यंग कोरोना वॉरियर बनाने में जुटा सीबीएसई, जारी किया स्कूलों को सर्कुलर

टीचर्स और स्टूडेंट्स से जुड़ने की अपील, कोविड-19 के बारे में लोगों को करेंगे जागरूक

Meerut। कोविड-19 महामारी को रोकने के लिए अब सीबीएसई ने भी पहल कर दी है। इसके तहत बोर्ड ने यंग वॉरियर अभियान शुरू किया है। इसके तहत सीबीएसई से जुड़े तमाम स्कूलों में स्टूडेंटस और टीचर्स से कोरोना वॉरियर के तौर पर इस अभियान से जुड़ने के लिए कहा गया है। बोर्ड की ओर से इस संबंध में सभी स्कूलों में सर्कुलर भी भेजा गया है।

मिलेगा सर्टिफिकेट

सीबीएसई की ओर से इस अभियान में युवा एवं खेल मंत्रालय, स्वास्थ्य व परिवार कल्याण मंत्रालय, युवाह-यूनिसेफ के सहयोग से इस कार्यक्रम को शुरू किया गया है। इसमें शामिल होने वाले सभी वॉरियर्स को बोर्ड की ओर से सर्टिफिकेट भी दिया जाएगा। कोविड-19 के प्रति लोगों को जागरूक करने से लेकर युवाओं की टीम को कई तरह की जिम्मेदारियां भी दी गई है। इस अभियान में 10 से 30 साल के स्टूडेंट्स और टीचर्स शामिल हो सकते हैं।

करेंगे जागरूक

सीबीएसई की इस पहल के बाद सिटी के कई स्कूलों के बच्चों ने यंग कोरोना वॉयिरर्स के तौर पर काफी सहायनीय काम किया है। आपदा की स्थिति में सोशल मीडिया व अन्य माध्यमों से जरूरतमंद लोगों को मदद पहुंचाई है। वहीं अब वॉरियर्स लोगों को वैक्सीनेशन के लिए भी प्रेरित करेंगे। इसके तहत लोगों को वैक्सीन से जुड़ी सभी महत्वपूर्ण जानकारी देकर वैक्सीन के संबंध में फैलाया जा रहा भ्रम दूर करेंगे।

ऐसे कर सकते हैं ज्वॉइन

सीबीएसई ने इस अभियान से जुड़ने के लिए तमाम विकल्प दिए हैं। स्टूडेंट्स या टीचर व्हाट्सएप पर यू डब्ल्यू ए टाइप कर उसे 9650414141 पर भेज सकते हैं। इसके अलावा 08066019225 पर मिस्ड कॉल के जरिए भी जुड़ा जा सकता है। बोर्ड के निर्देशों के मुताबिक इसमें जुड़ने वाले मेंबर दूसरे 10 लोगों को भी जुड़ने के लिए प्रेरित करेंगे। दूसरे लोगों को भी मोटिवेट करने के लिए सोशल मीडिया पर आई एम यंग वॉरियर लिखकर किसी भी पांच फ्रेंड्स को टैग कर पोस्ट भी किया जा सकता है। स्कूल प्रिंसिपल्स के मुताबिक सीबीएसई की ये पहल काफी सार्थक और कामयाब रही है। आपदा की स्थिति में लोगों को सही जानकारी और मदद पहुंचाना बहुत जरूरी है।

बोर्ड का ये कदम बहुत अच्छा है। कई स्टूडेंट्स ने ग्रुप बनाकर लोगों की आपदा में मदद की है। इससे जहां स्टूडेंट्स के अंदर सेवा भाव डेवलप होगा, वहीं डिजास्टर मैनेजमेंट के स्किल्स भी विकसित होंगे।

राहुल केसरवानी, सहोदय सचिव

बोर्ड के निर्देशों के बाद काफी स्टूडेंट्स यंग कोरोना वॉरियर्स बनकर सामने आए हैं। लोगों की मदद कर रहे हैं। अपने आसपास के लोगों को भी प्रेरित कर रहे हैं।

डॉ। वाग्मिता त्यागी, वाइस प्रिंसिपल, गार्गी ग‌र्ल्स स्कूल