20 जनवरी को छावनी में सेना सुनाएगी बैठ धुन और दिखेगी सैन्य प्रदर्शनी

गणतंत्र दिवस की तैयारी में जुट गया प्रशासन

Meerut । गणतंत्र दिवस के उपलक्ष में सेना की ओर से युवा पीढ़ी को देश की ताकत दिखाने और देश भक्ति का पाठ पढ़ाने के लिए बैंड डिस्प्ले और सैन्य उपकरणों की प्रदर्शनी लगाई जा रही है। यह प्रदर्शनी चाíजंग रैम डिवीजन की ओर से भगत लाइंस में लगाई जाएगी। इसका आयोजन उसी स्थान पर हो रहा है, जहां वर्ष 1971 युद्ध के स्वर्ण जयंती समारोह में विजय ज्योति का कार्यक्रम हुआ था। इसमें मुख्य रूप से स्कूली बच्चों व एनसीसी कैडेट्स को सैन्य उपकरण देखने और सेना के बैंड से देशभक्ति धुनों को सुनने का मौका मिलेगा, जिससे सेना में जाने की इच्छा रखने वाली युवा पीढ़ी देश की ताकत और देशभक्ति से ओतप्रोत सेना में अपना बेहतरीन करियर बना सके।

बालिकाओं को प्रमुखता

सेना के बैंड डिस्प्ले और सैन्य उपकरणों की प्रदर्शनी में एनसीसी कैडेट्स पर अधिक फोकस है। विशेष तौर पर बालिका कैडेट्स को प्रेरित करने की मुहिम चलाई जा रही है, जो सेना में अपना करियर बनाना चाहती हैं। सेना ने बालिकाओं के लिए भी अपने द्वार खोल दिए हैं। सेना पुलिस में भर्ती प्रक्रिया चल रही है और अब इसकी अगली कड़ी में और भी महत्वपूर्ण जिम्मेदारियों व पदों पर महिलाओं की भर्ती की जानी है। इसलिए भी सेना इस साल ग‌र्ल्स कैडेट को अधिक प्रमुखता से सेना से जोड़ने की कोशिश कर रही है। एनसीसी का प्रशिक्षण लेने वाले बालक-बालिका कैडेट सेना में करियर बनाना चाहते हैं। एनसीसी के सी-सर्टिफिकेट वाले कैडेट्स को सेना भर्ती की प्रक्रिया में लाभ भी मिलता है।

ऊंचा है सेना और युवाअों का जोश

लद्दाख में चीनी सेना के साथ हुए भारतीय सेना की झड़प के बाद एक और जहां सेना के जवानों का मनोबल ऊंचा है, वहीं सेना की ओर गर्व से देखने वाले देश के युवाओं का मनोबल भी ऊंचा है। भारतीय सेना के प्रति देशवासियों में आदर और सम्मान दोनों ही बढ़ा है। वहीं चीनी सेना की छिटपुट हरकतों का माकूल जवाब देने के बाद भारतीय सेना का हौंसला भी बढ़ गया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के बाद सेना प्रमुख ने भी देश की आन बान और शान के लिए सेना को हर समय हर मोर्चे पर तैनात और तैयार रहने के निर्देश दिए हैं। ऐसे माहौल में युवा पीढ़ी को सेना की क्षमता को दिखाने के लिए गणतंत्र दिवस के उपलक्ष में सैन्य प्रदर्शनी व बैंड डिस्प्ले का आयोजन किया जा रहा है।