ज्योतिषाचार्यो के मुताबिक इस बार बन रहे कई शुभ संयोग

14 से शुरू होगा शादियों का साया, पंडित कोरोना नियमों के मुताबिक ले रहे बुकिंग

शादी के लिए ऑनलाइन गोल्ड खरीदने पर है लोगों का अधिक फोकस

Meerut। अक्षय तृतीया 14 मई 2021 शुक्रवार के दिन पड़ रही है। हिंदू पंचांग के अनुसार, हर साल यह त्योहार बैसाख माह के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि पर अक्षय तृतीया के रूप में मनाया जाता है। शास्त्रों के अनुसार अक्षय तृतीया सभी पापों का नाश करने वाली एवं सभी सुखों को प्रदान करने वाली शुभ तिथि है। इस तिथि पर किया गया कोई भी शुभ कार्य जरूर सफल होता है। इसलिए अक्षय तृतीया को विवाह, गृह प्रवेश, नया व्यापार, धार्मिक अनुष्ठान और पूजा-पाठ के लिए सर्वश्रेष्ठ तिथि मानी गई है। सोना खरीदने के लिए यह बेहद ही श्रेष्ठ दिन माना जाता है। मगर इस बार कोरोना के चलते लोग ज्वैलर्स से ऑनलाइन या बैंक गोल्ड स्कीम के जरिए गोल्ड खरीद रहे हैं।

बन रहे शुभ संयोग

च्योतिष भारत ज्ञान भूषण के अनुसार अक्षय तृतीया पर सूर्य का राशि परिवर्तन होने जा रहा है। सूर्य इस दिन मेष राशि में प्रवेश करेगा, सूर्य के राशि परिवर्तन से इस दिन मेष राशि में सूर्य और बुध के संयोग से बुधादित्य योग बनेगा। जबकि इस दिन शुक्र स्वराशि वृष में रहेगा। इस पर शुभ संयोग यह भी बना है इस दिन चंद्रमा उच्च राशि में होंगे। आपको बता दे कि चंद्रमा की उच्च राशि वृष है। इसके मुताबिक अक्षय तृतीया चंद्रमा का शुक्र के साथ शुक्रवार को वृष राशि में गोचर करना, धन समृद्धि, व निवेश के लिए बहुत ही शुभ फलदाई है। अक्षय तृतीया पर चंद्रमा संध्या काल में मिथुन राशि में प्रवेश करेगा। मिथुन में इस समय संयोग का संचार हो रहा हैं और ऐसे में चंद्रमा के मथुन राशि में आने से यहां धन योग का निर्माण होगा।

करें पुण्य निवेश इस दिन

विल्लेश्वर नाथ संस्कृत महाविद्यालय के प्रिंसिपल डॉ। दिनेश दत्त शर्मा ने बताया कि ग्रहों की इस शुभ स्थिति में अबकी बार अक्षय तृतीया पर स्थाई संपत्ति जैसे मकान, खरीदारी करना शुभ फलदायी होगा। इस दिन आप नए कारोबार व काम का आरंभ कर सकते हैं। दान के लिए भी ये दिन उत्तम हैं। इस अवसर पर जल से भरा घड़ा, शक्कर, गुड़, बर्फी, नमक, सफेद वस्त्र, चावल, शरबत और चांदी का दान करना बेहद फलदाई साबित होगा।

अक्षय तृतीया शुभ मुहूर्त

तृतीया तिथि का आरंभ

14 मई 2021

सुबह 5 बजकर 38 मिनट से

तृतीया तिथि का समापन

15 मई 2021

सुबह 7 बजकर 59 मिनट तक

अक्षय तृतीया पूजा मुहूर्त

सुबह 5 बजकर 38 मिनट से दोपहर 12 बजकर 18 मिनट तक

अवधि

6 घंटे 40 मिनट

अक्षय तृतीया का महत्व

शास्त्रों में अक्षय तृतीया को शुभ कार्यो के लिए अबूझ मुहूर्त के रूप में देखा जाता है। अक्षय तृतीया पर देवी लक्ष्मी की विशेष पूजा की जाती है। देवी लक्ष्मी के साथ इस दिन भगवन विष्णु की भी पूजा होती है। अक्षय तृतीया पर पूजा करने से शुभफल की प्राप्ति होती है। अक्षय तृतीया के दिन ही भगवान परशुराम का जन्म हुआ था और ऐसा माना जाता है कि महर्षि वेदव्यास ने अक्षय तृतीया के दिन से महाभारत लिखना शुरू किया था। इसके साथ ही सतयुग, द्वापर और त्रेतायुग के आरंभ की गणना अक्षय तृतीया से मानी गई है।

अक्षय तृतीया पर भूलकर भी न करें ये काम

1. अक्षय तृतीया पर किसी को दुख नहीं पहुंचाना चाहिए।

2. इस दिन किसी भी तरह के गलत कार्य को करने से बचना चाहिए।

3. किसी को अपशब्द न कहें।

4. किसी के ऊपर गुस्सा न करें।

5. सात्विक भोजन ग्रहण करें।

कोविड प्रोटोकॉल में पढ़ेंगे शादी के मंत्र

मेरठ। पंडितों के अनुसार 14 मई को अक्षय तृतीया के दिन व उसके अलावा 21 मई से शादियों के मुहूर्त शुरू हो जाएंगे। वहीं 21, 22, 23, 24, 26 व 29 और 31 मई को शादियों का साया है। मगर शादियों की बुकिंग के लिए ज्योतिष और पंडित कोविड प्रोटोकॉल के साथ ही हामी भर रहे हैं। जहां प्रोटोकॉल फॉलो होते नहीं दिख रहे, वहां की बुकिंग कैंसिल की जा रही हैं।

सेनेटाइजेशन की व्यवस्था है

दरअसल, शादियों की बुकिंग के लिए हां बोलने से पहले च्योतिष व पंडित लोग से पूछ रहे हैं कि शादी में कोरोना से बचाव का इंतजाम है या नहीं। पंडित चिंतामणी जोशी ने बताया कि उनके पास तीन शादियों की बुकिंग है, उनमें से एक को ही हां किया है क्योंकि वहां कोविड प्रोटोकॉल के अनुसार 20 ही लोगों की उपस्थिति होगी। वहीं पंडित अरुण शास्त्री ने बताया कि वो केवल उन्हीं शादियों के लिए हामी भर रहे हैं सेनेटाइजेशन समेत मेहमानों की संख्या आदि कोविड गाइडलाइन के मुताबिक होगी।

खरीदेंगे ऑनलाइन गोल्ड

कोरोना संक्रमण के चलते जिले में लॉकडाउन लागू है। जिसके चलते शादियों के लिए गोल्ड की खरीदारी करना लोगों के मुश्किल काम साबित हो रहा है। जिसके चलते लोग गोल्ड का कारोबार करने वाली कंपनी की वेबसाइट के जरिए ऑनलाइन गोल्ड की खरीदारी कर रहे हैं। कंपनियों खरीदे गए गोल्ड की होम डिलीवरी भी करवा रही हैं। वहीं कुछ लोग बैंक के जरिए गोल्ड ले रहे है। इतना ही नहीं, लोग अपने जानकार सुनार से व्हाट्सएप पर ज्वैलरी पसंद कर हो डिलीवरी के लिए ऑर्डर कर रहे हैं।

मेरी ननंद की शादी है 22 मई को है। हमने तो सोचा है ऑनलाइन ही ज्वैलरी खरीद कर होम डिलीवरी करवा लेंगे। खरीदारी अक्षय तृतीया पर ही करेंगे। पंडित जी से बुकिंग का मुहूर्त पूछा है ताकि खरीदारी शुभ रहे।

शिवांगी, शास्त्रीनगर

कोरोना के चलते शहरभर में लॉकडाउन के कारण बाजार बंद है। हमारी जानकारी में एक च्वैलर हैं, उनको बोला है कि कुछ डिजाइन व्हाट्स कर दें। जो पसंद आएंगे उन्हें घर पर चेक करवा दें।

सुनीता, कंकरखेड़ा

हमारे यहां 29 की शादी है, जिसके लिए 14 मई को शुभ मुहूर्त में ही गोल्ड की खरीदारी करेंगे। बेटी की एक सहेली है, जो ऑनलाइन बैंक की गोल्ड स्कीम कराती है उसी के जरिए खरीदारी करेंगे।

किरण, शास्त्रीनगर