-अपराधियों की नकेल कसी जाएगी, छेड़छाड़ पर भी अंकुश लगेगा

मेरठ : मेरठ पुलिस जहां खरखौदा धर्मपरिवर्तन कांड की पूरी पटकथा को बदलने पर उतारू थी, तो अपर पुलिस महानिदेशक कानून व्यवस्था मुकुल गोयल ने माना की खरखौदा कांड की पीडि़ता सच बोल रही है, जबरन धर्म परिवर्तन कराने का किसी को कोई अधिकार नहीं है। उन्होंने साफ कहा वेस्ट यूपी के गिरोहों पर बहुत जल्द अंकुश लगा दिया जाएगा। छेड़छाड़ करने वालों की भी नकेल कसी जाएगी।

आरोपियों को भेज दिया जेल

पुलिस लाइन में पत्रकार वार्ता में एडीजी ने कहा कि खरखौदा कांड में पुलिस ने सही कार्रवाई करते हुए दस आरोपियों को जेल भेज दिया। जबरन धर्मातंरण की घटनाओं पर सख्त कार्रवाई की जाएगी। इसी वजह से इस कांड की विवेचना पुलिस अफसरों की मोनीटरिंग में हो रही है।

पहले भी होती रही हैं छेड़छाड़

छेड़छाड़ की बढ़ती घटनाओं से हो रही अशांति पर एडीजी ने तर्क दिया कि पहले भी छेड़छाड़ होती रही हैं। अब छेड़छाड़ की वारदातों पर सख्ती से अंकुश लगाया जाएगा। वेस्ट यूपी में गैंगवार बड़ी समस्या है। बुनियादी पुलिसिंग और टेक्नोलॉजी को मिलाकर इस पर अंकुश लगाया जाएगा।

आईएसआई गतिविधियां चैलेंज

एडीजी ने कहा कि वेस्ट में पाक एजेंसी आइएसआइ की गतिविधियां बड़ी चिंता का विषय बन गई हैं, इनको रोकने के लिए इंटेलीजेंस, एसटीएफ और सिविल पुलिस काम कर रही है। उम्मीद है कि बहुत जल्द संलिप्त लोगों को जेल भेजा जाएगा। जेल की सलाखों के पीछे बैठकर क्राइम कर रहे बदमाशों से भी सख्ती से निपटा जाएगा।

हंगामा करने वाले रहें सावधान

फेसबुक पर आपत्तिजनक टिप्पणी को लेकर हो रहे बवाल की बाबत एडीजी ने कहा कि, इस प्रकार के लोगों पर कार्रवाई की जा रही है, लेकिन उसके बाद कानून हाथ में लेकर प्रदर्शन करने वाले भी कार्रवाई के लिए तैयार रहे।

1090 का करें प्रचार

उन्होंने बताया कि अफसरों को कहा गया है कि महिला वूमेन हेल्पलाइन 1090 का प्रचार मेरठ में कराएं ताकि महिलाएं वारदात के बाद तत्काल शिकायत करें। मेरठ में बहुत कम और दूसरे जनपदों में 1090 पर शिकायतें मिलने पर उसका रिजल्ट भी अच्छा मिल रहा है।

व्हाट्स एप बनेगा हथियार

अगर कोई पुलिसकर्मी रिश्वत मांगे या परेशान करे तो लोग स्मार्टफोन से वीडियो या ऑडियो रिकॉर्ड करें और व्हाट्स-एप के जरिए एडीजी कानून व्यवस्था के मोबाइल नंबर 9454400112 पर भेजें। कुछ घंटों के अंदर ही कार्रवाई की जाएगी। वीडियो और ऑडियो पर शिकायत भी दर्ज की जाएगी बतौर सबूत इसकी जांच भी फोरेंसिक लैब से कराई जा सकती है।

थानेदार भी नपेंगे

सभी कप्तानों को कह दिया गया है कि शिकायतों को दरकिनार करने पर थानेदार के खिलाफ सीधे कार्रवाई की जाए। साथ ही सीओ तत्काल छोटी वारदातों पर भी मौके पर पहुंचकर निस्तारण करें।

इस मौके पर आईजी आलोक शर्मा, डीआइजी के सत्यनारायण, एसएसपी ओंकार सिंह, एसपी सिटी ओमप्रकाश, एसपी देहात कैप्टन एमएम बेग समेत समस्त सर्किल के सीओ मौजूद रहे।

---------------

सुरक्षा का पाठ पढ़ा गए एडीजी

मेरठ: एडीजी कानून व्यवस्था मुकुल गोयल ने करीब एक घंटे तक अपने मातहतों को सुरक्षा का पाठ पढ़ाया। उनकी कक्षा में विषय कोई अलग नहीं था, वहीं महिला संबंधी अपराधों को रोकने के लिए रजिस्टर बनाने के निर्देश दिए तो सांप्रदायिक हिंसा के मामलों में अफसरों को गंभीरता दिखाने बात भी दोहराई। अलग कुछ था तो ये कि उन्होंने माना कि पुलिसकर्मियों के वारदात छिपाने के कारण ही बवाल बड़े हो जाते है।

जनता को सुरक्षा का भरोसा दिया

1. सांप्रदायिक हिंसा, बवाल के रजिस्टर तैयार करें, रजिस्टर में सभी चिन्हित प्वाइंटों को लिया जाए। साथ ही उपद्रवियों की फोटो भी लगाई जाए।

2. महिला संबंधी अपराधों का थाने में रजिस्टर बनाकर कार्रवाई की जाए। सप्ताह या पंद्रह दिनों में अफसर छेड़छाड़, दुष्कर्म वाले मामलों में समीक्षा करें।

3. हत्या और बलवा जैसी घटनाएं रोकने के लिए कांस्टेबलों को सहारा लें, मामूली विवाद को गंभीरता से संज्ञान लेकर कार्रवाई करें।

4. कोई भी जुलूस निकल रहा है, तो उसकी वीडियोग्राफी की जाए, त्यौहार का रजिस्टर बनाए, जुलूस की गंभीरता को देखते हुए अनुमति प्रदान करें।

5. एलआइयू का सूचना तंत्र डगमगा रहा है, अफसर देखें कि सूचना तंत्र को सही कर वारदात से पहले सूचनाएं जुटाए।

6. कोतवाली के तीरगरान से पीएसी की पीकेट हटाने के बाद बवाल हुआ था, ऐसे में दूसरे स्थानों को चिन्हित करें, जहां पहले से पुलिस पीकेट लगी हो। ताकि तीरगरान की गलती को दोहराया न जा सकें।

7. वारदातों की सूचनाएं आला अफसरों को मिलने में देरी हो रही है, पुलिसकर्मी अपना रवैया सुधारें और तत्काल छोटे से छोटे मामले की सूचना पुलिस को दें।

8. एडीजी मुकुल गोयल ने कहा कि कवाल कांड की बरसी पर पुलिस के पुख्ता इंतजाम है, जिस प्रकार की अफवाह दौड़ रही है, ऐसा कुछ नहीं है। पुलिस कानून हाथ में लेने वालों पर कार्रवाई करेगी। इसके लिए पुलिसकर्मियों की ड्यूटी लगाकर रणनीति भी तैयार कर ली गई है।