इसके साथ ही मैने अपने घर के अंदर ही बच्चों के साथ मिलकर झांकी सजाई है।

पूजा

मंदिर की सजावट की है। घर को सजाया है। बाकी सभी तैयारी की हैं। ऑनलाइन सेलेब्रेशन करूंगी। इस बार अलग लग रहा है।

नेहा