वाराणसी (ब्यूरो)प्रदेश सरकार के ऊर्जा मंत्रालय की तरफ से विद्युत उपभोक्ताओं की तरफ से की जा रही लगातार शिकायतों के बाद उनकी समस्याओं की सुनवाई और तत्काल निस्तारण के लिए प्रदेश सरकार द्वारा पूरे प्रदेश में समाधान सप्ताह का आयोजन किया जा रहा हैसमाधान सप्ताह के पहले दिन जहां विभागीय दिक्कतें सामने आई थीं, वहीं तीसरे दिन सुनवाई का कार्यक्रम पूरी तरीके से रूटीन पर थाशहर की पब्लिक अपने नजदीकी उपकेंद्रों पर पहुंच कर अपने तमाम तरीके की शिकायतों को रजिस्ट्रेशन में नोट करवा रही हैइसके बाद जो शिकायत तत्काल रूप से निस्तारण के योग्य हैं, वह विभागीय अधिकारियों के द्वारा तुरंत दूर कर दी जा रही हैजो शिकायतें बाद में निस्तारित होने योग्य हैैं उन्हें तय समय का दिशानिर्देश देते हुए दूर करवाने का प्रयास किया जा रहा हैइस क्रम में अधिशासी अभियंता से लेकर अधीक्षण अभियंता तक सभी लोग मानिटर करने में लगे हुए हैं.

सबसे ज्यादा बिल की शिकायतें

समाधान सप्ताह के दौरान उपभोक्ताओं द्वारा सबसे ज्यादा बिल संबंधी शिकायतें की जा रही हैंइस बारे में कई उपभोक्ताओं ने तो अपने बिल के साथ के उपकेंद्रों में हाजिरी लगाई और बिल सुधार करने की शिकायत कीइस दौरान उपभोक्ताओं की शिकायत रही कि विभाग की तरफ से उन्हें गलत बिल दी जा रही है जिसके कारण पिछले सालों की अपेक्षा उनकी बिल ज्यादा आ रही है जिसके कारण उनके दैनिक जीवन पर प्रतिकूल प्रभाव देखने को मिल जाता है.

कज्जाकपुरा में शिकायतों की बाढ़

कज्जाकपुरा बिजली विभाग के सर्किल सेकेंड के अष्टम भाग में आता हैइसी एरिया में पावरलूम यूजर की संख्या सबसे ज्यादा मात्रा में हैपावरलूम यूजर अपनी शिकायतों के साथ समाधान दिवस के मौके पर पहुंच रहे हैंसाथ ही वह अपनी बिल सुधार पीडी जैसे तमाम चीजों में सुधार के लिए जेई एवं एसडीओ के साथ वार्तालाप करना शुरू कर दिये हैंइन उपभोक्ताओं के द्वारा कहा जा रहा है उनकी शिकायतों का विभाग के द्वारा सही तरीके से निस्तारण नहीं किया जाता है जिसके एवज में वह समाधान सप्ताह में हाजिर होकर अपनी शिकायतों का निस्तारण करवाने के लिए हाजिर हुए हंै.

शिकायतें एक नजर में

तारीख-शिकायत-समाधान-पेंडिंग

12-355-317-38

13-753-692-61

14-812-720-92

मैैं पावरलूम संचालक हंूमेरे यहां पर गलत तरीके से गलत मीटर रीडिंग करते हुए हर बार गलत बिल भेजी जा रही है जिसकी शिकायत लेकर हाजिर हुआ हूं.

तुफैल अहमद, नागरिक

मेरे मोबाइल पर बिल का एसएमएस नहीं आता हैजेई एवं एसडीओ से इसके पहले कई बार शिकायत की, लेकिन कोई सुनवाई नहीं हुईइसलिए इस बार यहां पर हाजिर हुआ हूं.

अहमलद खान, नागरिक

शिकायतों का गुणवत्ता पूर्ण तरीके से निस्तारण करवाने के लिए सभी को निर्देशित कर दिया गया हैसबकी लगातार मानिटरिंग मेरे द्वारा की जा रही है.

अनूप सक्सेना, अधीक्षण अभियंता, सर्किल प्रथम

सभी उपकेंद्रों का मेरे द्वारा प्रतिदिन दौरा करके देखा जा रहा हैजो भी शिकायतें आ रही हैं उन्हे तत्काल दूर करवाते हुए फीडबैक रजिस्टर भी मेंटेन करवाया जा रहा हैताकि उपभोक्ता का फीडबैक लिया जा सके.

दीपक अग्रवाल, अधीक्षण अभियंता, सर्किल द्वितीय