टै्रफिक पुलिस के लिए होगी बड़ी परेशानी, सदर और कैंट में कई जगह नहीं आते हैं मोबाइल सिम के नेटवर्क

यातायात निदेशालय से आदेश आने के बाद पूरी तरह बंद हुआ ऑफलाइन चालान काटने का प्रोसेस

Meerut। ऑफलाइन चालान पर यातायात निदेशालय से पूरी तरह रोक लग गई है। अब केवल ई-चालान ही पुलिस कर सकेगी। ऐसे में सबसे बड़ी दिक्कत पुलिस के सामने यह आने वाली है कि कैंट एरिया या ऐसे क्षेत्र जहां सिम के नेटवर्क की दिक्कत है, वहां यातायात के नियमों का पालन नहीं करने वालो पर कार्रवाई कैसे होगी।

नेटवर्क की समस्या

दरअसल, पिछले साल से ट्रैफिक पुलिस ने नियमों तोड़ने वालो के खिलाफ ऑनलाइन चालान काटने शुरू कर दिए थे। हालांकि एक साल में ऑनलाइन के साथ ही ट्रैफिक पुलिस ऑफलाइन चालान भी काटती रही। मगर अब यातायात निदेशालय की ओर से ऑफलाइन चालान की प्रक्रिया पूरी तरह से समाप्त कर दी गई है। ऐसे में पुलिस अब केवल ऑनलाइन चालान ही कर पाएगी, जो पुलिस के लिए बड़ी परेशानी का सबब हो सकता है। दरअसल, ऑनलाइन चालान के लिए मोबाइल में अच्छा नेटवर्क होना बेहद जरूरी है। मगर शहर में सभी जगह अच्छा नेटवर्क नहीं आता है। इतना ही नहीं, सदर और कैंट एरिया में तो नेटवर्क अभी भी एक बड़ी समस्या है।

होगी परेशानी

कैंट और सदर में चेकिंग के दौरान ट्रैफिक पुलिस को ऑनलाइन चालान काटने में खासी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। दरअसल, ट्रैफिक पुलिस असंमजस की स्थिति में है कि बिना नेटवर्क ऑनलाइन चालान कैसे किया जा सकता है। वहीं इसका ऑफलाइन चालान बंद होने के बाद इसका कोई दूसरा विकल्प भी पुलिस के पास मौजूद नहीं है। ऐसी स्थिति में पुलिस के लिए इन एरिया में यातायात नियमों का पालन कराना बड़ी चुनौती होगी।

ऑफलाइन चालान की प्रक्रिया लखनऊ से आए अधिकारियों के आदेश पर बंद कर दी गई है। अब केवल ऑनलाइन चालान कर यातायात का पालन नहीं करने वालों पर कार्रवाई होगी।

जितेंद्र श्रीवास्तव, एसपी ट्रैफिक, मेरठ