- बाबा के आधारकार्ड व पासपोर्ट पर उनकी जन्मतिथि आठ अगस्त 1896 अंकित था

- दावा, शिवानंद बाबा कोरोना वैक्सीन लगवाने वाले देश के सबसे उम्रदराज व्यक्ति बने

- स्वस्थ और फिट रहने के लिए रोजाना सुबह तीन बजे उठने के बाद तीन से चार घंटे योग कर करते है दिन की शुरुआत

- अब 12 सप्ताह बाद बाबा को दूसरी डोज का टीका लगाया जाएगा

कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए सतर्कता और सुरक्षा के उपाय अपनाने के साथ वैक्सीनेशन सबसे कारगर हथियार है। युवा से लेकर बुजुर्ग तक में वैक्सीन लेने को लेकर उत्साह देखा जा रहा है। इसी क्रम में बुधवार को काशी के एक 125 वर्षीय बुजुर्ग ने वैक्सीन लगवाकर लोगों के सामने उदाहरण पेश कर दिया। वैक्सीन लेने वाले कोई और नहीं बल्कि शिवानंद बाबा रहे।

दुर्गाकुंड, यूपीएचसी केंद्र पर लगा टीका

दुर्गाकुंड स्थित यूपीएचसी केंद्र पर बुधवार को 125 वर्षीय शिवानंद बाबा ने कोविशील्ड की पहली डोज लगवाई। अब 12 सप्ताह बाद बाबा को दूसरी डोज का टीका लगाया जाएगा। इससे पहले केंद्र पर जब बाबा टीका लगाने पहुंचे तो पंजीयन के लिए स्वास्थ्यकर्मियों ने आधारकार्ड व पासपोर्ट देखा तो उस पर उनकी जन्मतिथि आठ अगस्त 1896 अंकित थी। इससे यह भी दावा किया जा रहा है कि शिवानंद बाबा कोरोना वैक्सीन लगवाने वाले देश के सबसे उम्रदराज व्यक्ति हैं। इस बात की जानकारी स्वास्थ्य विभाग ने दे दी गई है।

बाबा शिवानंद का परिचय

भेलूपुर क्षेत्र के कबीर नगर कॉलोनी में स्वामी शिवानंद आश्रम में रहने वाले बाबा शिवानंद इस उम्र में भी अपनेआप को फिट रखे हुए हैं। वे हर रोज सुबह तीन बजे उठने के बाद तीन से चार घंटे योग करते हैं। इसके बाद ही वे अपनी दिनचर्या की शुरुआत करते हैं। बाबा हमेशा सादा भोजन ही करते हैं, उन्होंने कभी भी तेल-मसाले वाला आहार नहीं लिया। बाबा ने विवाह नहीं किया। सबसे खासबात यह है कि इस उम्र में भी उन्हें किसी तरह की कोई बीमारी नहीं है।

शिल्पा शेट्टी तक मानती है प्रेरणा

अभिनेत्री शिल्पा शेट्टी अपने फिगर, सेहत और योगा के लिए दुनियाभर में अलग पहचान रखती हैं। शिल्पा शेट्टी अपनी सेहत, जीवन शैली, साकारात्मक जीवन के लिए शिवानंद बाबा को ही प्रेरणा मानती हैं। शिल्पा ने ये बातें खुद ट्वीटर पर बाबा का वीडियो शेयर करते हुए लिखा था।